मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


घर-परिवार बागबानी


नन्हीं पत्तियाँ प्यारे पौधे
घर का रूप सँवारें और
पर्यावरण निखारें
(संकलित)


१२- अल्युमिनियम प्लांट
पिलिया कैडिएरेई, जिसे आमतौर पर एल्युमीनियम प्लांट के रूप में जाना जाता है, एक तेजी से बढ़ने वाला, आकर्षक बारहमासी पौधा है, जिसमें चांदी-सफेद और गहरे हरे रंग के सुंदर पैटर्न वाले पत्ते होते हैं। ये पौधे चीन और वियतनाम के ठंढ-मुक्त क्षेत्रों के मूल निवासी हैं जहाँ वे आर्द्र, गर्म परिस्थितियों का आनंद लेते हैं।

उनके नाम में 'कैडिएरेई' १९वीं सदी के फ्रांसीसी मिशनरी लियोपोल्ड मिशेल कैडिएरे से आया है, जिन्होंने १८०० के दशक के अंत में वियतनाम में बहुत शोध कार्य किया था। एल्युमीनियम का सामान्य नाम इस तथ्य से लिया गया है कि पत्तियां ऐसी दिखती हैं जैसे उन पर चमकदार एल्युमीनियम पेंट छिड़क दिया गया हो!

एल्युमीनियम पौधे उष्णकटिबंधीय पौधे हैं, इसलिए वे गर्मी और नमी पसंद करते हैं। अधिकांश घरों के भीतर का वातावरण इस पौधे को के लिये आवश्यक तापमान के भीतर हैं, लेकिन आमतौर पर कुछ अधिक नमी की आवश्यकता हो सकती है। एल्युमीनियम प्लांट पर नियमित रूप से छिड़काव करके और/या उसे पानी के पास रख के यह नमी बढ़ाई जा सकती है। एक बात का ध्यान रखें कि मिट्टी नम रखने के कारण जलभराव न हो क्योंकि ऐसे दशा में उनकी जड़ें सड़ जाएँगी। ये पौधे ठंड के प्रति संवेदनशील होते हैं, इसलिए इन्हें अधिक ठंडे तापमान से बचाना बचाना चाहिये और सर्दियों के दिनों में इन्हें बाहर न छोड़ें। उज्ज्वल, अप्रत्यक्ष प्रकाश उनके लिये सर्वोत्तम है। (पिलिया कैडिएरी)
अन्य
अल्युमीनियम पौधे की जड़ें इतनी मजबूत होती हैं कि यदि उन्हें अधिक जगह की आवश्यकता हो तो वे कंटेनर को तोड़ सकते हैं। वे टोकरियों में लटकाए जाने पर सुंदर लगते हैं। उनमें फैलने की आदत होती है जो किसी बर्तन या टोकरी के किनारे से गिरने पर विशेष रूप से आकर्षक लग सकती है। वे पशुओं और मनुष्यों के लिये विषैले नहीं हैं इसलिये ये घर के लिये सुरक्षित वनस्पति हैं।

पृष्ठ- . . . . . . . . . १०. ११. १२.

१ दिसंबर २०२३

यह भी देखें-

बारह पौधे जो साल-भर फूलते है

घर के लिये उपयोगी वृक्ष और पौधे     

सरल और सफल बागबानी  

ग्रहों से वृक्ष और पौधों का संबन्ध

आयुर्वेद की दृष्टि से उपयोगी बारह पौधे

फूलों की टोकरियाँ या लटकने वाले गमले

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।