मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


घर-परिवार जीवन शैली - स्वास्थ्य


दीर्घायु प्रदान करने वाले पौष्टिक-भोजन
जिन्हें नित्य खाना चाहिये (संकलित)


८- चिया सीड और सब्जा
चिया सीड और सब्जा के लगभग एक से लाभ होते हैं जैसे वजन कम करना और शरीर में अलग अलग पौष्टिक तत्वों की जरूरत पूरी करना पर रंग और आकार के आधार पर दोनो में अंतर देखा जा सकता है। चिया और सब्जा सीड्स को भिगो देने पर चिया सीड्स का रंग ग्रे होता है जबकि सब्जा का रंग काला होता है। चिया सीड्स अंडाकार के होते हैं। जबकि सब्जा सीड्स थोड़े लंबे होते हैं। सब्जा सीड्स बहुत जल्द ही पानी को सोख कर लेते हैं वहीं चिया सीड्स को पानी सोख लेने में समय लगता है और यह रात भर के बाद अपने साइज से दस गुना ज्यादा फूल जाते हैं। सब्जा सीड फूल कर भी एक जेली की तरह ही देखने में लगते हैं। ये दोनों ही स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होते हैं।

गर्मी के मौसम में ये दोनों ही शरीर को ठंडा रखते हैं और विटामिन्स और ओमेगा ३ आदि का अच्छा स्रोत होते हैं। सब्जा में प्रोटीन, कैलशियम, आयरन, पोटैशियम, विटामिन ए, विटामिन सी और फाइबर पाया जाता है। चिया सीड्स और सब्जा दोनो में कार्बोहाइड्रेट कम और डाइटरी फाइबर ज़्यादा होते हैं, इसलिए वे भूख लगने की इच्छा को कम कर सकते हैं और पेट ज़्यादा भरा लगता है। सब्जा और चिया के बीज सनटैन को हटाने और कोलोजेन के प्रोडेक्शन को बढ़ाने के लिये उपयोगी होता है। इसलिये त्वचा और बालों के लिये उपयोगी होते हैं। इन्हें प्रभावित त्वचा पर भी लगाया जा सकता है। ये दोनो ही ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रित रखते हैं, सर्दी खाँसी से बचाव रखते हैं और शरीर में पानी के स्तर को नियंत्रित करते हुए यूटीआई की स्थिति से भी बचाव रखते हैं।

चिया के बीजों में विटामिन सी, ई, नियासिन, थियामिन, एंटीऑक्सिडेंट, राइबोफ्लेविन और खनिज पाए जाते हैं जो एक इंसान के स्वास्थ्य के लिए बहुत ज़्यादा ज़रूरी है। चिया बीज मैग्नीशियम का बहुत अच्छा स्रोत है, जो शरीर में कोर्टिसोल के स्तर को कम करने में मदद करता है। कोर्टिसोल ऐसा हार्मोन है जो तनाव और उच्च रक्तचाप पैदा करने से जुड़ा है। चिया के बीज कोर्टिसोल को कम करते हैं और इस प्रकार तनाव और उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद करते हैं। चिया के बीज में स्थित ओमेगा-३ फैटी एसिड के इस्तेमाल के बाद इंसान चुस्त दुरुस्त रहता है, और अपने दिन भर के काम बिना ज़्यादा थके निबटा लेता है। इसमें मौजूद मिनरल्स और विटामिन्स हमे काम करने की शक्ति प्रदान करते हैं। चिया सीड्स का सेवन करने से वर्कआउट में सुधार होता है। इसलिए कई जिम वाले महंगे एनर्जी ड्रिंक्स के विकल्प के तौर पर चिया सीड्स खाते हैं। यह भोजन में सभी अवांछित चीनी को साफ कर सकता है।

१. . . . . . . . .

१ अगस्त २०२३

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।