मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


घर-परिवार बागबानी


 सरल और सफल बागबानी
उपयोगी सुझाव (संकलित)


२५- गमलों का सौंदर्य

सुंदर बगीचे के लिये सुंदर गमलों का प्रयोग हमेशा से होता रहा है लेकिन गमला कितना भी सुंदर क्यों न हो लगातार पानी मिट्टी में रहते हुए उसमें सफेदी जम जाती है और थोड़े दिनों बाद वह गंदा दिखाई देने लगता है। इसको साफ करने के लिये सफेद सिरका और पानी बराबर मात्रा में मिलाएँ इसे गमले पर छिड़कें (स्प्रे वाली बोतल से या फिर ब्रश से पेंट भी कर सकते हैं) और प्लास्टिक के ब्रश से साफ कर दें। गमले में फिर से नया पौधा लगाने से पहले उसे ठीक से सूख जाने दें। मिट्टी के गमले हों तो उन्हें गेरू से रंगकर नया रूप दिया जा सकता है।

२६- पालतू पशुओं से सुरक्षा

घर में पालतू पशु हैं तो बगीचे की देखभाल के समय ध्यान रखें कि कोई आरी, कैंची या नुकीला औजार क्यारी में पत्तों से छुपा हुआ न छूट जाए। इससे पालतू पशुओं के घायल होने का डर रहता है। बगीचें में कैमिकल का प्रयोग न करें और चूहे मारने की दवा न रखें। छोटे पौधों को जमीन पर न रखें किसी शेल्फ या मेज के ऊपर ही रखें। उससे पालतू पशु इन्हें खराब नहीं कर पाएँगे। कैक्टस आदि काँटों वाले पौधे न लगाएँ इससे पशु घायल हो सकते हैं।

२७- सब्जियों का सूप

सब्जियों का सूप जिसमें नमक या चीनी न हो पौधों के स्वास्थ्य के लिये बहुत लाभदायक होते हैं। जब कभी भी सब्जियाँ उबालें उसके पानी को फेंकें नहीं। उसे ठंडा होने के लिये रख दें और ठंडा हो जाने पर पौधे में डाल दें। जल्दी ही पौधे के रंगरूप को देखकर पता चल जाएगा कि सब्जी के सूप ने उसके रंग रूप को निखार दिया है। इसी प्रकार दाल और चावल को धोने का पानी भी पौधों के लिये बहुत स्वास्थ्यवर्धक होता है।

   १ सितंबर २०१९.

(अगले अंक में कुछ और सुझाव)                            पृष्ठ- . . . . . . . . . १०. ११. १२.

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।