मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


घर-परिवार जीवन शैली - फेंगशुई


फेंगशुई के २४ नियम जो घर में सुख समृद्धि ला सकते हैं
(संकलित)


१६- अध्ययन कक्ष की सजावट

अध्ययन कक्ष घर का एक ऐसा कमरा है जिसमे सकारात्मक ऊर्जा की सबसे अधिक आवश्यकता होती है। फेंगशुई के पहले नियम के अनुसार इस कमरे को साफ सुथरा होना चाहिये। अध्ययन कक्ष घर का रचनात्मक स्थान भी होता है यह वह स्थान है जहाँ हम मस्तिष्क का उपयोग कर के अपने ज्ञान और अपनी कुशलता का विकास करते हैं इसलिये यहाँ सकारात्मक ची ऊर्जा के प्रवाह के लिये कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें। कुर्सी ऐसी जगह पर हो जहाँ शेल्फ न हों। कुर्सी पीठ की ओर से ऊँची हो। पीठ के पीछे किसी झरने या नदी का चित्र हो। दीवार पर कोई ऐसी नुकीली वस्तु न हो जिसका मुँह कुर्सी की ओर हो। यहाँ तक कि तीर भाले आदि के चित्र भी कमरे मे नहीं होने चाहिये।

लकड़ी की मेज और कुर्सी अध्ययन के लिये सबसे अच्छी रहती हैं। खिड़की के बिलकुल सामने कुर्सी न हो और खिड़की के आसपास कोई पेड़ न हो। खिड़की कुर्सी पर बैठने वाले के बायीं ओर हो, बैठने वाले की पीठ दरवाजे की ओर न हो। अगर ऐसा संभव न हो तो कुर्सी के सामने मेज के ऊपर एक दर्पण लगा दें जिससे दरवाजे से आने जाने वाला व्यक्ति दर्पण में दिखाई दे। कमरे के उत्तर पूर्व में प्रसाधन, रसोई या भंडारगृह न हो। अगर ऐसा संभव न हो तो कमरे में हवा से बजने वाली छह बाँसों वाली एक घंटी टाँग दें। पढ़ने की मेज पर बुद्ध की एक प्रतिमा या स्फटिक भी रखा जा सकता है।

१५ अगस्त २०१६

(अगले अंक में एक और सुझाव)  पृष्ठ- . . . . . . ७. ... १०. ११. १२. १३. १४. १५. १६.

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।