मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


घर-परिवार बागबानी


घर के लिये उपयोगी
वृक्ष और पौधे
(संकलित)


७- इंगलिश आई वी

इंग्लिश आई वी आसानी से उगने वाला लोकप्रिय पैधा है। इसे अनेक सार्वजनिक स्थानों पर देखा जा सकता है। यह वायु के अनेक प्रदूषित तत्वों को दूर करता है विशेष रूप से फार्माल्डहाइड जो एक प्रकार का कार्बन है।

इसके लिये नम और छायादार जगह की आवश्यकता होती है इसलिये जहाँ पूरी तरह से धूप नहीं आती है वहाँ के लिये ये बहुत ही उपयुक्त हैं। पहले दो सालों में यह कुछ धीमी गति से बढ़ती है लेकिन तीसरे साल यह मजबूत हो जाती है और तेजी से बढ़ती है तब इसे आवश्यकतानुसार नियंत्रित करने के लिये काटना छाँटना चाहिये। इसे सामान्य कंपोस्ट वाली खाद की टोकरी में रोपना चाहिये बाद में इसे कभी-कदा ही खाद की आवश्यकता होती है। उस समय इसमें नाइट्रोजन से समृद्ध तरल खाद दी जा सकती है। इसे बहुत ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती है इसलिये पानी देते समय पहले देख लें कि मिट्टी में नमी तो नहीं बनी बनी हुई है।

१ अप्रैल २०१७

पृष्ठ- . . . . . . .

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।