मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


घर-परिवार जीवन शैली - भारत के विचित्र गाँव


भारत के विचित्र गाँव
जैसे विश्व में अन्यत्र कहीं नहीं हैं


१०- कड़े जुर्माने वाला गाँव मलाणा
हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले के अति दुर्गम इलाके में स्थित मलाणा गाँव अपनी कई गतिविधियों को लेकर चर्चित है। एक रोचक बात ये है यदि किसी बाहरी व्यक्ति ने किसी चीज़ को छुआ तो जुर्माना देना पड़ता है। जुर्माने की रकम १००० रुपए से २५०० रुपए तक कुछ भी हो सकती है।

अपनी विचित्र परंपराओं एवं लोकतांत्रिक व्यवस्था के कारण पहचाने जाने वाले इस गाँव में हर साल हजारों की संख्या में पर्यटक पहुँचते हैं। इनके रुकने की व्यवस्था इस गाँव में नहीं है। पर्यटक गाँव के बाहर टेंट में रहते हैं। मलाणा गाँव में कुछ दुकानें भी हैं। इन पर गाँव के लोग तो आसानी से सामान खरीद सकते हैं, पर बाहरी लोग दुकान में न जा सकते हैं न दुकान छू सकते हैं। बाहरी ग्राहकों को दुकान के बाहर से ही खड़े होकर सामान माँगना पड़ता है। दुकानदार पहले सामान की कीमत बताते हैं। रुपए दुकान के बाहर रखवाने के बाद सामान भी बाहर रख देते हैं।

मलाणा के लोगों ने यहाँ हर जगह नोटिस बोर्ड लगा रखे हैं। इन नोटिस बोर्ड पर साफ-साफ चेतावनी लिखी गई है। गाँव के लोग बाहरी लोगों पर हर पल निगाह रखते हैं, जरा सी लापरवाही भी यहाँ आने वालों पर भारी पड़ जाती है।

 १ अकतूबर २०१८

(अगले अंक में एक और गाँव)  पृष्ठ- . . . . ५. ६. ७. ८. . १०. ११. १२.

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।