मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


घर-परिवार बागबानी


नन्हीं पत्तियाँ प्यारे पौधे
घर का रूप सँवारें और
पर्यावरण निखारें
(संकलित)


१०- पेपरोमिया होप
पेपरोमिया होप उन लोगों के लिए एक आदर्श विकल्प है जो कम रखरखाव के साथ घर का आंतरिक सौदर्य बढ़ाने वाले पौधों को पसंद करते हैं। अन्य घरेलू पौधों के विपरीत, इस किस्म को बार-बार गमला बदलने की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि यह जड़ से भर जाना पसंद करती है। इसलिए, यदि आप निरंतर देखभाल की परेशानी के बिना अपने घर में कुछ हरियाली जोड़ना चाह रहे हैं, तो पेपरोमिया होप पौधा एक उत्कृष्ट चुनाव है।

जब भी बड़े गमले की आवश्यकता अनुभव हो तो चिंता न करें! इस पौधे की बड़े गमले में बदलने की प्रक्रिया सरल और सीधी है। बस इतना करना है कि एक ऐसा बर्तन चुनें जो उसके वर्तमान से थोड़ा ही बड़ा हो और ढीली मिट्टी का उपयोग करें जो उचित जल निकासी की अनुमति देता है।

पीपेरोमिया होप के नये पौधे तैयार करना भी आसान है। ऐसा करने के लिये, वसंत या गर्मी के मौसम में तने की कटिंग करनी चाहिए इस समय पौधा सक्रिय रूप से बढ़ रहा होता है। सफलतापूर्वक जड़ें जमाने के लिए कम से कम दो पत्तियों के साथ एक स्वस्थ तना चुनना महत्वपूर्ण है। एक बार यह हो जाने के बाद, कटिंग को नम मिट्टी या पानी में रखा जा सकता है और नई जड़ों के विकसित होने की प्रतीक्षा की जा सकती है। इस प्रक्रिया में कई सप्ताह लग सकते हैं, लेकिन धैर्य और देखभाल के साथ, पेपरोमिया होप को सफलतापूर्वक प्रचारित किया जा सकता है। स्टेम कटिंग लेना पेपरोमिया होप के प्रचार का एक प्रभावी तरीका है क्योंकि यह मूल पौधे के आनुवंशिक क्लोन की अनुमति देता है। तने की कटाई से पौधे बढ़ाने की प्रक्रिया लागत-प्रभावी भी है क्योंकि इसके लिए नए पौधे खरीदने की आवश्यकता नहीं होती है बल्कि आपके पास जो पहले से है उसका उपयोग करने की आवश्यकता होती है। यदि आप अपने पेपरोमिया होप प्लांट को फैलाने के लिए एक आसान और सफल तरीके की तलाश कर रहे हैं, तो स्टेम कटिंग लेना निश्चित रूप से विचार करने योग्य है!

पेपरोमिया होप उज्ज्वल लेकिन अप्रत्यक्ष प्रकाश पसंद करता है। बहुत अधिक सीधी धूप इसकी पत्तियों को झुलसा सकती है, इसलिए इसे खिड़कियों से दूर रखें या यदि आवश्यक हो तो पारदर्शी पर्दे का उपयोग करें। जब मिट्टी की ऊपरी परत स्पर्श करने के लिए सूखी महसूस हो तो अपने पेपरोमिया होप को पानी दें। जलरुकाव के कारण बन सकता है जड़ सड़ना, इसलिए सुनिश्चित करें कि यह रुके पानी में न छूट जाय। पेपरोमिया होप के लिए आदर्श तापमान सीमा 65 और 80 डिग्री फ़ारेनहाइट के बीच है। पेपरोमिया होप नम वातावरण का आनंद लेती है, लेकिन शुष्क परिस्थितियों को भी सहन कर सकती है। अगर मौसम विशेष रूप से सूखा है, तो ह्यूमिडिफायर का उपयोग करें या अपने पौधे के पास पानी की एक ट्रे रखकर नमी का स्तर बढ़ाने की कोशिश की जा सकती है। पौधे की बढ़वार के मौसम (वसंत और गर्मी) के दौरान हर दो सप्ताह में एक बार सामान्य वर्मी कम्पोस्ट के साथ पेपरोमिया होप स्वस्थ बना रहता है।

अध्ययनों से पता चला है कि घरों के भीतर लगाए जाने वाले पेपरोमिया होप के पौधे फॉर्मल्डेहाइड और बेंजीन जैसे हानिकारक विषाक्त पदार्थों को हटाकर हवा को शुद्ध करने में मदद करते है। कुल मिलाकर, यदि आप अपने घर या कार्यालय की जगह के लिए न्यूनतम रखरखाव आवश्यकताओं के साथ एक प्यारा हाउसप्लांट की तलाश कर रहे हैं - पेपरोमिया होप पर यह तलाश पूरी हो जाएगी। पेपेरोमिया होप एक बहुत ही कठोर पौधा है जो आमतौर पर किसी कीट या बीमारी का शिकार नहीं होता है। अपने पौधे के स्वास्थ्य पर नज़र रखकर और उसके अनुसार पानी देने की दिनचर्या को समायोजित करके, आप उसे आने वाले कई वर्षों तक स्वस्थ और सुंदर बनाए रखते हुए किसी भी संभावित जोखिम से दूर रखने में मदद करेंगे!

पृष्ठ- . . . . . . . . . १०. ११.

१ अक्टूबर २०२३

यह भी देखें-

bullet

बारह पौधे जो साल-भर फूलते है

bullet

घर के लिये उपयोगी वृक्ष और पौधे     

bullet

सरल और सफल बागबानी  

bullet

ग्रहों से वृक्ष और पौधों का संबन्ध

bullet

आयुर्वेद की दृष्टि से उपयोगी बारह पौधे

bullet

फूलों की टोकरियाँ या लटकने वाले गमले

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।