मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


कहानियाँ

समकालीन हिंदी कहानियों के स्तंभ में इस सप्ताह प्रस्तुत है भारत से
सुमन बाजपेयी की कहानी— अदृश्य आकार


बाहर कोहरा छाया हो तो उसका मन करता है कि कहीं घूमने निकल जाए। लाँग ड्राइव पर जाना न मुमकिन हो तो कनाट प्लेस के गलियारे में निरर्थक ही चक्कर काटती रहे। वैसे भी उसे सदियाँ बहुत अच्छी लगती हैं।

उमस भरी गर्मी और पसीने से बहुत चिढ़ है उसे। कभी आँधी तो कभी धूल। एक उजाड़ मौसम लगता है जिसमें सिर्फ बेचैनी ही महसूस होती है। ए.सी. की शरण लो तभी राहत मिलती है। राहत भी कहाँ तब भी शरीर में दर्द की टीसें उठने लगती हैं। सर्दी में तो अच्छे से शरीर को लपेटो और निकल जाओ पर गर्मियों में आखिर आप कितने कपड़ों का निष्कासन कर सकते हैं। कृत्रिमता तो हर मायने में बुरी लगती है। ए.सी. की कृत्रिम हवा भला प्रकृति की खुशनुमा हवा को पछाड़ सकती है? मौसम की सौम्यता देखनी हो तो सर्दी में ही दिख सकती है। सब कुछ कितना शांत और सुंदर लगता है।

ठंड पड़ते ही मन में न जाने कितनी उमंगें पलने लगती हैं। उसका दिल करता है किसी के हाथ में हाथ डाले कभी कॉफी तो कभी सूप पीते और कभी गर्म-गर्म आलू की चाट खाते कनाट प्लेस के चक्कर काटे। उसके गलियारों के खंभों को गिने। उस गलियारे का विस्तार जीने की प्रेरणा देता है।  

पृष्ठ : . . .

आगे-

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।