मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


कहानियाँ  

आप्रवासी भारतीय लेखकों की कहानियों के संग्रह वतन से दूर में
नार्वे से
डॉ. सुरेशचंद्र शुक्ल शरद आलोक की कहानी— 'मंजिल के करीब'।


नेशनल थियटर के करीब बैठा था। रात्रि का समय था। नार्वे की बसन्ती हवा से सिहर उठता। सोचता कि करवट बदलूँ या किसी आशियाने की गोद में चला जाऊँ। दुनिया का सबसे महँगा शहर ओसलो! यहाँ मकान मिलना इतना आसान होता तो दर–दर की ठोकरें नहीं खाता। कभी सलीम के घर सोया तो कभी हरविन्दर के साथ रात बिताई।

एक दिन इब्सेन की मूर्ति से पीठ टिकाए नेशनल थियटर के सामने बैठा–बैठा सोचता रहा – जिसने यूरोप के इतिहास में अपने निराले अन्दाज से अपने नाटकों में जीवन दिया। मुझे लगा कि मैं इब्सेन के एक नाटक का मजबूर हठी पात्र हूँ जो अपने समय से लड़ रहा हो।

पार्लियामेन्ट की नंगी सड़क पर सनसनाती कार के प्रकाश की चकाचौंध ने विचारक्रम तोड़ दिया। मुझे ऐसा लगा कि भारत के किसी बड़े शहर के चौराहे पर किसी सोते हुए कुत्ते को किसी ने कोई ढेला मारा हो, और यह चिल्लपों कर उठा हो। मैं उठा। मुँह पर सिगरेट की राख का कुछ अंश चिपक गया था यदि दिन होता तो कोई–न–कोई मुझे देखकर जरूर हँसता। चहल–पहल कम हो गई थी। मैं चार कदम चला ही था कि वापस लौट आया और दुबारा उसी सीनेटनुमा बेंच पर लेट गया। मैं हँसा। बुदबुदाया। बिना मंज़िल के भी लोग बढ़ते हैं। मेरी मंज़िल कहाँ हैं? शायद मेरी मंजिल भी है।
 पृष्ठ- . .

 आगे

 
1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।