मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


घर-परिवार बागबानी


नन्हीं पत्तियाँ प्यारे पौधे
घर का रूप सँवारें और
पर्यावरण निखारें
(संकलित)


७- पर्पल हार्ट
पर्पल हार्ट गहरे बैंगनी रंग की पत्तियों और शाखाओं वाला सदाबहार पौधा है। यह घर की क्यारियों, गमलों और लटकने वाली बास्केट में लगाने के लिए बहुत उपयुक्त है। लॉन, पार्क, रास्ते के किनारे पर, झाड़ी, बाड़ और अधिक फैले स्थानों की लैंडस्केपिंग के लिये इसका प्रयोग होता है। पर्पल हार्ट पौधे की ऊँचाई करीब आठ से बारह इंच और फैलाव एक से डेढ़ फुट तक हो सकता है। इसकी पत्तियाँ पाँच से सात इंच तक लंबी और तने मांसल होते हैं।

गर्मियों के मौसम में इस पौधे पर हल्के बैंगनी-गुलाबी रंग के बहुत छोटे फूल आते हैं, लेकिन मुख्यतः यह पौधा अपने असामान्य रंग की पत्तियों के कारण पसंद किया जाता है और हरी घास के बीच बैंगनी रंग के कारण बहुत सुंदर लगता है। जमीन में लगाने पर यह पौधा तेजी से बढ़ता और घना हो जाता है। एक बड़े गमले में इसके दो-तीन पौधे लगा सकते हैं या चार से छह इंच के गमले में एक पौधा ठीक से विकसित हो जाता है। इसको लगाना तथा इसका रखरखाव आसान है।

चार-पाँच इंच की टहनी काटकर इसका नया पौधा तैयार किया जा सकता है। कलम को मिट्टी या पानी दोनों में लगाकर नयी जड़ें पैदा हो जाती हैं। इसे किसी गमले में लगाएँ और पानी दें। एक-दो दिन बाद थोड़ा पानी देते रहें जिससे मिट्टी सूख न जाए। मिट्टी में लगाने पर १८-२० दिन में कलम से नई जड़ें और एक-दो पत्तियाँ निकलती दिखने लगती हैं। गमले में लगाने के लिए किसी विशेष प्रकार की मिट्टी की आवश्यकता नहीं है। बस इस बात का ध्यान रखे कि गमले में जलभराव न हो, क्योंकि इससे जड़ें सड़ जाएँगी। ध्यान रखें कि गमले के नीचे छेद हो और मिट्टी में एक तिहाई भाग बालू या कोकोपीट मिला दें। खाद की बहुत आवश्यकता नहीं है लेकिन गोबर खाद डालने से पौधे में शुरुआती बढ़वार जल्दी होती है। पानी में कलम बढ़ाने के लिये बर्तन में इतना पानी डालें कि कलम का निचला एक डेढ़ इंच सिरा पानी में रहे, हर दो दिन बाद पानी बदलते रहें। दो से तीन सप्ताह में नई जड़ें निकल आएँगी। यह पौधा पानी में भी बढ़ जाता है। अगर पौधा बड़ा हो जाए तो उसे किसी बड़े बर्तन में लगा दें।

इसे घना बनाने के लिए ऊपर बढ़ती हुई शाखाओं को तोड़ देना चाहिये, जिससे पौधा चौड़ाई में फैले। पर्पल हार्ट प्लांट में फूल निकलने के कुछ दिन बाद फूल वाली शाखा को तोड़ने से भी पौधे में नई पत्तियाँ विकसित करने की शक्ति बनी रहती है। पर्पल हार्ट प्लांट को खुली धूप पसंद है।

दिन में कुछ घंटे इसे धूप मिलती रहे तो इसकी पत्तियों में अच्छा बैगनी रंग आता है और वृद्धि भी बढ़िया होती है। अगर यह पौधा छाँव में रखा हो तो भी चल जाता है, मगर इससे तने, पत्तियों में हरा शेड आने लगता है। इस पौधे को ज्यादा सिंचाई की जरूरत नही होती है। ध्यान दें कि मिट्टी में नमी बनी रहे पर जल भराव न हो।

पृष्ठ- . . . . . . . .

१ जुलाई २०२३

यह भी देखें-

बारह पौधे जो साल-भर फूलते है

घर के लिये उपयोगी वृक्ष और पौधे     

सरल और सफल बागबानी  

ग्रहों से वृक्ष और पौधों का संबन्ध

आयुर्वेद की दृष्टि से उपयोगी बारह पौधे

फूलों की टोकरियाँ या लटकने वाले गमले

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।