मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


घर-परिवार जीवन शैली


१५ सुझाव जो जल्दी वजन कम करने में
सहायक हो सकते है

(संकलित)


८- भोजन पर ध्यान रखें
अपने भोजन की तैयारी ध्यान से तैयार करना आवश्यक है। इसमें विविधता का ध्यान रखें। एक ही प्रकार का भोजन दिन में बार बार न खाएँ यानि अपने व्यंजनों में विविधता और पौष्टिकता का ध्यान रखें। उदाहरण के लिये अगर अगर आपके सुबह के नाश्ते में ब्रेड सीरियल आदि कार्बोहाइड्रेट की अधिकता रही है तो दोपहर के भोजन में फल और सब्जी यानि विटामिन की अधिकता होनी चाहिये।

बीच बीच में हम जो कुछ खा रहे हैं उस पर भी ध्यान देना चाहिये। नमकीन और तले हुए व्यंजनों के स्थान पर फलों और सब्जियों पर ध्यान देना चाहिये। जैसे एक समोसे की जगह एक सेब या खीरे पर नमक नीबू डालकर बनाई गई चाट या गाजर घिसकर अदरक नीबू के साथ।

अपनी भूख की पुकार का ध्यान रखें। केवल कैलोरी के पीछे न पड़े रहें। शरीर को पौष्टिकता की आवश्यकता होती है इसलिये भोजन को चबा चबाकर खाएँ। इससे शरीर को अधिक पौष्टिकता मिलती है और भूख कम लगती है। इस तरह मोटापे पर विजय प्राप्त करना आसान हो जाता है।

२ मार्च २०१५

(अगले अंक में एक और सुझाव)                                          पृष्ठ- . . . . . . . .

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।