मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


घर-परिवार बागबानी


बारह पौधे जो साल-भर फूलते हैं
(संकलित)


२- देसी गुलाब

लाल गुलाब, जिसे हम पूजा व हार और सजावट के लिए उपयोग में लाते हैं बारहों महीने फूलने वाला फूल है। पूजा में, वेणी में, हार में, सजावट में, दूर-दूर तक सुगंध बिखेरता यह फूल सुगंध के मामले में सुन्दर से सुन्दर हायब्रिड गुलाब को पछाड़ देता है। इत्र, गुलाबजल, सूखी पंखुड़ियां व औषधि के लिए देसी गुलाब ही सवरेत्तम होता है। अपनी दृढ़ प्रकृति के कारण इसे लगाना और देखभाल करना आसान है। सर्दियों में यह फूलों से भरा रहता है पर गर्मियों में भी इसमें फूल आते रहते हैं। देसी गुलाब में सफेद और गुलाबी दो रंग और भी पाए जाते हैं।

अक्तूबर-नवंबर के महीने में देसी गुलाब की कटिंग होती है। इस कटिंग को मिट्टी में लगाकर नये पौधे तैयार किये जाते हैं। बाजार में भी यह आसानी से मिल जाता है। यह धूप पसंद करने वाला पौधा है इसलिये इसकी क्यारी धूप में ही बनानी चाहिए। दीपावली के आसपास पुराने पौधों के आसपास गुड़ाई कर के मिट्टी निकाल लेनी चाहिये और लगभग एक सप्ताह तक जड़ों में धूप लगने देनी चाहिये। इसके बाद दो अंजुली खाद खाद, एक मुट्ठी नीम की खली और एक बड़ा चम्मच हड्डी का चूरा मिलाकर प्रत्येक पौधे में डालकर जड़ों को ढँक देना चाहिये। गर्मियों में इसे रोज पानी की आवश्यकता होती है लेकिन सर्दियों में जलवायु के अनुसार सप्ताह में दो या तीन बार पानी देना पर्याप्त होता है। समय समय पर सूखी, बीमार और कमजोर टहनियों को तेज धार वाली हटा देना चाहिये।।

पृष्ठ- . . .

१ फरवरी २०२२

यह भी देखें-

घर के लिये उपयोगी वृक्ष और पौधे     

सरल और सफल बागबानी  

ग्रहों से वृक्ष और पौधों का संबन्ध

आयुर्वेद की दृष्टि से उपयोगी बारह पौधे

फूलों की टोकरियाँ या लटकने वाले गमले

बारह पौधे जो साल-भर फूलते हैं

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।