मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


 


क्या आप जानते हैं?
आज के दिन

क्या आप जानते हैं कि (१५ दिसंबर को) १९०८ में रामकृष्ण मठ के १३वें अध्यक्ष स्वामी रंगनाथनानंद, १९२२ में प्रथम श्रेणी के क्रिकेट टेस्ट खिलाड़ी रुस्तम कूपर, १९३३ में तेलुगु सिनेमा के सुप्रसिद्ध हास्य कलाकार एवं निर्देशक बापू, १९७१ में भारत के पहले व्यावसायिक गोल्फ खिलाड़ी, जीव मिल्खा सिंह, १९७६ में फुटबाल खिलाड़ी, बाइचुंग भूटिया और १९९३ में गायिका अन्वेषा दत्ता का जन्म हुआ था। इसी दिन १९५० में भारत से स्वतंत्रता सेनानी सरदार वल्लभ भाई पटेल का निधन हुआ।
१५ दिसंबर २०१४

क्या आप जानते हैं कि आज के दिन (१ दिसंबर को) १८८५ में गांधीवादी स्वतंत्रता सेनानी, शिक्षाविद, पत्रकार और लेखक काका कालेकर, १८८६ में क्रांतिकारी, पत्रकार और समाज सुधारक राजा महेन्द्र प्रताप सिंह, १९५४ में समाज सेविका मेधा पाटकर, १९२४ में परमवीर चक्र से सम्मानित सैनिक मेजर शैतान सिंह, १९५५ में गायक उदित कुमार और १९८५ में अभिनेता सौरभ राज जैन का जन्म हुआ था। इसी दिन १९७६ में राजनीतिज्ञ सुचेता कृपलानी, १९९० में विजयलक्ष्मी पंडित तथा १९८५ में लेखक और गांधीवादी चिंतक दादा धर्माधिकारी का निधन हुआ।

१ दिसंबर २०१५

क्या आप जानते हैं आज के दिन (१५ नवंबर को) १८७५ में क्रांतिकारी विरसा मुंडा, १९४७ में अभिनेत्री विद्या सिन्हा, १९४९ में स्वतंत्रता सेनानी नारायण आप्टे, इसी वर्ष स्वतंत्रता सेनानी नाथूराम गोडसे, १९८६ में टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा, का जन्म हुआ था इसी दिन १९३७ में साहित्यकार जयशंकर प्रसाद, १९४९ में नाथूराम गोडसे, १९८२ में भारत रत्न से सम्मानित विनोबा भावे और १९८६ में कवि, कथाकार और एकांकीकार आरसी प्रसाद सिंह का निधन हुआ।

१५ नवंबर २०१५

क्या आप जानते हैं कि आज के दिन (१ नवंबर को) १९४२ में साहित्यकार प्रभा खेतान, १९५४ में साहित्यकार माधव कौशिक, १९६३ में समाजसेविका नीता अंबानी, १९६५ में अभिनेत्री पद्मिनी कोल्हापुरे और १९७३ में तीन फिल्म अभिनेत्रियों ऐश्वर्य राय, रूबी भाटिया और टिस्का चोपड़ा का जन्म हुआ था।

१ नवंबर २०१५

क्या आप जानते हैं कि आज के दिन (१२ अक्तूबर को) १९११ में क्रिकेट खिलाड़ी विजय मर्चेंट, १९३५ में राजनीतिज्ञ शिवराज पाटिल, १९४६ में क्रिकेट खिलाड़ी अशोक मांकड, १९४८ में मॉडल और नर्तकी प्रोतिमा बेदी, १९६३ में संगीतज्ञ एहसान नूरानी, १९७९ में अभिनेता निर्देशक कुणाल राय कपूर और १९८५ में नर्तकी और अभिनेत्री शक्ति मोहन का जन्म हुआ था इसी दिन १९६७ में राजनीतिज्ञ राम मनोहर लोहिया का निधन हुआ था।

१२ अक्तूबर २०१५

क्या आप जानते हैं कि आज के दिन (५ अक्तूबर को) १५२४ में रानी दुर्गावती, १९०२ में ध्रुपद धमार शैली के गायक रामचतुर मल्लिक, १९३२ में क्रिकेट खिलाड़ी माधव आप्टे, १९८२ में मॉडल और अभिनेता अनुज सचदेव और १९८९ में टीवी अभिनेत्री रूपल त्यागी का जन्म हुआ था इसी दिन १९३७ में उपन्यासकार दुर्गाप्रसाद खत्री, १९८१ में साहित्यकार भगवतीचरण वर्मा और १९९० में साहित्यकार रामकुमार वर्मा का निधन हुआ।

५ अक्तूबर २०१५

क्या आप जानते हैं कि आज के दिन (२८ सितंबर को) १९०७ में स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह, १९२९ में गायिका लता मंगेशकर, १९३२ में साहित्यकार क्रांति त्रिवेदी, १९४० में कवि केवल गोस्वामी, १९५४ में साहित्यकार प्रेमचंद कटोच, १९८२ में अभिनेता रणवीर कपूर और एअर राइफल शूटर अभिनव बिंद्रा और १९८५ में अभिनेत्री मौनी राय का जन्म हुआ था इसी दिन १९७७ में कवि सुमित्रानंदन पंत का निधन हुआ।

२८ सितंबर २०१५

क्या आप जानते हैं कि आज के दिन (२१ सितंबर को) १९२६ में गायिका और अभिनेत्री नूरजहाँ, १९३२ में निर्माता निर्देशक यश चोपड़ा, १९३९ में दार्शनिक गुरु और राजनीतिज्ञ अग्निवेश, १९५५ में अभिनेता गुलशन ग्रोवर, १९६४ में नर्तकी और अभिनेत्री सुधा चंद्रन, १९८० में अभिनेत्री करीना कपूर, १९८१ में अभिनेत्री रिमि सेन का जन्म हुआ था इसी दिन १७४३ में आम्बेर के राजा जय सिंह द्वितीय का निधन हुआ।

२१ सितंबर २०१५

क्या आप जानते हैं कि आज के दिन (१४ सितंबर को) १९१४ में निर्माता निर्देशक गोपालदास परमानंद (जी पी) सिप्पी, १९२१ में कथाकार मोहन थपलियाल, १९२३ में कानूनविद राम जेठमलानी, १९३० में निर्माता निर्देशक राजकुमार कोहली, १९३२ में क्रांतिकारी दुर्गाभाभी, १९४७ में नवगीतकार महेश अनघ और दिनेश सिंह, १९६४ में अभिनेता आदित्य पंचोली, १९६३ में क्रिकेट खिलाड़ी रॉबिन सिंह और १९८४ में अभिनेता आयुष्मान खुराना का जन्म हुआ था।

१४ सितंबर २०१५

क्या आप जानते हैं कि आज के दिन (७ सितंबर को) १८८७ में संस्कृत विद्वान और दार्शनिक गोपीनाथ कविराज, १९३४ में फिल्म निर्माता निर्देशक बी आर इशारा और बांग्ला साहित्यकार सुनील गंगोपाध्याय, १९४१ में नाटककार सुरेन्द्र वर्मा, १९५१ में फिल्म अभिनेता निर्माता मम्मूटी, १९५९ में प्रवासी साहित्यकार सुधा ओम धींगड़ा, १९६३ में अशोक चक्र विजेता विमान परिचारिका नीरजा भनोट तथा १९९५ में शतरंज खिलाड़ी सहज ग्रोवर का जन्म हुआ था।

७ सितंबर २०१५

क्या आप जानते हैं कि आज के दिन (३१ अगस्त को) १९१९ में पंजाबी रचनाकार अमृता प्रीतम, १९४० में मराठी लेखक शिवाजी गोविन्दराव सावंत, १९४५ में कवि नंदकिशोर आचार्य, १९६३ में अभिनेता निर्देशक ऋतुपर्णो घोष, १९६९ में क्रिकेट खिलाड़ी जवगल श्रीनाथ, १९८४ में अभिनेता राजकुमार यादव का जन्म हुआ था।

३१ अगस्त २०१५

क्या आप जानते हैं कि आज के दिन (२४ अगस्त को) १८१८ में राधास्वामी संप्रदाय के संस्थापक शिव दयाल साहब, १८८८ में राजनयिक बालगंगाधर खेर, १९०८ में स्वतंत्रता सेनानी शिवराम राजगुरु, १९११ में स्वतंत्रता सेनानी बीना दास, १९१२ में राजस्थानी कवि चंद्रसिंह बिरकाली, १९४४ में नर्तकी संयुक्ता पाणिग्रही और १९८३ में अभिनेत्री अदिति शर्मा का जन्म हुआ था इसी दिन २००० में संगीतकार कल्याण जी का निधन हुआ।

२४ अगस्त २०१५

क्या आप जानते हैं कि आज के दिन (१७ अगस्त को) १९१६ में साहित्यकार अमृतलाल नागर, १९४३ में गजलकार विज्ञानव्रत, १९५० में अभिनेता शरत सक्सेना, १९५७ में अभिनेता सचिन, १९६१ में कवयित्री अनामिका और १९६७ में अभिनेत्री सुप्रिया का जन्म हुआ था इसी दिन १९०९ में स्वतंत्रता सेनानी मदनलाल ढींगरा का निधन हुआ।

१७ अगस्त २०१५

क्या आप जानते हैं कि आज के दिन (१० अगस्त को) १८६० में संगीतज्ञ विष्णु नारायण भातखंडे, १८९४ में भारत के चौथे राष्ट्रपति वाराह वेंकट गिरि, १९३४ में लेखिका कृष्णा अग्निहोत्री, १९६३ में डाकू से सांसद बनी फूलन देवी, १९९७ में अभिनेत्री अविका गौर, १९९८ में शतरंज खिलाड़ी दीप्तायन घोष का जन्म हुआ था इसी दिन १९७७ में विजया विश्व तिरंगा प्यारा के रचनकार श्यामलाल गुप्त पार्षद, १९९५ में व्यंग्यकार हरिशंकर परसाईं और १९९९ में संस्कृत विद्वान पद्मभूषण आचार्य बलदेव उपाध्याय का निधन हुआ।

१० अगस्त २०१५

क्या आप जानते हैं कि आज के दिन (३ अगस्त को) १८६१ में वैज्ञानिक प्रफुल्लचंद्र रे, १८८६ में कवि और नाटककार मैथिलीशरण गुप्त, १८९० में लेखक और राजनयिक श्रीप्रकाश, १८९८ में साहित्यकार उदयशंकर भट्ट, १९१६ में गीतकार शकील बदायुनी, १९१९ में कवि, लेखक और समालोचक भारतभूषण अग्रवाल, १९८१ में अभिनेता मनीष पॉल, १९८४ में फुटबाल खिलाड़ी सुनील चेत्री तथा १९५६ में क्रिकेट खिलाड़ी और कोच बलविंदर संधू का जन्म हुआ था।

३ अगस्त २०१५

क्या आप जानते हैं कि आज के दिन (२७ जुलाई को) १९१३ में स्वतंत्रता सेनानी कल्पना दत्त, १९२७ में लेखक कृष्ण बलदेव वैद, १९४७ में अभिनेता रोमेश शर्मा, १९५० में संगीतकार विश्वमोहन भट्ट, १९७७ में अभिनेत्री रिंकी खन्ना, १९६७ में अभिनेता राहुल बोस, १९६० में राजनीतिज्ञ उद्धव ठाकरे, १९८३ में डिसकस खिलाड़ी सीमा अनिल का जन्म हुआ था।

२७ जुलाई २०१५

क्या आप जानते हैं कि आज के दिन (२० जुलाई को) १९१२ में साहित्यकार विष्णु प्रभाकर, १९२९ में अभिनेता राजेन्द्र कुमार, १९४१ में कवि अश्वघोष, १९५० में अभिनेता नसीरुद्दीन शाह, १९७६ में क्रिकेट कोच देबाशीष मोहन्ती, १९८० में अभिनेत्री ग्रेसी सिंह, १९८३ में क्रिकेट खिलाड़ी नमन ओझा का जन्म हुआ था इसी दिन १९७२ में गायिका गीता दत्त का निधन हुआ।

२० जुलाई २०१५

क्या आप जानते हैं कि आज के दिन (१३ जुलाई को) १८९२ में गायिका केसरबाई केरकर, १९३९ में निर्माता निर्देशक प्रकाश मेहरा, १९४१ में लेखिका सुनीता जैन, १९६७ में लेखिका नीलम सिंह, १९८१ में अभिनेत्री सोनल सहगल, १९८४ में अभिनेत्री और मॉडल उर्वशी शर्मा, मलयालम लेखक ई हरिकुमार, का जन्म हुआ था इसी दिन १९९५ में बांग्ला उपन्यासकार आशापूर्णा देवी का निधन हुआ।

१३ जुलाई २०१५

क्या आप जानते हैं कि आज के दिन (६ जुलाई को) १६५६ में सिखों के आठवें गुरू हर किशन सिंह, १८८३ में साहित्यकार चंद्रधर शर्मा गुलेरी, १९२४ में शायर भूपेन्द्रनाथ कौशिक फिक्र, १९७३ में गायक कैलाश खेर, १९८१ में क्रिकेट खिलाड़ी महेन्द्रसिंह धोनी, १९१४ में संगीतकार अनिल बिस्वास, १९८६ में गायिका श्वेता पंडित, १९९२ में अभिनेता मनजोत सिंह का जन्म हुआ था।

६ जुलाई २०१५

क्या आप जानते हैं कि आज के दिन (२९ जून को) १८६१ में उपन्यासकार देवकीनंदन खत्री, १८९३ में भारतीय सांख्यिकी संस्थान कोलकाता के संस्थापक प्रशांतचंद्र महालनोबीस, १९३६ हास्य कवि और अभिनेता शैल चतुर्वेदी, १९८१ में मॉडल और अभिनेत्री शेनाज ट्रेजरीवाला का जन्म हुआ था इसी दिन १८७३ में बाँग्ला साहित्यकार माइकेल मधुसूदन दत्त का निधन हुआ।

२९ जून २०१५

क्या आप जानते हैं कि आज के दिन (२२ जून को) १९३२ में अभिनेता अमरीश पुरी, १९३६ में लेखिका मंजुल भगत, १९६३ में वंशी वादक रोनू मजूमदार, १९५० में अभिनेता टॉम ऑल्टर, १९६५ में फिल्म निर्देशक अनुभव सिन्हा और १९८२ में अभिनेता करन ग्रोवर का जन्म हुआ था इसी दिन १९३२ में कवि जगन्नाथ दास रत्नाकर और २००० में कवि केदारनाथ अग्रवाल का निधन हुआ।

२२ जून २०१५

क्या आप जानते हैं कि आज के दिन (१५ जून को) १८८४ में स्वतंत्रता सेनानी तारकनाथ दास, १९२७ में शायर इब्ने इंशा, १९२९ में अभिनेत्री सुरैया, १९३२ में संगीतक्ष उस्ताद जिया फरीदुद्दीन डागर, १९३७ में समाज सेवक अन्ना हजारे, १९५० में व्यवसायी लक्ष्मी मित्तल, का जन्म हुआ था इसी दिन १८७८ में राधा स्वामी संप्रदाय के प्रवर्तक शिव दयाल साहेब का निधन हुआ।

१५ जून २०१५

क्या आप जानते हैं कि आज के दिन (८ जून को) १८६७ में शिक्षाविद और समाज सुधारक राय बहादुर हरविलास शारदा, १९१८ में तपस्वी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रचारक मधुसूदन देव, १९३९ में साहित्यकार गौतम सचदेव, १९५७ को अभिनेत्री डिंपल कपाड़िया, १९६९ में लेखिका अंजु दुआ जैमिनी, १९७५ में अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी, का जन्म हुआ था इसी दिन २००९ में नाटककार हबीब तनवीर का निधन हुआ

८ जून २०१५

क्या आप जानते हैं कि आज के दिन (१ जून को) १८४२ में बांग्ला साहित्यकार सत्येन्द्र नाथ टैगोर, १९२९ में अभिनेत्री नरगिस, १९६४ में संगीत निर्देशक इस्माइल दरबार, १९७० में अभिनेता आर माधवन, का जन्म हुआ था इसी दिन १८३० में धर्मगुरु स्वामीनारायण और १९९६ में भारत के छठे राष्ट्रपति नीलम संजीवा रेड्डी का का निधन हुआ

१ जून २०१५

क्या आप जानते हैं कि आज के दिन (२५ मई को) १८७२ में सिख राजा राजिन्द्र सिंह, १८८६ में वकील और शिक्षाविद रासबिहारी बोस, १९५४ में अभिनेता मुरली, १९७२ में निर्माता निर्देशक करन जौहर, १९८७ में चित्रकार और फोटोग्राफर नचिकेता राव, १९८३ में गायक कुणाल खेमू, १९९२ में क्रिकेटर शैवाल मेहता का जन्म हुआ था इसी दिन १९९८ में संगीतकार लक्ष्मीकांत, २००५ में अभिनेता सुनील दत्त, २०१२ में कवि एवं निबंधकार भगवत रावत का निधन हुआ

२५ मई २०१५

क्या आप जानते हैं कि आज के दिन (१८ मई को) १९११ में फिल्म निर्देशक होमी वाडिया, १९२९ में अंतरिक्ष वैज्ञानिक वेंकटरमण राधाकृष्णन, १९३३ में भारत के ११वें प्रधानमंत्री हरदनहल्ली डोडेगौडा देवगौड़ा, १९८८ में अभिनेत्री सोनाली कुलकर्णी, १९८९ में क्रिकेट खिलाड़ी श्रीवत्स गोस्वामी का जन्म हुआ था इसी दिन १९६६ में वनस्पति विज्ञानी पंचानन महेश्वरी तथा २०२१२ में धार्मिक गुरु जय गुरुदेव का निधन हुआ।

१८ मई २०१५

क्या आप जानते हैं कि आज के दिन (११ मई को) १९१२ में साहित्यकार सआदत हसन मंटो, १९४४ में लेखक मैथिल राधाकृष्णन, १९५० में अभिनेता सदाशिव अमरापुरकर, १९७० में अभिनेत्री पूजा बेदी और १९७६ में पंजाबी गायक अमरिंदर सिंह गिल का जन्म हुआ था इसी दिन २००९ में भारतीय जलसेना अध्यक्ष सरदारीलाल मथरादास नंदा का निधन हुआ।

११ मई २०१५

क्या आप जानते हैं कि आज के दिन (४ मई को) १६४९ में योद्धा और शासक छत्रसाल, १७६७ में कवि त्यागराज, १९०२ में कर्नाटक के पहले मुख्यमंत्री के.सी.रेड्डी, १९२१ में साहित्यकार फणीश्वरनाथ रेणु, १९८३ में अभिनेत्री तृषा कृष्णन का जन्म हुआ था इसी दिन १७९९ में मैसूर के शासक टीपू सुल्तान, १८४९ में बांग्ला साहित्यकार ज्योतीन्द्रनाथ टैगोर, १९५७ में इतिहासकार हेमचंद्र राय चौधरी, २००८ में तबला वादक किशन महाराज का निधन हुआ।

४ मई २०१५
पृष्ठ : . . . . .  
1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।