मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


घर-परिवार बागबानी


 लटकने वाले गमले
कुछ उपयोगी सुझाव
(संकलित)


११- मिलियन बेल्स की आकर्षक घंटियाँ

कैलिब्रकोआ या मिलियन बेल्स दक्षिण अमरीका का निवासी है जिसे १९९० के आसपास अमेरिका लाया गया। यह ३ से १२ इंच तक ऊँचा होता है और लाल गुलाबी पीले और नीले रंगों की अनेक छवियों में मिलता है। इसकी शक्ल बहुत कुछ पिटूनिया से मिलती जुलती है लेकिन पत्तियों और फूलों आकार में भिन्नता होती है। इसका फूल घंटी के आकार का पिटूनिया की अपेक्षा अधिक लंबा होता है और उसका भीतरी भाग गहरे रंग का होता है। यह एशिया में सर्दियों के दिनों और यूरोप आदि ठंडे देशों में गर्मियों में खिलता है।

इसको उगाना आसान है और इसकी देखभाल बहुत कम करनी पड़ती है। बस इतना सुनिश्चित होना चाहिये कि मिट्टी में प्राकृतिक खाद अच्छी तरह मिली हो, गमले में नमी बनी रहे और पानी का जमाव न हो। यह धूप में अच्छा पनपता है लेकिन अगर धूप बहुत तेज हो तो ऐसी जगह लटकाना चाहिये जहाँ दोपहर की तेज धूप न लगे। लगभग १५ दिन बाद इसे खाद वाले पानी से सींचना अच्छा रहता है।

१ जून २०१६

(अगले अंक में एक नया पौधा)                                 पृष्ठ- . . . . . . . . . १०. ११.

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।