मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


घर-परिवार जीवन शैली


१५ सुझाव जो जीवन को
 स्वस्थ, सुखद, संतुष्ट बना सकते हैं
(संकलित)


११. कुछ न कुछ सीखने की आदत डालें
हमेशा कुछ न कुछ सीखते रहने से जीवन में रुचि और आनंद बना रहता है। विकास की एक भावना निरंतर जारी रहती है जिससे मन प्रसन्न रहता है। जब हम कुछ नहीं सीख रहे होते हैं तब यह भावना मन में आने लगती है कि हम पिछड़ रहे हैं। इसलिये कुछ न कुछ सीखते रहने की आदत बनाए रखनी चाहिये।

क्या सीखा जाय यह सब इस पर निर्भर करता है कि आपकी रुचि क्या है, आपको किस चीज की आवश्यकता है और क्या सीखने के साधन उपलब्ध हैं। सामान्य रूप से कोई नई भाषा, चित्रकला, संगीत, बागबानी, कढ़ाई, सिलाई, बुनाई, योग या प्राणायाम को सीखना आसान होता है और जीवन में काम भी आता है। नये नये पकवान, घर को सजाना, मिट्टी के बर्तन बनाना, कविता लिखना आदि अन्य बहुत से काम रुचि और सुविधानुसार सीखे जा सकते हैं, जो सामाजिक प्रतिष्ठा में भी वृद्धि करते हैं, जिससे हम सब आनंद का अनुभव करते हैं।

८ दिसंबर १९१४

(अगले अंक में एक और सुझाव)                                 पृष्ठ- . . . . . ६. . . ९. १०. ११.

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।