मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


घर-परिवार जीवन शैली - स्वास्थ्य


अस्वास्थ्यकर भोजन
जिनकी आदत डालना
स्वास्थ्य के लिये हानिकारक है

(संकलित)


१०- डिब्बाबंद अचार
हानिकारक तत्व: सोडियम और पोटेशियम बेंजोएट
बाजार में मिलने वाले अचारों को संरक्षित करने के लिये उनमें सोडिय बेंजोएट, पोटेशियम बेंजोएट सिरके या नमक में से एक से अधिक चीजों का प्रयोग किया जाता है। आणविक जीव विज्ञान और जैव प्रौद्योगिकी के एक प्रोफेसर ने जीवित खमीर कोशिकाओं पर सोडियम बेंजोएट के प्रभाव का परीक्षण किया और पाया कि बेंजोएट ने कोशिकाओं के "पावर स्टेशन" में डीएनए के एक महत्वपूर्ण क्षेत्र, उनके माइटोकॉन्ड्रिया को नुकसान पहुँचाया। सोडियम बेंजोएट की तरह पोटेशियम बेंजोएट अक्सर सेब के सिरके, कम वसा (फैट फ्री) वाले सलाद ड्रेसिंग, सिरप, जैम, जैतून और अचार जैसे अहानिकर खाद्य पदार्थों में दिखाई देता है, और यह उतना ही खतरनाक है। अचार में अत्यधिक तेल, नमक और मसाले होते हैं, जिसके कारण दिल की बीमारी, उच्च रक्तचाप, आँतों मे सूजन और आमाशय में गैस्ट्रिक अल्सर हो सकते हैं।

इसके स्थान पर यह खाएँ:
घर में दादी नानी के हाथों बना ताजा अचार, जिसमें ये हानिकारक तत्व न मिले हों। अचार की मात्रा सीमित रखें जिससे अल्सर, जलन या डकारों की समस्या न हों।

. . . . . . . . . १०.

१ नवंबर २०२२

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।