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कहानियाँ

समकालीन हिंदी कहानियों के स्तंभ में इस सप्ताह प्रस्तुत है भारत से राजकुमार राकेश की कहानी— 'शिमला-क्लब की एक शाम'


शिमला क्लब की वह एक यादगार शाम थी। शराब बाँटे जाने का सिलसिला अभी शुरू नहीं हुआ था। तय यह किया गया था कि जब दीवार पर टँगी घड़ी की सुइयाँ डंके की चोट पर बारह बजा देंगी, पीने-पिलाने का काम तभी शुरू होगा। चाय-कॉफी के दौर खूब चल रहे थे। इसी बीच इस क्लब के अनुभवी व महत्वपूर्ण व्यक्तियों के भाषण तकरीबन आठ बजे से ही शुरू हो गए थे। मंच-संचालन करने वाले व्यक्ति ने आरंभ में ही यह घोषणा कर दी थी, कि आज का यह समय किसी एक सदी के अवसान का ही नहीं, बल्कि नई सहस्राब्दी के उदय का भी समय है। इसलिए यह स्वाभाविक ही था कि इतने महत्वपूर्ण समय में तमाम सदस्य गण ख़ासे उत्तेजित और उत्साहित हों, जैसा कि ये थे ही। जैसे उनके भीतर यह भावना घर कर गई हो कि आज की रात जब घड़ी की सुइयाँ बारह बजा देंगी तो मानवीय इतिहास की गति कोई असंभावित पलटी खा लेगी।

लगभग ग्यारह बजे तक सब सामान्य गति से चलता रहा था। लेकिन जैसे ही आया सिंह अरोड़ा बोलने लगे, तो इतिहास का क्रम उलट दिशा में बहने लगा। प्रत्येक व्यक्ति मंत्रमुग्ध-सा उन्हें देखता और सुनता चला गया। इक्कीसवीं शताब्दी के अवसान के उन क्षणों शिमला क्लब की हवा में पसर आई नीरवता में दिया जाने वाला वह भाषण सरदार आया सिंह अरोडा ने किसी तैयारी के बाद दिया हो, ऐसा नहीं लगता।

इसकी महत्ता इस आकलन में भी है। इसी के चलते इस भाषण को यहाँ उद्धृत करना ज़रूरी हो गया है। दरअसल उन दिनों मेरे सिर पर एक खब्त सवार रहती थी। मैं अपने कोट की जेब में एक छोटा-सा टेप-रेकार्डर रखता था और ऐसे हर मौके की ज़रूरी लगने वाली आवाज़ों को उसमें रिकार्ड कर लिया करता था। यों तो शिमला क्लब की वह पूरी शाम ही मेरे पास रिकार्ड है, किंतु जो ऐतिहासिकता आया सिंह अरोडा के भाषण में है उसका कोई समानांतर नहीं है इसलिए उसे बगैर किसी संपादन इत्यादि की औपचारिकता के मैं यहाँ उद्धृत कर रहा हूँ -

साहबों! नया वक्त हम सबका इंतज़ार कर रहा है...
(हाँ, एक ज़रूरी बात बताना मैं भूल गया हूँ। अरोडा जी का यह भाषण लगभग ग्यारह बजे शुरू हुआ था और बारह बजने में चंद मिनट पहले तक अविरल चलता रहा था। इस बीच संसार और इस क्लब की अन्य सब आवाज़ें ख़ामोश हो गई थीं।) किंतु मैं कहना चाहता हूँ कि इस क्लब के हम सब सदस्यों का इंतज़ार हर नया वक्त कुछ ज़्यादा ही शिद्दत के साथ करता है। फिर आज हम सब तो इतिहास के एक ऐसे मोड़ पर खड़े हैं, जहाँ से पीछे मुड़ कर देखना बीती हुई खूबसूरतियों को दोबारा देखने जैसा होगा। इसलिए भी और इसके बगैर भी यह ज़्यादा ज़रूरी हो जाता है कि आज के इस मौके पर मैं आप को उस इतिहास में ले चलूँ जो हमारे इस महान क्लब की परंपरा के साथ जुड़ा है। यही परंपरा और इतिहास हमारे इस क्लब को जीवन प्रदान करते हैं।

जैसा कि आप सब वाकिफ़ हैं इस क्लब की स्थापना सन १८३७ में हुई थी। पौने दो सौ साल पहले। किसी भी संस्था के जीवन में यह कोई बहुत छोटा अर्सा नहीं कहा जा सकता। बाहर की सड़क पर चलते लोगों की भीड़ से छिटक कर आज जब हम सब इस क्लब के गेट को लाँघकर भीतर आ रहे होते हैं तो यह जानकर ही आ रहे होते हैं कि इतने लंबे अर्से से जीवित हम इस क्लब के माननीय सदस्य हैं। यह हम सबके लिए गरिमा, अहं और गर्व का विषय है। मुझे ठीक से नहीं मालूम आज इस पहाड़ी शहर की कितनी आबादी है। दो-तीन लाख से कम तो क्या होगी? पर आप स्वयं देखिए और अपने भाग्य को सराहिए, कि इस क्लब के कुल जमा तीन सौ-साढ़े तीन सौ सदस्यों में से आप भी एक हैं। और बाकी के लाखों-लाख लोग इस क्लब के गेट के भीतर आना तो क्या, ताकने-झाँकने तक की भी नहीं सोच सकते।

तो इतनी महान संस्था का सदस्य होने का गर्व अगर हम ही लोग नहीं करेंगे, तो कहिए हमसे ज़्यादा कृतघ्न आदमी इस शहर में कोई दूसरा तो नहीं ही हो सकता। इतना मैं यकीन के साथ कहना चाहता हूँ। मैं एक और बात यकीन के साथ कहता हूँ कि आप यह कभी नहीं जान सकते कि आखिर इस क्लब की स्थापना हुई क्यों थी? आज यह जानने का कोई ज़रिया मौजूद ही नहीं है। कुछ अनुमान है। कुछ कल्पनाएँ हैं। और कुछ सुनी-सुनाई बातें हैं। इनके द्वारा हम यह सब जानने की कोशिश कर सकते हैं। जिस समय इस क्लब की स्थापना हुई तब न तो मैं था और न आप थे। और तो और तब पता नहीं हमारे दादे-परदादे-लक्कडदादे किन अंधेरी खोहों में गुम थे? पता नहीं किन जंगलों में किस नंग-धडंग़ हालत में ज़िंदा थे। हां, वे हमारी तरह तो बिल्कुल ही नहीं थे। हमारी तरह! हम जो आज बिल्कुल उन अंग्रेज हुक्मरानों की तरह जी रहे हैं, जिन्होंने पौने दो सौ साल पहले इस क्लब की स्थापना अपने वास्ते की थी। तब हमारे वे पूर्वज बेचारे... पर आज के इस खुशनुमाँ मौके पर उनकी बात करके भला ज़ायका क्यों ख़राब किया जाए।

अंग्रेज़ साहेब लोग थे। इस कौम के हुकमरान थे। सात समंदर पार से हुकुम ज़माने यहाँ आए थे। यह उन्हीं लोगों का जिगरा था कि हमारी इस कौम पर वे राज कर सकते थे। इस क्लब की स्थापना वे ही लोग कर सकते थे। सात समंदर पार छूट आए अपने मुलुक के लिए करते थे। अपनी कौम के हित में करते थे। उनकी तारीफ़ मुझ जैसा ना चीज़ कोई क्या करेगा। मेरे पास भला शब्द ही कहां है जो उनकी तारीफ़ में अपनी इस छोटी सी जुबान से बाहर उंडेल दूं। वैसे मेरे यह सब करने की तो ज़रूरत होनी भी नहीं चाहिए। फिर आज अगर हम सब साहब लोग इस लुटे-पिटे शिमला शहर के इस क्लब के अंदर हैं, और पूरी तरह मौज मस्ती में हैं, तो यह हमारे उन मरभूखे-नंगे दादो-परदादों-लक्कडदादों का ही पुण्य प्रताप नहीं है, जिन्होंने हमें पैदा किया था। बल्कि ज़रा ग़ौर कीजिए तो पाइएगा कि यह तो सब उन दिलदार, सात समंदर पार से हमारे ऊपर हुकूमत करने वाले गोरे साहबों की देनदारी है, जिनके लिए अगर मैं शुक्रगुज़ार भी हूँगा तो भी उनकी कृतज्ञता के बोझ से खुद को मुक्त नहीं कर पाऊँगा. हम सबको उनका शुक्रगुज़ार होना चाहिए। हम हैं! हम कोई कृतघ्न कौम नहीं हैं। हम उनके शुक्रगुज़ार हैं।

मेरे प्यारे साहबो, मेरे कहने की तो ज़रूरत ही क्या। आप खुद भली-भाँति जानते हैं कि यह शहर अपने जन्म काल से ही साहबों का शहर है। साहबों का शहर। सदियाँ बीत रही हैं। पर इस शहर की वही असली साहबी बरकरार है। यह हम-आप सब साहबों के लिए ही बना शहर है। इतिहास गवाह है साहबो, इतिहास गवाह कि हिंदुस्तानी राजा-महाराजा लोग तक इधर देसी स्कैंडल करने और अंग्रेज़ साहबों की तलियाँ-जूतियाँ चाटकर चाहे इधर आते-जाते रहे हों, पर वे साहब नहीं हुए। हो नहीं सकते थे। आप जान लीजिए, इस शहर का इतिहास मैलकॉम मुगरिज साहबों की देनदारी है। उन्होंने इस शहर का जुग्रफिया ही नहीं बनाया, बल्कि इसे इसकी कैमिस्ट्री भी दी, जिसमें आज हमारे जैसे साहब लोग जीने के काबिल हुए हैं। साहबों की उस संस्कृति में जीने के काबिल।

तो मैलकॉम मुगरिज जैसे अंग्रेज़ साहब- बहादुर का नाम जाने बिना आप इस शहर के इतिहास को नहीं समझ सकते। आगे समझाएँगे तो क्या खाक। उन जैसे सब अंग्रेज़ी साहबों को इस शहर का जुग्राफिया अपने घर लंदन की याद दिलाता था। अब यह हम सबकी बद-किस्मती है कि हमने फिलहाल लंदन नहीं देखा। पर वे अंग्रेज़ी साहब हमारी तरह के बदनसीब लोग थोड़े ही थे। वे दुनिया घूमे हुए लोग थे। दुनिया उनके तलुवों के नीचे थी। क्या तो वह ज़माना रहा होगा, जब इस हिंदुस्तान की सरज़मीं पर अंग्रेज़ों का वह राज था। मैं आपसे तभी तो कहता हूँ आप यकीन करें कि उन फिरंगी साहबों की बात ही क्या रही होगी। वे जन्मजात साहब थे। किसी हद तक यहाँ मौजूद हम आप सब की तरह। बल्कि हम सब लोग जिस साहबी को पाने के लिए एडियाँ चटकाते हैं, घूस देते हैं, कालाबाज़ारी करते हैं, वही साहबी उनकी जेब में रहती थी। वे लोग थे जो आदमियत पर हुकूमत पैदा करने के लिए पैदा हुए थे। वे जिस भी काम में हाथ डालते वहीं कामयाबी पाते थे। व्यापार तक साहबों की तरह करते थे। प्यार साहबों की तरह करते थे। मैलकॉम मुगरिज तो कहा करते थे, इम ब्लैक नेटिव्ज की इस चिंपाजीनुमा कॉम में ब्लैक ब्यूटी के रूप में पैदा होने वाली इन लड़कियों पर तो अंग्रेज़ कौम भी हैरान है।

 साहबो, हमें तो उन लोगों का कृतज्ञ होना चाहिए कि वे हमारी इन काली-कलूटी लड़कियों को ब्लैक ब्यूटी जैसे खूबसूरत संबोधन से याद करते थे। उन्हें उठाते और इस्तेमाल भी करते थे तो अपने उसी पूरे साहबी अंदाज़ में। भूखे बाघों की तरह उन पर टूट नहीं पड़ते थे, जैसा कि हमारे यह चिंपाजी नेटिब्ज करते हैं। अपनी ही कौम की लड़कियों पर इस कदर जुल्म ढाते हैं। यह लोग उनके मुकाबले कहाँ ठहरते हैं। इसका फ़ैसला थोड़ा-सा सोचकर आप खुद कीजिए। बल्कि मैं तो कहता हूँ आप एक काम कीजिए। मेरी आप सब साहबों को सलाह है, चहलकदमी करते हुए, थोड़ा-सा घूमते-टहलते हुए जाइए और खुद अपनी आँखों से देखिए इस शहर के मालरोड का क्या हाल कर डाला है इन लोगों ने। अपनी आँखों से देखिए साहिबान यह वही मालरोड है जहाँ पर हम हिंदुस्तानी कभी पाँव तक नहीं धर सकते थे, पर अब आप खुली आँख से देखिए तो आपका रोने का मन करेगा कि इन पिछले पचास सालों में हमारे इन्हीं नेटिब्ज ने इस माल रोड तक का क्या हाल कर दिया है। मेरा तो दिल रोता है। आपका भी रोए तो रोने दीजिए। हमारे ही इन गंदे लोगों ने अपनी तमाम गंदगी इधर उंडेल दी है। कंडोमों से लेकर कॉपर-टियों तक सभी कुछ! तभी तो मैं कहने के लिए मजबूर हूँ आखिर हमारी साहबी उनके मुकाबले कहाँ ठहरती है।

हम तो इन गंदे नेटिब्ज को मालरोड पर जाने तक से नहीं रोक पाए। उन्होंने रोककर दिखा दिया था। मैं आपसे उन्नीस सौ चालीस की बात करता हूँ। तब मैं बीस बरस का जवान था। वे अंग्रेज़ी हुक्मरान तब इन हिंदुस्तानी नेटिब्ज को अच्छी तरह नहला धुलवाकर इस मालरोड को साफ़ पानी से धुलवाया करते थे। इनको तभी यहाँ पैर धरने का मौका मिलता था वरना किसी की क्या हिम्मत थी कि फूटी आँख भी इस मालरोड की तरफ़ उठाकर देखता। आप तो जानते हैं कि स्केंडल प्वाइँट के ठीक सामने मेरी दुकान है। तब यह किसी अंग्रेज़ साहब की ही थी। मेरा कोई बुजुर्ग तब वहाँ नौकर रहा होगा। पर सच कहूँ, हम लोग वहाँ दुकान करने के काबिल तो क्या चलने-फिरने के काबिल भी नहीं हैं। यह भी क्या हुआ, आज हर ऐरा-गैरा नत्थू खैरा इसी मालरोड को अपने गंदे जूतों तले रौंदता फिरे। मुझे आपको यह बताते हुए शर्म आती है कि इसी मालरोड पर यह लोग अब कुत्तों की तरह टाँग उठाकर मूतते जीभ निकालकर थूकते फिरते हैं। साहबों, तब की तो बात ही क्या थी, जिस किसी को वहाँ से गुज़रना होता था, उसे पैरों में अंग्रेज़ साहबों की दुकान से ख़रीद जूते पहन कर ही गुज़रना पडता था...

साहबों! आज अगर माल रोड की तरफ़ निकलें तो जहाँ यह मिनर्वा बुक हाउस है, ठीक उसी जगह पर तब एक अंग्रेज़ साहब सर जॉन एडवर्ग की जूतों की दुकान होती थी। मिनर्वा शूज कंपनी! लंदन में बने एक से एक जूते चार आना, छः आना में मिलते थे। वाह साहब! क्या तो उन जूतों की चमक थी और क्या तो वे मालरोड पर चलती बार खनक देते थे। क्या उस दुकान की सजावट थी। आँखें चुँधिया जाती थी। साहबों आँखें चुँधिया जाती थीं। एक जूते से दूसरे जूते पर नज़र फिसलती थी। अब बोलो तो उस रौनकदार जगह पर किसी हिंदुस्तानी नैटिव सिरफिरे ने किताबों की दुकान खोल ली। किताबों की! कहाँ से कहाँ पहुँचा दिया इन लोगों ने उस अंग्रेज़ी साहबीयत की सारी संस्कृति को। उस चमचमाती दुकान की जगह किताबों की दुकान। इस पर मैं बोलूँ तो आखिर बोलूँ क्या? आप समझदार साहब हैं। खुद सोचिए और विचार करिए। क्या आपने इस उमर तक आने पर कोई किताब जूतों की तरह पहनी है।

जूते की जगह किताब का क्या मतलब? तभी तो मैं कहता हूँ यह शहर उन्हीं के काबिल था। वे ही इस शहर में इस क्लब की स्थापना कर सकते थे। वे इन्साफ़ पसंद लोग थे। अगर सच कहूँ तो हम हिंदुस्तानी ठहरे लुटेरे और खाऊ लोग। किताबों पर लूटो, फायलों में खाओ, गाली देकर कमाओ, डराओ- धमकाओं, और खाओ। खाओ-खाओ। यह है हमारी संस्कृति। हम मुफ्तखोर लोग हैं। पैदा करते चलते हैं और बसाते चलते हैं। फिर चाहे इस शहर के पूरे जुग्राफिए पर ही नज़र क्यों न लग जाए। पहाड़ दर पहाड़ हम बस्तियाँ बसाते चल रहे हैं। हर कोई गंदे गाँवों से उठता है और इधर चला आता है। बसने के वास्ते। कभी रहने का शउर नहीं सीखा, खाने-धोने की तमीज़ तक नहीं सीखी, जूते पहनने का सलीका नहीं सीखा, पर चले हैं शिमला में बस आने के लिए। शहर की सारी खूबसूरती ही ख़त्म कर दी। कोई रोकने-टोकने वाला नहीं। मजाल थी कि अंग्रेज़ी साहबियत के वक्त कोई बंदा यहाँ ज़मीन पर एक ईंट तक तो रख देता। उन लोगों को तो इन नेटिब्ज की गंध तक पसंद नहीं थी और आज देखो... आज वे लोग इस शहर के कार-करिंदे बने बैठे हैं जो उन अंग्रेज़ी साहबों की टट्टी तक साफ़ करने के लिए तरसते थे।

मेरे प्यार साहबो, अब आप मेरी याददाश्त की दाद तो दीजिए मत। यह तो हमेशा से ही कमाल की रही है। पचास साल पहले भी यह उतनी ही थी जितनी कि आज है। इस वक्त है बल्कि जितनी यह सत्तर साल पहले रही होगी। मेरे दादा का नाम आपने ज़रूर सुना होगा। सरदार-बहादुर सरदार शमशेर सिंह अरोडा-रब्ब उन्हें अपनी गोद में जगह दे! उन्होंने 1890 की एक तस्वीर हमारे घर की दीवार पर टाँग रखी है। आप कभी मेरे घर आइए और देखिए उस तस्वीर को। अभी तक वह वैसे की वैसी ही टंगी हुई है। उतना ही साफ़ जितना कि यह तब रही होगी। एक सौ दस साल पहले की उस तस्वीर में नंगी सफ़ेद टाँगों वाली एक अंग्रेज़ लेडी विराजमान है। उनके दाएँ हाथ की तरफ़ एक झक्क सफ़ेद घोड़े की लगाम पकड़े अपने सरदार बहादुर सरदार शमशेर सिंह अरोडा खड़े हैं। उन्होंने एक लंबा कोट पहन रखा है और उनकी कमर झुकी हुई है। कभी खुद चलकर आप देखना। वे उस अंग्रेज़ लेडी की तरफ़ नज़रे गडाए मुस्कुरा रहे हैं। आपको ठीक-ठीक मालूम हो जाएगा वे लक्ष्मण की तरह सीता-माता के कदमों में देखते चले जा रहे हैं।

वाह साहब वाह! क्या तो उसक फ़ोटो की बैक ग्राउंड है। चारों ओर सदाबहार हरे-भरे पत्तों वाले पेड़ और बीचोंबीच वह रिक्शा खड़ी है, जिस पर वे लेडी विराजी हैं और इस ओर अपने सरदार-बहादुर। मोम की बनी होती थीं यह अंग्रेज़ी लेडियाँ। पैरों के सैंडिल का डिज़ाइन ही देखते बनता है। बाकी तो आप छोड़िए। अब आप ग़ौर से देखिए, दो हिंदुस्तानी नेटिव कुली उस रिक्शा को आगे से खींच रहे हैं, और वैसे ही दो पीछे से धक्का मार रहे हैं। पर अगर उस रिक्शा पर वह मेम न होती तो यह चारों क्या लगते? गधा गाडी खींचते चार नामालूम गधों की तरह। यह तो तब हालत थी हम हिंदुस्तानियों की। आज अपने आप को जो यह गर्व से हिंदू कहने वाले हैं उन सबकी और अपने ऊपर हम फ़िल्में बनाते हैं - सात हिंदुस्तानी, दस हिंदुस्तानी... साहबों, मुझे तो हँसी आती है। मैं आपके साथ उस तस्वीर की यादें ताजा कर रहा था।

साहबों, आपको तो शायद मालूम भी नहीं रहा होगा। शिमला शहर की इन ढलानों पर रिक्शा पर रिक्शा ढोने वाले इन नेटिव कुलियों को अपने वे फिरंगी हुकमरान बाकायदा लाईसेंस जारी करते थे। बहरहाल, आपको मालूम भी कैसे होगा। आप तो इस आज़ाद खाऊ मुल्क की पैदाइश हैं। मगर उनका डिस्सीप्लिन देखिए! कुली तक बिना लाईसेंस के इधर नहीं चल सकता था। आज देखिए, जिसकी मर्जी आती है मुँह उठाए इधर चला आता है। कहाँ गया वह सारा का सारा डिस्सीप्लिन? हर कोई आता है और कुलीगिरी करने लग जाता है। जैसे यह उसके बाप का शहर हो। यह तो उन्हीं फिरंगियों का जिगरा था कि बिना लाईसेंस इधर कुली भी पाँव नहीं धर सकता था। कोई नेटिव आदमी नाम का जीव इधर रिक्शा तक नहीं खींच सकता था। इन कुलियों की तो लाइसेंसशुदा वर्दी तक रहती थी। मैंने तो खैर खुद देखी है। आपको देखनी हो तो मेरे बंगले पर आइए और उस तस्वीर को भालिए। तो साहबो, क्या तो उनकी वर्दी थी। खाकी! पूरे की पूरी फौजी जवानों की तरह। फ्रॉक और चूडीदार। ऊपर सिर पर लाल पगडी। झालरवाली! छाती पर पहचान के लिए ताँबे का नंबरशुदा तगमा। नीचे नंगे पाँव। जूता-मोजा पहनने की पूरी तरह मनाही। तस्वीर देखकर ही रूह खुश हो जाती है। ऐसा सीन तो लंदन में भी कहाँ रहा होगा। एकदम खिलौने से लगते यह नेटिव कुली। वाह साहबो वाह। वाह-वाह!

साहबो, उस रिक्शा के नीचे एक जंगली-सा कुत्ता भी है। जीभ निकालकर बैठा हुआ। पहली नज़र में तो आप को ग़लतफहमी भी हो सकती है कि अपने सरदार बहादुर उस कुत्ते की हालत पर ही तरस खा रहे हैं... (सामने दीवार पर टँगी घड़ी की ओर देखने के बाद भाषण फिर चालू होता है) ... तो साहबो, बातें बहुत हो गई। बारह बजने को आए। नया साल आने ही वाला है... अब मैं अपनी बात को समेटता हूँ। मैं आखिर में आपने अनुभव से ही कह रहा हूँ कि इस हिंदुस्तान की ग़रीबी की भी एक गंध है। उस गंध को आप इस ईलीट क्लब के अंदर बैठकर नहीं पहचान सकते, कभी आप मेरी ऐनक की दुकान पर आइए। कोई एक बंदा भीतर आएगा तो आपको उल्टी हो आने का मन होगा। फटे पुराने चिथडे पहने, उलझे बाल और चप्पलों से झाँकती फटी एडियाँ... मुझे तो लगता है यह पहाड़ी कभी नहाते धोते नहीं। हमारी तरह जीने की तो क्या सोचना... साहबो मेरे पास इस शहर के इतिहास और इसकी परंपरा की इतनी यादें हैं कि आप सुनते-सुनते थक जाएँ, पर देखिए घड़ी की सुइयाँ बारह के कितना पास हैं। जो बोले सो...
सरदार आया सिंह अरोडा के भाषण के समापन पर गुरु-गंभीर खामोशी छा गई थी। हिंदी के एक महत्वपूर्ण कवि ने कहा भी है कि खामोशी छा जाए जब मैं कविता पढ़कर लौटूँ। पाँच मिनट तक वैसी ही खामोशी छाई रही थी।

शिमला क्लब के जीवन में यह ऐतिहासिक खामोशी थी। ठीक बारह बजे हो-हल्ला और जाम परिदृश्य पर चले आए थे। तब आया सिंह अरोडा को उनके भाषण पर बधाइयाँ मिलने लगी थीं. आज जब वे इस संसार में नहीं है, तो यह जानकारी रुचिकर रहेगी कि तब मैं शिमला के इतिहास पर शोध कर रहा था। लगभग अढ़ाई-तीन सौ पन्नों का काम पूरा भी हो चुका था, किंतु आया सिंह अरोडा के इस भाषण को सुनने के बाद मैंने इन सारे पन्नों का पैकेट बनाकर रजिस्टर्ड डाक से उनके स्वर्गीय दादा शमशेर सिंह अरोडा के नाम प्रेषित कर दिया था। पैकेट के एक ओर प्रेषक का झूठा पता लिखकर।

 

१ जनवरी २००७

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