मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


व्यक्तित्व

अभिव्यक्ति में अश्विन गांधी की
रचनाएँ

स्तंभ

bullet

दो पल अश्विन के साथ

bullet

कुदरत की करामात

कहानियाँ-

bullet

मरना है एक बार

bullet

पिज़ा की पुकार

bullet

अनजाना सफ़र

bullet

दिले नादान

bullet

पर्वतारोहण

bullet

लापता

अनुभूति में कविताएँ 

 

अश्विन गांधी

जन्म : उन्नीस सौ छियालीस साल की नवम्बर माह की आठ तारीख, हिंदुस्तान में, गुजरात के अमरेली नामक शहर में।

शिक्षा : बचपन और शुरू की शिक्षा मुंबई में। 'तत्वज्ञान विद्यापीठ' में एक साल, 'इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग' मुंबई यूनिवर्सिटी से। स्नातकोत्तर पढ़ाई अमेरिका में, 'ऑपरेशन्स रिसर्च' और 'कंप्यूटर साइंस' के विषयों में।

कार्यक्षेत्र : फ्लोरिडा में 'केनेडी स्पेस सेंटर' के साथ, टोरोंटो, कनेडा में 'हनीवेल' के साथ, और १९८३ से केलोवना, ब्रिटिश कोलंबिया, कैनेडा में, ओकनागन युनिवर्सिटी कालेज में कंप्यूटर साइंस के प्रोफ़ेसर। कहानी लेखन में गहरी रुचि। अनेक प्रवासी संकलनों में रचनाएँ प्रकाशित।

अपने बारे में अश्विन का कहना है - "बचपन से महसूस हुआ, भावनाओं से भरे हृदय में उठती हुई लहरों का, और चाहत रही शब्दों में ढालने की। जीवन के रहस्य समझने में दार्शनिकता बनी रही। जीवन-सफर की अनुभूतियाँ शब्दित कर रहे हैं, 'अभिव्यक्ति' और 'अनुभूति' के सहारे।"

अश्विन गांधी पिछले कुछ वर्षों से नियमित रूप से लिखते रहे हैं। अभिव्यक्ति के लिये वे 'दो पल' नामक स्तंभ लिख रहे हैं। फोटोग्राफी उनकी दूसरी रुचि है। जल्दी ही आप उनके खींचे हुए कुछ बेहतरीन चित्र देखेंगे एक नये स्तंभ 'कुदरत की करामात' में। अपने को 'दूर का राही' मानने वाले अश्विन की वेबसाईट पता है- www.doorkarahi.com
संपर्क :
doorkarahi@doorkarahi.com

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।