मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


घर-परिवार बागबानी


बारह पौधे जो साल-भर फूलते हैं
(संकलित)


५- बोगनवेलिया

बोगनवेलिया काँटोंवाला सदाबहार पौधा है। यह पौधा अच्छी देखभाल से साल भर फूलता रहता है। यह अनेक रंगों, ऊँचाइयों और आकार वाला होता है। किसी में कुछ छोटे फूल आते हैं और किसी में दोहरे फूलों के गुच्छे भी होते हैं। रुचि और आवश्यकता के अनुसार कोई भी पौधा लिया जा सकता है। बोगनवेलिया को कटिंग करते हुए पेड़ के रूप में, बेल के रूप में, बोनसाई के रूप में और बाड़ (हेज) के रूप में लगाया जा सकता है। यह पौधा १६° सेंटीग्रेड से ३८° सेंटीग्रेड तापमान मैं सही फलता-फूलता है, लेकिन इससे कम और अधिक तापमान में यह जीवित रहता है और कुछ न कुछ फूल हमेशा इस पर बने रहते हैं।

बोगनवेलिया को खरीदते समय यह पूछ लेना चाहिये कि यह बेल है या झाड़ी। इससे इसे कहाँ लगाना है कैसे लगाना यह निश्चित करने में सुविधा रहती है। कटिंग से लगाने के लिये छह से सात इंच की लगभग पौन से एक इंच व्यास की कटिंग को ढाई से तीन इंच की लंबाई पर रूटिंगॉर्म लगाकर किसी छोटे गमले में लगाएँ और आसपास की मिट्टी को अच्छे से दबा दें। सात से आठ सप्ताह के बीच में यह कटिंग फुटाव ले लेगी। इसके बाद बालू, कोकोपीट, वर्मीकुलाइट, परलाइट और गोबर की खाद का १-१ भाग मिलाकर मिट्टी तैयार कर सकते हैं। वर्मीकुलाइट और परलाइट बोनसाई के लिये आवश्यक हैं और किसी प्रकार पौधा बना रहे हैं तो इनके बिना भी बोगनविला अच्छा खिलता है। गोबर की खाद न मिले तो वर्मीकंपोस्ट अच्छी मात्रा में मिट्टी के साथ मिलाना चाहिये। बोगनवेलिया पौधे को जब गमले में या जमीन में स्थानांतरित करते हैं तो मिट्टी ज्यादा नम होनी चाहिए और जब पौधा चल जाता है तो मिट्टी में हल्की नमी रखनी होती है। यह तेजी से बढ़ने वाला पौधा है इसको सुंदर दिखने के लिए समय-समय पर इसकी कटाई- छटाई करते रहना चाहिये। ध्यान रखें कि बोगनविलिया पौधा काँटेदार होता है इसलिए कटाई करते समय हाथों में दस्ताने पहने।

पृष्ठ- . . . . . (अगले अंक में एक और पौधे के विषय में)

१ मई २०२२

यह भी देखें-

bullet

घर के लिये उपयोगी वृक्ष और पौधे     

bullet

सरल और सफल बागबानी  

bullet

ग्रहों से वृक्ष और पौधों का संबन्ध

bullet

आयुर्वेद की दृष्टि से उपयोगी बारह पौधे

bullet

फूलों की टोकरियाँ या लटकने वाले गमले

bullet

बारह पौधे जो साल-भर फूलते हैं

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।