मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


घर-परिवार जीवन शैली - फेंगशुई


फेंगशुई के २४ नियम जो घर में सुख समृद्धि ला सकते हैं
(संकलित)


७- दर्पण के लिये शुभ स्थान

फेंगशुई के अनुसार दर्पण जल का प्रतिरूप होते हैं। इनका प्रयोग घर के किसी भी स्थल में सकारात्मक ऊर्जा को प्रवाहित करने के लिये किया जा सकता है। ये कमरे में खुलापन और प्रकाश को बढाने में सहायक होते हैं।

पूर्व दिशा में लगा हुआ दर्पण स्वास्थ्य और परिवार के लिये, दक्षिण पूर्व में लगा हुआ दर्पण धन और समृद्धि के लिये तथा उत्तर दिशा में लगा हुआ दर्पण कार्यक्षेत्र और जीवन में प्रगति के लिये शुभ माना गया है।

फेंगशुई के अनुसार दक्षिण दीवार पर और मुख्यद्वार के बिलकुल सामने दर्पण नहीं लगाना चाहिये। शयन कक्ष में बिस्तर की छत पर दर्पण लगाना शुभ नहीं माना गया है। शयनकक्ष की किसी भी दीवार पर इस प्रकार दर्पण नहीं लगाना चाहिये जिससे बिस्तर पर बैठे या लेटे हुए प्रतिबिंब दर्पण में दिखाई दे। प्रसाधन कक्ष में इस प्रकार दर्पण नहीं लगाना चाहिये कि सीट पर बैठा हुआ व्यक्ति पूरा दर्पण में प्रतिबिंबित हो। भोजन कक्ष भोजन का दर्पण में प्रतिबिंबित होना शुभ माना गया है।

(अगले अंक में एक और सुझाव)  पृष्ठ- . . . . . . ७.........................................................१ अप्रैल २०१६

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।