मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


घर-परिवार बागबानी


नन्हीं पत्तियाँ प्यारे पौधे
घर का रूप सँवारें और
पर्यावरण निखारें
(संकलित)


८- बेबी टियर प्लांट
बेबी टीयर्स या सोलेरोलिया सोलेरोलि बारहमासी पौधा है जो नीचे की ओर फैलता है। इसे खुले मैदानों में क्यारियों को भरने के लिये पसंद किया जाता है लेकिन यह गमले में घरेलू पौधे के रूप में भी सुंदर दिखाई देता है।

बेबी टीयर्स पौधे में छोटे, मांसल डंठलों पर उगने वाली गोल या बीन के आकार की पत्तियों की एक चटाई होती है। तेजी से बढ़ने वाला यह पौधा फैलने पर चार इंच लंबा और 36 इंच चौड़ा आकार तक पहुंच जाता है। इस पौधे को कम पानी और ज्यादा रौशनी की आवश्यकता होती है। सीधी धूप में इसकी पत्तिया झुलस जाती हैं और अधिक सर्दी में इसकी पत्तियोँ झरने लगती हैं।

इसलिये इसे ज्यादा सर्दी से बचाएँ और अगर गर्मी से पत्तियाँ झुलसी दिखाई देती हैं तो धूप से हटा दें। अगर मिट्टी पूरी तरह सूख गयी तो पौधा मर जाएगा इसलिये अगर पौधा मुरझाया हुआ दिखे तो तुरंत पानी दैं, यह एक दिन के भीतर ठीक हो जाएगा। सामान्य तौर पर, जैसे ही मिट्टी की सतह सूख जाए, पौधे को पानी दें, लेकिन जड़ों के आसपास की मिट्टी अभी भी नम है। यदि गमले की तश्तरी में पानी जमा हो जाए तो उसे तुरंत हटा दें ताकि जड़ें पानी में न बैठें। सर्दियों में जब पौधे की वृद्धि धीमी हो जाए तो पानी कम कर दें।

पौधे की मिट्टी को सूखने न दें अन्यथा पौधा मुरझा जाएगा। यदि मुरझाना होता है, तो पौधे को तुरंत पानी दें और अगर जल्दी से पकड़ लिया जाए तो यह एक दिन के भीतर फिर से विकसित हो जाएगा। सामान्य तौर पर, जैसे ही मिट्टी की सतह सूख जाए, पौधे को पानी दें, लेकिन जड़ों के आसपास की मिट्टी अभी भी नम है। यदि गमले की तश्तरी में पानी जमा हो जाए तो उसे तुरंत हटा दें ताकि जड़ें पानी में न बैठें। सर्दियों में जब पौधे की वृद्धि धीमी हो जाए तो पानी कम कर दें।

बेबी टीयर्स पौधे की उचित देखभाल के लिए पौधे को समृद्ध मिट्टी के मिश्रण में उगाने की आवश्यकता होती है। गमले की मिट्टी में खाद, खाद या ह्यूमस मिलाना अच्छा काम करता है। वर्मी कंपोस्ट इस पौधे के लिये अच्छा काम करती है। स्वस्थ विकास के लिये वसंत और गर्मियों के मौसम में पौधे को तरल उर्वरक से सींचना चाहिये। इस पौधे को नमी पसंद है इसलिये स्नानागार या रसोईघर में रहना अच्छा लगता है।

आकार को नियंत्रित करने और अस्वस्थ पत्तियों तथा डंठलों को हटाने के लिए आवश्यकतानुसार पौधे की छँटाई करें। पौधे में फैलने की आदत होती है, इसलिए ध्यान रखें कि छँटाई से पूर्ण विकास को बढ़ावा मिलेगा। जो कुछ भी लंबाई में हटा दिया गया है वह सघनता के रूप में वापस आ जाएगा।

पुराने पौधों से नये पौधे बनाने के लिए स्वस्थ डाल को कम से कम दो इंच लंबा काट लें। गांठों को खुला रखने के लिए निचली पत्तियों को हटा दें। डाल को गमले की मिट्टी और पेर्लाइट के बराबर मिश्रण से भरे गमले में रोपें। मिट्टी को नम रखें, लेकिन गीली नहीं। तीन से चार सप्ताह में नई जड़ें उगनी शुरू हो जाएँगी।

पृष्ठ- . . . . . . . . .

१ अगस्त २०२३

यह भी देखें-

bullet

बारह पौधे जो साल-भर फूलते है

bullet

घर के लिये उपयोगी वृक्ष और पौधे     

bullet

सरल और सफल बागबानी  

bullet

ग्रहों से वृक्ष और पौधों का संबन्ध

bullet

आयुर्वेद की दृष्टि से उपयोगी बारह पौधे

bullet

फूलों की टोकरियाँ या लटकने वाले गमले

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।