मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


घर-परिवार बागबानी


बारह पौधे जो साल-भर फूलते हैं
(संकलित)


१- इक्जोरा

इक्जोरा पूरे साल फूल देने वाला पौधा है। आमतौर पर इसके फूल लाल या गुलाबी होते हैं लेकिन नारंगी और पीली प्रजाति के फूल भी पाए जाते हैं। इसकी झाड़ी ३ से ५ फुट तक हो सकती है लेकिन बौनी प्रजाति के इक्जोरा दो फुट से ज्यादा ऊँचे नहीं होते। इक्जोरा की रिजमौंड नामक किस्म दो रंग के फूल देती है। इक्जोरा की एक प्रजाति खुशबूदार भी होती है जिसका रंग सफ़ेद है और नाम है बोर्विफ्लोरा। इसे रुक्मिणी भी कहते हैं। भारत में इक्जोरा को बरसात के मौसम में लगाया जाता है। अगर इसे गमले में लगाना है तो बौनी किस्म ठीक रहेगी।
इक्जोरा पौधे की देखभाल बहुत कम करनी पड़ती। इसलिये भी यह घर के बगीचे के लिये बहुत उपयोगी है। लगभग तीन फुट ऊँची झाड़ियों वाला यह पौधा हल्की खाद और मामूली छँटाई के अतिरिक्त और कुछ नहीं चाहता। इसके अतिरिक्त खर-पतवारों को साफ करना और जलभराव को रोकना भी आवश्यक होगा। अगर इन्हें गमलों में लगाया गया है तो दो तीन सालों में उनकी मिट्टी को बदलने की आवश्यकता होगी। इसमें आमतौर पर कीड़े नहीं लगते लेकिन स्पाइडर माइट्स और एफिड्स का खतरा हो सकता है। इससे बचाव के लिये कीटनाशक तेल का छिड़काव करना चाहिये। इक्जोरा को ज्यादा ठंड सहन नहीं होती इसलिये बर्फबारी वाले क्षेत्रों के लिये यह पौधा उपयोगी नहीं है।

पृष्ठ- . .

१ जनवरी २०२२

यह भी देखें-

घर के लिये उपयोगी वृक्ष और पौधे     

सरल और सफल बागबानी  

ग्रहों से वृक्ष और पौधों का संबन्ध

आयुर्वेद की दृष्टि से उपयोगी बारह पौधे

फूलों की टोकरियाँ या लटकने वाले गमले

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।