मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


घर-परिवार जीवन शैली - स्वास्थ्य


अस्वास्थ्यकर भोजन
जिनकी आदत डालना
स्वास्थ्य के लिये हानिकारक है

(संकलित)


६- मार्जरीन
अस्वास्थ्यकर संघटक: ट्रांस वसा, ताड़ का तेल
वनस्पति तेल से बने, मार्जरीन को अक्सर पारंपरिक मक्खन के लिए एक स्वस्थ विकल्प माना जाता है, लेकिन आमतौर पर मार्जरीन का मुख्य घटक ताड़ का तेल होता है। इसे मक्खन जैसा बनाने के लिये अनेक परिवर्तनों और मिलावटों से गुजरना होता है, ठोस बनाने के लिए डिज़ाइन की गई प्रक्रिया से लेकर एडिटिव्स, इमल्सीफायर और रंगों के उपयोग तक। संक्षेप में, मार्जरीन एक अत्यधिक बनावटी खाद्य उत्पाद है।

कुछ मार्जरीन स्वस्थ होने का दावा करते हैं जिनमें ऊपर लिखा गया सबकुछ थोड़ी कम मात्रा में होता है और बिना जमाए गए या कम जमाए गए तेलों का उपयोग होता पर वे भी स्वास्थ्य के लिये अच्छे नहीं माने जा सकते। मार्जरीन में ट्रांस फैट हो सकता है, जो एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है, एचडीएल (अच्छा) कोलेस्ट्रॉल कम करता है और रक्त प्लेटलेट्स को चिपचिपा बनाता है, जिससे हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। हाइड्रोजनीकृत या आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत तेलों वाले मार्जरीन में ट्रांस वसा होता है और इससे बचा जाना चाहिये।

इसके स्थान पर- अपनी रोटी को मार्जरीन की बजाय, जैतून, सरसों, मूँगफली या नारियल के तेल से चुपड़ें। बस सुनिश्चित करें कि आप सटीक माप का उपयोग कर रहे हैं ताकि आप इसे ज़्यादा न करें, ध्यान रखें कि एक चम्मच में १२० कैलोरी होती है। सैंडविच के लिये पीनट बटर, ताजी मलाई या घर में बनी अनेक प्रकार की चटनियों का प्रयोग किया जा सकता है।

. . . . . .

१ जून २०२२

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।