मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


घर-परिवार बागबानी


नन्हीं पत्तियाँ प्यारे पौधे
घर का रूप सँवारें और
पर्यावरण निखारें
(संकलित)


११- स्नेक प्लांट
स्नेक प्लांट एक सामान्य घरेलू पौधा है जिसे ड्रेसिना ट्रिफ़सिआटा और संसेविरिया ट्रिफ़सिआटा नाम से जाना जाता है। इनके तीन प्रकार हैं एक की पत्तियाँ पूरी तरह हरी होती हैं जिन पर हल्के हरे धब्बे होते हैं, दूसरे प्रकार के पौधे में पीले रंग का एक किनारा होता है और तीसरे प्रकार की हरी पत्ती पर बहुत ही हल्की हरी धारियाँ होती हैं।

कई घरेलू पौधों का इस्तेमाल घर की सजावट के लिए किया जाता है, कई पौधे फेंगशुई को ध्यान में रखकर घर में लगाए जाते हैं, कुछ पौधे ऐसे भी हैं, जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं। स्नेक प्लांट में ये सारे गुण हैं। यह मुख्य रूप से एशिया और अफ्रीका का पौधा है, जिसे सदा हरे रहने वाले तलवार के आकार के पत्तों के लिए पहचाना जाता है। इसके पत्ते ऊपर की तरफ बढ़ते हैं और तलवार की तरह नज़र आते हैं। ये कई आकार के छोटे या बड़े हो सकते हैं। स्नेक प्लांट बाजार में आसानी से मिल जाता है। यदि कहीं पर पुराना स्नेक प्लांट लगा हुआ है, तो उसकी जड़ों से अन्य छोटे-छोटे पौधे निकलने शुरू हो जाते हैं, इन छोटे पौधों से भी एक नया स्नेक प्लांट तैयार कर सकते हैं।

इसके लिये पौधे से निकलने वाले ऐसे छोटे पौधे को चुनें, जिसमें कम से कम ३ से ४ पत्तियाँ लगी हुई हों। पुराने गमले की मिट्टी को नम बनाएँ, तथा स्नेक प्लांट को सावधानीपूर्वक बाहर निकालें। तेज चाकू या प्रूनर की मदद से जड़ों के गुच्छे को ढीला करें तथा पौधे को अलग करें। इन छोटे नए पौधों को पॉटिंग मिक्स से भरे गमले या ग्रो बैग में लगाएँ। गमले को वाटर कैन की मदद से पानी दें, तथा अप्रत्यक्ष सूर्य प्रकाश वाले उज्जवल स्थान पर रखें। स्नेक प्लांट गर्म तापमान को पसंद करने वाला पौधा है, अतः इसे लगाने का सबसे अच्छा समय वसंत से वर्षा से बीच अर्थात फरवरी से मई माह के बीच का होता है। इसे बढ़ने के लिए बहुत कम पानी की आवश्यकता होती है। बहुत ज्यादा पानी इस पौधे को खराब कर सकता है। इस प्लांट को स्वस्थ रखने के लिए इसे ऐसी मिट्टी में लगाएँ जिसमें पानी की निकासी सही हो। ज्यादा पानी इसकी जड़ों के सड़ने का कारण बन सकता है। इसलिए स्नेक प्लांट में तभी पानी डालें जब इसकी मिट्टी पूरी तरह सूखी हो।

स्नेक प्लांट को एक पत्ती से भी उगाया जा सकता है। इसके लिये- एक कैंची, तेज चाकू, या प्रूनिंग कैंची का उपयोग करके स्नेक प्लांट की लगभग छह इंच लंबी एक स्वस्थ पत्ती को काट लें। रूट डेवलप होने के लिए पत्ती के कटे हुए सिरे को साफ़ पानी और रूटिंग हार्मोन से भरे जार में लगभग ३ इंच तक डुबाकर आंशिक धूप वाली जगह पर रखें। प्रत्येक दो सप्ताह में जार के पानी में बैक्टीरिया या शैवाल के विकास को रोकने के लिए पानी बदलते रहें। जब पत्ती से जड़ें निकलकर लगभग एक इंच लंबी हो जाती हैं, तब आप इसे पॉटिंग मिक्स में लगा सकते हैं। यदि पत्ती को काटने के बाद पानी से भरे जार में रखना संभव न हो, तो कटे हुए सिरे को २४ घंटे के लिए उज्जवल स्थान पर सख्त होने के लिए रख दें, अब इसे सीधे पॉटिंग मिक्स में लगाया जा सकता हैं। स्नेक प्लांट धीमी गति से बढ़ने वाला पौधा है, अतः इसकी नई वृद्धि होने में लगभग दो महीने लग सकते हैं।

स्नेक प्लांट घर के अंदर की वायु को फ़िल्टर करने में मदद करता है। यह उन कुछ पौधों में से एक है जो रात में भी कार्बन डाइऑक्साइड को ऑक्सीजन में बदल सकते हैं। यह गुण इसे घर के अंदर की सजावट के लिए एक आदर्श पौधा बनाता है।

पृष्ठ- . . . . . . . . . १०. ११. १२.

१ नवंबर २०२३

यह भी देखें-

बारह पौधे जो साल-भर फूलते है

घर के लिये उपयोगी वृक्ष और पौधे     

सरल और सफल बागबानी  

ग्रहों से वृक्ष और पौधों का संबन्ध

आयुर्वेद की दृष्टि से उपयोगी बारह पौधे

फूलों की टोकरियाँ या लटकने वाले गमले

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।