मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


घर-परिवार बागबानी


नन्हीं पत्तियाँ प्यारे पौधे
घर का रूप सँवारें और
पर्यावरण निखारें
(संकलित)


६- जेड प्लांट

जेड प्लांट को सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है, इसलिए बहुत से लोग इसे अपने घर और ऑफिस में लगाना पसंद करते हैं। यह एक छोटा पौधा है जो दिखने में बहुत ही आकर्षक लगता है, जिसकी पत्तियाँ लगभग अंडाकार होती हैं। जेड प्लांट का सजावटी पौधे के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। ये पौधे बहुत लंबे समय तक जीवित रहते हैं तथा घर के जिस भी कोने में रखे जाएँ उसे अपने सौंदर्य से भर देते हैं।

जेड प्लांट की सबसे सुंदर किस्में हैं क्रैसुला ओवाटा और स्पून जे़ड प्लांट। क्रैसुला ओवाटा की पत्तियाँ मांसल और लगभग अंडाकार होती हैं। स्पून जेड प्लांटकी पत्तियाँ २-३ इंच लंबी और सिरों पर चम्मच की आकृति की होती हैं। ये कहीं भी आसानी से मिल जाते हैं और इनकी देखभाल आसान है। घर के अंदर जेड प्लांट उगाना चाहें तो, इन्हें सबसे अधिक प्रकाश वाले स्थान में रखना चाहिए। यदि खिड़की से धूप आती है तो, जेड प्लांट लगाने के लिए वह जगह उपयुक्त है। बहुत अधिक धूप और गर्मी में इनके झुलसने का खतरा रहता है।

पौधा लगाने के लिये गमले में पॉटिंग मिक्स भरें लेकिन, ध्यान रखें कि, गमला ऊपर से २-३ इंच खाली रहे।
इस मिट्टी में जेड प्लांट के छोटे पौधे लगाएँ। अच्छी तरह पानी दें। मिट्टी सूखी दिखाई देने पर ही पौधों को पानी दें तथा मिट्टी को गीला या चिपचिपा न होने दें। जेड प्लांट को कटिंग से भी लगाया जा सकता है। स्वस्थ जेड प्लांट से जरूरत के अनुसार डालें काट लें। डालों की लंबाई २-३ इंच या इससे अधिक होनी चाहिए और इसमें पत्ते लगे हो। कटिंग लेने के बाद, इसे कुछ दिनों तक गर्म स्थान पर रखें, ताकि कटे हुए क्षेत्र पर एक परत या कैलस बन जाए, जो इसे सड़ने से रोकने में मदद करता है और रूटिंग को बढ़ाता है। इसके बाद गमले में पॉटिंग मिट्टी भरें और इस मिट्टी में पौधे की कटिंग को लगा दें। कटिंग लगाने के बाद पानी दें लेकिन, मिट्टी में जल भराव से बचें।

गमले में लगे पौधों को प्रतिदिन कम से कम ५-६ घंटे की धूप मिलनी चाहिए। अगर रसोई या ऑफिस में जेड प्लांट लगा है, तो इसे खिड़की के पास रखें, ताकि इसे आंशिक रोशनी प्राप्त हो सके। जेड पौधों को पर्याप्त धूप न मिलने पर इसकी पत्तियाँ झर सकती हैं। गमले में लगे जेड प्लांट की उचित देखभाल करते हुए, इसे आवश्यकता अनुसार वर्मीकम्पोस्ट, नीम केक, मस्टर्ड केक और पुरानी गोबर खाद दें सकते हैं।

जब जेड प्लांट की शाखाएँ मर जाएँ या सूख जाएँ, तब इनकी छटाई करनी चाहिए। आप जहाँ से इन्हें काटेंगे, वहाँ से नए अंकुर निकलने शुरू हो जाते हैं। आप चाहें तो इन्हें बोन्साई पेड़ों की तरह आकार देने के लिये भी काट सकते हैं। आप पौधों से क्षतिग्रस्त भागों को हटाने के लिए प्रूनर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पृष्ठ- . . . . . . .

१ जून २०२३

यह भी देखें-

bullet

बारह पौधे जो साल-भर फूलते है

bullet

घर के लिये उपयोगी वृक्ष और पौधे     

bullet

सरल और सफल बागबानी  

bullet

ग्रहों से वृक्ष और पौधों का संबन्ध

bullet

आयुर्वेद की दृष्टि से उपयोगी बारह पौधे

bullet

फूलों की टोकरियाँ या लटकने वाले गमले

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।