मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


घर-परिवार बागबानी


घर के लिये उपयोगी
वृक्ष और पौधे
(संकलित)


४- बैंबू पाम

बैंबू पाम देखने में सुंदर तो लगता ही है कमरे के भीतर की नमी को भी नियंत्रित करता है, इस कारण यह वातानुकूलित गर्म या ठंडे दोनो प्रकार के कमरों या बरामदों के लिये बहुत उपयुक्त है। इसको छायादार लेकिन खूब हवा और प्रकाश वाले स्थान प्रिय हैं। इसलिये इसे ऐसी खिड़की के सामने या बरामदे में रखना चाहिये जहाँ सीधी धूप न आती हो। इसकी मिट्टी पानी के निकास वाली किंतु नम होनी चाहे। इसके लिये आग्रेनिक पीट सबसे अच्छी मिट्टी रहती है। पानी देने के लिये इसे ऐसे थाल में रखना चाहिये जिसमें पानी भरा हो। (आजकल मिलने वाले सेल्फ वाटरिंग गमले भी इसके लिये उपयुक्त रहते हैं।

बैंबू पाम घर के आसपास वातावरण से बेंजीन और ट्राइक्लोरोथिलीन का दुष्प्रभाव दूर कर देता है। साथ ही बहुत से संक्रमणों से भी दूर रखता है। इसकी कुछ प्रजातियाँ लगभग ३ फुट तक ऊँची होती हैं जो घर के भीतर रखने के लिये बहुत उपयुक्त हैं।

अधिकतर रोगाणु इस पर हमला नहीं कर पाते हैं लेकिन यदि इसकी मिट्टी या पौधे पर ऐसा लगे कि रोगाणु का हमला हुआ है तो प्लेटें धोने वाले लिक्विड सोप को पानी में मिलाकर इसके ऊपर स्प्रे करें और थोड़ी देर बाद इसे साफ पानी से धो दें। लगभग तीन साल बाद इसको बड़े गमले में स्थानांतरित करने की आवश्यकता होती जब कि इसकी जड़ों के लिये गमला छोटा पड़ने लगता है।

१५ फरवरी २०१७

पृष्ठ- . . . .

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।