मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


घर-परिवार बागबानी


नन्हीं पत्तियाँ प्यारे पौधे
घर का रूप सँवारें और
पर्यावरण निखारें
(संकलित)


९- इंगलिश आईवी
इं
ग्लिश आइवी छोटी हरी से लेकर पीली सफेद तक अनेक रंगों की छवियों वाला सुंदर पौधा है। अगर सही तापमान मिले तो यह तेजी से फैलता है। घर के अंदर या बाहर, इंग्लिश आइवी को गमलों या टोकरियों में अच्छी तरह से लगाया जा सकता है, जहाँ इसकी लताएँ नीचे की ओर लटक सकें। इसे सर्दियों का मौसम पसंद है और गर्मी से इसे बचाकर रखना पड़ता है। एक छोटे गमले में कटिंग कर के इसे सुंदर रूप से सजाया जा सकता है।

इंग्लिश आइवी के पौधे आंशिक छाया से लेकर पूर्ण छाया तक में अच्छे से विकसित होते हैं। अगर बड़े पेडों के नीचे लटकने वाली टोकरियों के लिये यह बहुत उपयुक्त पौधा है। घर के अंदर उगाए गए आइवी को गर्मियों में उज्ज्वल, अप्रत्यक्ष प्रकाश की आवश्यकता होती है, लेकिन सर्दियों में हल्की सीधी धूप से लाभ हो सकता है। घर के अंदर लगे हुए गमलों में इसकी बढ़वार धीमी होती है और अपने को व्यवस्थित करने में यह एक साल तक का समय ले लेती है।

आइवी को पानी देते समय, पानी डालने से पहले हमेशा मिट्टी की जाँच करें। आइवी को थोड़ा सूखा रखना पसंद है, इसलिए अपने आइवी पौधों को दोबारा पानी देने से पहले मिट्टी को थोड़ा सूखने दें (ऊपर से छूने पर सूखा)। इनडोर या आउटडोर आइवी को समान रूप से नम मिट्टी पसंद है लेकिन गीली मिट्टी नहीं। इसलिये सुनिश्चित करें कि आपके पौधे में उत्कृष्ट जल निकासी हो। आइवी को खड़े पानी या अधिक गीली मिट्टी में नहीं रखना चाहिए।

वसंत ऋतु में इसके तनों से नई कोपलें निकलती है। २०-२०-२० उर्वरक (या २-२-२ जैविक फार्मूला) का उपयोग करके, वसंत और गर्मी के मौसम के दौरान हर दो सप्ताह में इंग्लिश आइवी की मिट्टी में मिलाएँ। इनकी छँटाई के लिये वसंत का मौसम उपयुक्त रहता है। काटने के लिये तेज धारवाली कैंची को रोगाणु मुक्त कर लें और आइवी की बढ़ती हुई नोकों को काटकर उसे सुंदर आकार दे दें। थोड़ी बहुत छंटाई पौधे को स्वस्थ रखने में मदद करती है।

इंग्लिश आइवी एफिड्स, स्पाइडर माइट्स, माइलबग्स और अन्य कीटों का शिकार बन सकता है, लेकिन इन्हें सामान्य रूप से पानी की बौछार से धोया जा सकता है और नीम के तेल या कीटनाशक साबुन से नियंत्रित किया जा सकता है। एफिड्स के लिए एक घरेलू उपाय यह है कि पत्ते पर बर्तन धोने का साबुन और पानी के मिश्रण का छिड़काव कर दिया जाय।

पृष्ठ- . . . . . . . . . १०. ११.

१ सितंबर २०२३

यह भी देखें-

bullet

बारह पौधे जो साल-भर फूलते है

bullet

घर के लिये उपयोगी वृक्ष और पौधे     

bullet

सरल और सफल बागबानी  

bullet

ग्रहों से वृक्ष और पौधों का संबन्ध

bullet

आयुर्वेद की दृष्टि से उपयोगी बारह पौधे

bullet

फूलों की टोकरियाँ या लटकने वाले गमले

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।