मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


कहानियाँ

समकालीन हिंदी कहानियों के स्तंभ में इस सप्ताह प्रस्तुत हे
यू एस ए से सुषम बेदी की कहानी हवन शेष उर्फ़ किरदारों के अवतार


उस पहली जनवरी को जितनी ज़ोरदार बर्फ़ गिरी थी, कोई सौ बरस से वैसी बर्फ़ उस इलाके में न गिरी होगी। यों समाचारों में था कि बर्फ़ीला तूफ़ान आएगा। पर तूफ़ान की सूरत इस क़दर हैरतनाक होगी, इसका अंदाज़ किसी को न था। इसीसे जब हवन का न्यौता मिला तो किसी ने यह सवाल भी नहीं उठाया कि कार्यक्रम में कुछ बदलाव किया जाए। यों भी आजकल बर्फ़ तो आए रोज़ गिरती ही थी। आख़िर सर्दी का मौसम था।

सुबह जब सब अपने घर से चले तो आसमान भरा-भरा-सा तो था, लगता था कि कुछ होगा। पर इस तरह के भयंकर हालात का अंदेशा सचमुच किसी को न हुआ था। अब तो बाहर यह हाल था कि तेज़ सरसराती हवाएँ और बर्फ़ की दनादन बारिश रुकने का नाम ही नहीं ले रही थी। चारों ओर सफ़ेदी के अलावा कोई रंग ही नहीं रह गया था। सड़कें, मकान, पेड़-पौधे, धरती का हर हिस्सा बर्फ़ से पुता था। सारे माहौल में तूफ़ानी भयावनापन था तो श्वेतता की सात्विकता उस डरावनेपन में एक निराला-सा सौंदर्य घोले दे रही थी।

गुड्डो ने हमेशा की तरह इस पहली जनवरी को भी अपने घर पर हवन किया था। सारा परिवार इकठ्ठा हुआ था। घर की खुली-सी बैठक में हवन का इंतज़ाम था। यह अपार्टमेंट की बैठक नहीं थी। शहर से कुछ दूर हरियाले-से हिस्से में घर लिया था।

पृष्ठ : . .

आगे—

 
1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।