मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


घर-परिवार बागबानी


 लटकने वाले गमले
कुछ उपयोगी सुझाव
(संकलित)


२४- यायावर यहूदी

वांडरिंग ज्यू या यायावर यहूदी आसानी से उगने और बढ़ने वाला सुंदर पौधा है। इसकी बैंगनी, हरी और पीली पत्तियाँ इसे बहुत आकर्षक बनाती हैं।

इसकी छोटी छोटी कटिंग मिट्टी में लगा दी जाती है। जल्दी इनमें जड़ें निकल आती हैं और मिट्टी को पकड़ लेती हैं। बाद में लगभग हर जोड़ पर जड़ें दिखाई देती हैं जो मिट्टी मिलते ही उसे पकड़ लेती हैं। यही कारण है कि इसे उगाना आसान होता है और यह जल्दी ही बगीचे की शोभा बन जाता है। साथ के चित्र में बैगनी यायावर यहूदी दिखाया है लेकिन ये हरे और पीले रंग के भी होते हैं। इनके जड़ों वाले जोड़ों को काटकर पानी में डालकर किसी धूप वाली खिड़की के पास रखने पर जल्दी ही जड़ें बड़ी हो जाती हैं। उसके बाद इन्हें मिट्टी में लगाने पर पौधे जल्दी स्वस्थ हो जाते हैं। इसमें हल्की नमी और हल्की खाद की आवश्यकता होती है। ज्यादा धूप और ज्यादा सर्दी इनके लिये उपयुक्त नहीं है। समय समय पर इनकी कटाई छँटाई की भी करते रहना चाहिये।

१५ दिसंबर २०१६

पृष्ठ- . . . . . . . . . १०. ११. १२. १३. १४. १५. १६. १७. १८. १९. २०. २१. २२. २३. २४.

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।