मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


घर-परिवार जीवन शैली


२० सुझाव जो जल्दी वजन कम करने में
सहायक हो सकते है

(संकलित)


१- मांसाहार पर नियंत्रण रखें
कई बार मांसाहार हमारे जीवन का प्रमुख भोजन बन जाता है। हम सोचते हैं कि मांसाहार स्वास्थ्य के लिये आवश्यक है लेकिन जब वजन घटाने का समय हो तो इस ओर बुद्धिमानी से सोचने की आवश्यकता है। भूखे रहने या कम खाने के स्थान पर भोजन में बदलाव वजन घटाने में मदद करता है। अगर मटन खाने की आदत है तो मछली एक अच्छा विकल्प हो सकती है। मटन में निहित अधिक भारी वसा, कोलेस्ट्राल, हारमोन और ऐंटीबायोटिक शरीर पर बुरा प्रभाव डालते हैं। इसलिये पूरी तरह से शाकाहारी हो जाना जल्दी वजन घटाने के लिये सहायक हो सकता है।

२- पानी की बोतल सदा साथ रहे
कहीं भी जाएँ पानी की बोतल को साथ रखना न भूलें। पानी शरीर की स्वच्छता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इससे शरीर में चुपचाप छुपी अनेक अशुद्धियाँ अपने आप साफ होने लगती हैं। दिन भर में एक व्यक्ति को लगभग तीन लीटर पानी अवश्य पीना चाहिये। पानी की बोतल साथ रखने से हम इस बात पर भी ध्यान दे सकते हैं कि हमने दिन में कितना पानी पिया। शरीर तंत्र सफाई में लग जाता है तब भूख की ओर ध्यान नहीं देता, इससे शरीर स्वस्थ होता है और वजन घटता है।

१ जनवरी २०१९

(अगले अंक में कुछ और सुझाव)                                                            पृष्ठ- .

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।