मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


घर-परिवार जीवन शैली - फेंगशुई


फेंगशुई के २४ नियम जो घर में सुख समृद्धि ला सकते हैं
(संकलित)


१९- फेंगशुई पौधे

घरों में सुख- समृद्धि के लिये फेंगशुई में पौधों का बहुत महत्व है। वे घर को सकारात्मक ऊर्जा से भर देते हैं और नकारात्मक शक्तियों को दूर करते हैं। इसलिये उनकी ठीक से देखभाल करनी चाहिये ताकि उनका रूप और आकर्षण बना रहे।

फेंगशुई में पीस लिली, बॉस्टन फर्न, बाँस, स्पाइडर प्लांट और इंग्लिश आई वी के पौधे को शुभ माना गया है। पर किस पौधे को कहाँ रखा जाय उसके विषय में जानकारी भी आवश्यक है। ऐसा माना गया है कि पीस लिली को लिविंग रूम में रखने से परिवार में सुख शांति और सामंजस्य बना रहता है। बाँस को प्रसाधन की शेल्फ पर रखने से सौभाग्य की वृद्धि होती है, स्पाइडर प्लांट को रसोईघर में रखने से समृद्धि बनी रहती है।

पौधों में फेंगशुई के अनुसार अपने घर के पूर्व या पूर्व दक्षिण तथा दक्षिण बग्वा क्षेत्र में रखना चाहिये। उत्तर की ओर तथा शयन कक्ष में पौधे नहीं ऱखे जाने चाहिये। पौधों के लिये लकड़ी, मिट्टी या धातु के किसी भी आकार के गमलों का प्रयोग किया जा सकता है।

१ अकतूबर २०१६

(अगले अंक में एक और सुझाव)  पृष्ठ- . . . . . . ७. ... १०. ११. १२. १३. १४. १५. १६. १७. १८. १९.

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।