मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


घर-परिवार जीवन शैली - फेंगशुई


फेंगशुई के २४ नियम जो घर में सुख समृद्धि ला सकते हैं
(संकलित)


१३- अच्छी नींद के लिये फेंगशुई

फेंगशुई के अनुसार टी वी, कंप्यूटर या कसरत करने की मशीने शयनकक्ष में नहीं होनी चाहिये। ऐसा माना जाता है कि ये उपकरण शांतिदायक ऊर्जा को नष्ट करते हुए गतिमान ऊर्जा का प्रसार करते रहते हैं, जिससे नींद में बाधा और दाम्पत्य अनुराग में उदासीनता आ सकती है।

प्राकृतिक प्रकाश और हवा के लिये नियमित रूप से खिड़कियों को खोलना चाहिये। जबतक कमरा बहुत बड़ा न हो तब तक कमरे में कोई भी पौधा नहीं रखा जाना चाहिये। बड़े कमरे में भी पौधा बिस्तर के पास नहीं होना चाहिये।

बिस्तर पर दोनो तरफ से नीचे उतरने के लिये पर्याप्त स्थान होना चाहिये। अगर बेड साइड टेबल का प्रयोग किया जा रहा है तो दोनो ओर एक एक बेड साइड टेबल होनी चाहिये। शयन कक्ष का रंग और सजावट ऐसी होनी चाहिये जिसे देखकर शांति और विश्राम का अनुभव हो। शयन कक्ष की अलमारियों और प्रसाधन कक्ष का दरवाजा हमेशा बंद रखना चाहिये।

.१ जुलाई २०१६

(अगले अंक में एक और सुझाव)  पृष्ठ- . . . . . . ७. ... १०. ११. १२. १३........................................

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।