मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


घर-परिवार बागबानी


घर के लिये उपयोगी
वृक्ष और पौधे
(संकलित)


२ एरिका पाम

घर के लिये शुभ माने जाने वाले पौधों में एरिका पाम बहुत ही आकर्षक पौधा है। न टहनियाँ, न फूल, केवल तने पर सजे पत्तों का झुरमुट। बहुत कम मेहनत से लगाया जाने वाला यह पौधा नारियल, सुपारी व खजूर का ही संबंधी है। संसार के सबसे सुंदर प्रजाति के इस पाम का एक ही तना होता है, जिसके पत्ते तने के ऊपर मुकुट की तरह लगे चारों तरफ फैले हुए होते हैं। कई बार जड़ के आसपास और पौधे भी निकल आते हैं, परंतु पौधे का एक ही तना होता है, उसकी शाखाएँ नहीं होतीं।

पौधा गमले में लगाने के लिए एक भाग गोबर की पुरानी खाद, एक भाग पत्ती की खाद व एक भाग बालू रेत मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। सभी जड़ों को फैलने के लिए पर्याप्त स्थान चाहिए, इसलिए गमला चाहे मिट्टी का हो या सीमेंट का, छोटा नहीं होना चाहिए। इसके पौधे को जल्दी-जल्दी बदलना नहीं चाहिए। पुराना हो जने पर ऊपर की मिट्टी दो-तीन इंच तक निकाल कर उसमें तैयार कम्पोस्ट खाद, थोड़ा हड्डी का चूरा मिला कर भर दें व खुरपी से गुड़ाई करके पानी भर दें। पाम का गमला कभी सूखा नहीं रहना चाहिए। तेज सर्द व गर्म दोनों हवाओं से इसे बचाना चाहिए। पौधा पुराना हो जाने पर बदलना भी पड़े तो ध्यान रहे कि इसकी जड़ों को चोट नहीं पहुँचनी चाहिए। पाम के पत्तों की सफाई का विशेष ध्यान रखें अन्यथा धूल भरे पत्ते अस्वस्थ होंगे, साथ ही आकर्षण खो देंगे। मुलायम कपड़े से सफाई करने के अतिरिक्त कभी-कभी पानी की फुहार से पत्तों की धुलाई करते रहना चाहिए। पौधे के नीचे की सूखी व मृत पत्तियों को काट देना चाहिए। मिली-जुली धूप-छाया वाला स्थान इन्हें प्रिय है।

१५ जनवरी २०१७

पृष्ठ- . .

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।