मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


घर-परिवार बागबानी


घर के लिये उपयोगी
वृक्ष और पौधे
(संकलित)


५- रबड़ का पौधा

भारत में रबड़ के पौधे बहुत आम हैं। इनको बहुत ज्यादा धूप, खाद और पानी की आवश्यकता नहीं होती जिसके कारण इन्हें आसानी से कहीं भी उगाया जा सकता है। इसके पत्ते चमकदार और देखने में सुंदर लगते हैं। ये कुछ मोटे और मजबूत दिखाई देते हैं लेकिन धूल वाले स्थानों में इन पर धूल की पर्तें जमने लगती हैं। ऐसा होने पर इन्हें नर्म गीले कपड़े से पोंछ देना चाहिये या फिर किसी ऐसे स्थान पर लेजाकर धो देना चाहिये जहाँ से पानी के निकास का प्रबंध हो।

अपने सुंदर रंगरूप के कारण रबड़ का पौधा घर के भीतर बरामदों आदि में सजावट के लिये इनका प्रयोग किया जाता है। रबड़ के पौधे घर की हवा में पाए जाने वाले कार्बन मोनोऑक्साइड और ट्राईक्लोरोइथीलीन जैसे विषैले तत्वों को दूर करते हैं। पशुओं के लिये रबड़ की पत्तियाँ जहरीली होती हैं, इसलिये पालतू पशुओं के साथ सावधानी बरतनी उचित रहेगी।

१ मार्च २०१७

पृष्ठ- . . . . .

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।