मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


घर-परिवार जीवन शैली - स्वास्थ्य


दीर्घायु प्रदान करने वाले पौष्टिक-भोजन
जिन्हें नित्य खाना चाहिये (संकलित)


१२- हल्दी धनिया मिर्च
हल्दी धनिया और मिर्च सालों से सालों से भारतीय भोजन के प्रमुख अंग हैं। खाना बनाना के लिए बाकी कोई मसाला हो या ना हो ये तीन होने ही चाहिए। इनसे खाने में स्वाद है और इनसे ही है खाने में रंग। कौन सा भारतीय घर होगा जहाँ भोजन में इनका प्रयोग न किया जाता हो।

आयुर्वेद के अनुसार हल्दी, मिर्च और धनिया के इस मसाले के मिश्रण को खाने में शामिल करने के पीछे का मकसद शरीर में संतुलन बनाना है। जैसे वात, पित्त और कफ को संतुलित करना। हल्दी, मिर्च और धनिया सभी शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। वे कोशिकाओं को मजबूत करते हैं और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देते हैं। जिससे शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इससे शरीर को विभिन्न प्रकार के बैक्टीरिया और फंगस से लड़ने की ताकत मिलती है और उनसे होने वाली बीमारियों से बचाव होता है। तो, इसका मतलब है कि हल्दी, मिर्च और धनिया सभी मौसमी बीमारियों से बचाने की शक्ति देते हैं।

ये मसाला संयुक्त रूप से हर प्रकार की सूजन में आराम देता हैं। हल्दी, मिर्च और धनिया तीनों में ही एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। हल्दी में करक्यूमिन और ज़िंगिबेरासी नामक तत्व शरीर में किसी भी प्रकार सूजन को दूर करते हैं। इसके अलावा लाल मिर्च में मौजूद कैप्सीकेन प्राकृतिक दर्द निवारक के रूप में काम करता है और शरीर में सूजन पैदा करने वाले रेडिकल्स के प्रभाव को कम करता है। धनिया में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं। इस तरह ये सूजन को दूर करते हैं और दर्द कम करते हैं।

हल्दी, मिर्च और धनिया तीनों ही शरीर के कई कामों के लिए फायदेमंद हैं। हल्दी जहाँ अपने उपचारात्मक गुणों के कारण रक्त की नलियों को सही रखता है वहीं, धनिया कोलेस्ट्रॉल और उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद करता है, मिर्च खून पतला करने में मदद करती है और खून के थक्के नहीं जमने देती। मतलब ये तीनों तीन तरह से काम करते हैं और शरीर का रक्त परिसंचरण सही रखते हैं। इसके अलावा ये तीनों संयुक्त रूप से काम करके दिल को सेहतमंद रखने में मदद करते हैं। यह मसाला संयोजन पाचन तंत्र को सही रखने में भी मदद करता है। ये तीनों मिलकर शरीरे विष को दूर करते रहते हैं या दूसरे शब्दों में डिटॉक्स करते रहते हैं जिससे बाकी अंगों भी स्वस्थ रहें।

इन मसालों में न्यूरोप्रोटेक्टिव गुण भी पाए जाते हैं, जो हमारी तंत्रिका कोशिकाओं को स्वस्थ रखते हैं और इन्हें फ्री रेडिकल के नुकसान से बचाते हैं। तो, हल्दी, मिर्च और धनिया में ये तीनों ही गुण हैं और इसकी वजह से न्यूरल फंक्शन सही रहता है। इसके अलावा ये तीनों मस्तिष्क को संज्ञानात्मक बीमारियों से बचाते हैं और इसके काम को सही रखते हैं। इस तरह ये मसाला सयोजन मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिये भी लाभदायक है।

१. . . . . . . . . १०. ११. १२.

दिसंबर २०२३

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।