मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


घर-परिवार जीवन शैली - स्वास्थ्य


अस्वास्थ्यकर भोजन
जिनकी आदत डालना
स्वास्थ्य के लिये हानिकारक है

(संकलित)


८- मफिन
हानिकारक तत्व: सोयाबीन का तेल, उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप, और ट्रांस वसा
यदि आप सावधान नहीं हैं तो मासूम दिखने वाला मफिन आपको अच्छा-खासा मोटापा दे सकता है। एक विशिष्ट ब्लूबेरी मफिन में लगभग ४०० कैलोरी और दिन की वसा का एक तिहाई हिस्सा होता है, और "आधा अभी खाना और बाकी को बाद के लिए बचाना" लगभग असंभव है - क्योंकि कार्ब्स, वसा और चीनी से भरपूर खाद्य पदार्थों को छोड़ पाना लगभग असंभव हैं।

मॉन्ट्रियल विश्वविद्यालय के एक अध्ययन में पाया गया कि जिन चूहों को अधिक कैलोरी और वसा वाला आहार दिया गया था, वे बार बार वही खाना चाहते थे और स्वस्थ आहार पर रखे जाने के बाद तनावपूर्ण परिस्थितियों के प्रति अधिक संवेदनशील थे। इसके अलावा, कई वाणिज्यिक मफिन में सोयाबीन तेल, अत्यधिक फ्रक्टोज, मकई सिरप और ट्रांस वसा पाए जाते हैं। ट्रांस वसा मस्तिष्क की शक्ति को कम करने और स्मृति को कम करने वाला पाया गया है।

इसके स्थान पर यह खाएँ: घर पर नाश्ता बनाना सबसे रोचक काम है। तो क्यों न सूजी का हलवा या फींके नमकपारे बनाएँ और उस पर मनपसंद फल का सॉस, प्यूरी या शहद डालकर खाएँ। यकीन मानिये यह तब भी मफिन की आधी से भी कम कैलोरी वाला रहेगा। 

. . . . . . . . .

१ अगस्त २०२२

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।