मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


घर-परिवार बागबानी


 लटकने वाले गमले
कुछ उपयोगी सुझाव
(संकलित)


९- ब्लैक आइड सूज़न वाइन

सफेद क्रीम पीले नारंगी अनेक छवियों में मिलने वाले ब्लैक आइड सूज़न वाइन फूल को हवाई, ब्राजील, पूर्वी आस्ट्रेलिया और दक्षिणी अमेरिका के टेक्सास और फ्लोरिडा प्रांत में बहुतायत से पाया जाता है। इस पौधे का वानस्पतिक नाम थंबरगिया अलाटा है। आसान देखभाल और आसानी से उगने के कारण यह लटकने वाली फूल टोकरियों के लिये बहुत उपयोगी है। अनेक रंगों वाले इस पौधे का केन्द्र गहरे काले रंग का होता है इसी कारण इसे ब्लैक आइड सूज़न वाइन का नाम मिला है। इसकी पत्तियाँ खुरदुरी और लंबी नुकीला या हृदय के आकार की होती हैं। पंखुड़ियों के रंग अधिकतर पीले नारंगी और सफेद होते हैं। यह तेजी से बढ़ता है और इसकी नर्म लताएँ एक दूसरे में उलझते हुए आगे बढ़ती हैं।

इस पौधे को पर्याप्त प्रकाश और पानी की आवश्यकता होती है। इसलिये इसे नियमित रूप से पानी देने की जरूरत है। अधिक गर्मी के समय में इसे दिन में दो बार भी पानी की जरूरत हो सकती है लेकिन ध्यान रखना चाहिये कि मिट्टी में दलदल न हो जाय ज्यादा गर्मी में इन पर व्हाइट फ्लाई और स्पाइडर माइट नामक कीटों के आक्रमण का डर रहता है, जिन्हें किसी हल्के कीटनाशक से नष्ट किया जा सकता है।

१ मई २०१६

(अगले अंक में एक नया पौधा)                                      पृष्ठ- . . . . . . . . .

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।