मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


कलम गही नहिं हाथ   

 दुबई में पेंगुइन

मार्च का अंतिम सप्ताह आते ही इमारात पधारे प्रवासी पक्षी अपने देश लौटने लगते हैं। अप्रैल के पहले सप्ताह तक उनका यह सफर लगभग पूरा हो जाता है। केवल एक पक्षी जो साल भर इमारात में बसा रहता है वह है- पेंगुइन। यह हैरानी की बात है कि दुबई में पेंगुइन कैसे जीवित रह सकते हैं जो दुनिया की सबसे गर्म जगहों में से एक है और जहाँ का उच्च तापमान वर्ष के अधिकांश समय में औसतन १०० डिग्री फ़ारेनहाइट या ३७ डिग्री सेलिसियत रहता है। सौभाग्य से इन पेंगुइनों के लिए, दुबई में एक इनडोर स्की रिज़ॉर्ट है जो पेंगुइन को खुश रखने के लिये पर्याप्त ठंडा है। आइये इस स्की रिजार्ट के सफर पर चलते हैं।

६,००० टन बर्फ वाला स्की दुबई २२,५०० वर्ग मीटर के क्षेत्र में निर्मित अनोखा इनडोर स्की स्थल है। यह दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा और मध्य पूर्व में खुलने वाला पहला इनडोर स्की ढलान है। इसका तापमान साल भर -१ डिग्री से -२ डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहता है। स्की दुबई मॉल ऑफ एमिरेट्स का एक हिस्सा है। जो लोग खरीदारी का शौक रखते हैं यह जानते होंगे कि दुबई मॉल दुबई, संयुक्त अरब इमारात में स्थित दुनिया के सबसे बड़े शॉपिंग मॉल में से एक है। स्की दुबई माजिद अल फुतैम समूह द्वारा विकसित किया जाता है, जो मॉल ऑफ एमिरेट्स भी संचालित करते हैं।

नवंबर २००५ में स्थापित इसके इनडोर रिज़ॉर्ट में ८५ मीटर ऊँचा (२५-मंजिली इमारत के बराबर) इनडोर पर्वत है, जिसमें अलग-अलग ऊँचाई और कठिनाई वाले ५ ढलान हैं। जिसमें से एक लंबाई ४०० मीटर है। यहाँ स्की, स्नोबोर्ड और जिपलाइन का आनंद साल भर उठाया जा सकता है। इसमें बॉक्स, रेल और किकर्स का आनंद भी लिया जा सकता है जो समय-समय पर बदले जाते हैं। बाक्स, रेल और किकर्स बर्फ में निर्मित ऐसे आकार होते हैं जो स्कीइंग करने वालों और स्नोबोर्ड के सवारों को गति देने और छलांग लगाने में सुविधा प्रदान करते हैं। इनका आकार रैंप, सीढ़ी, अर्धगोलाकार, मंच, या दीवार जैसा हो सकता है। समय-समय पर इनके रूप और स्थान बदले जाने से बर्फ के खिलाड़ियों के लिये ये रास्ते मनोरंजक बने रहते हैं। यहाँ विश्व का पहला इनडोर ब्लैक डायमंड रन भी है। ब्लैक डायमंड रन एक संकरी और सीधी ढलान होती है जिसे पेड़ों, चट्टानों और तेज हवाओं की कठिनाइयों से खतरनाक बनाया जाता है। स्कीइंग और बर्फ के खेलों में रुचि रखने वाले इसे पार करने में आनंद का अनुभव करते हैं। जिन्हें स्कीइंग नहीं भी आती उनके लिये यहाँ योग्य और अनुभवी प्रशिक्षकों की सुविधा है। आप चाहें तो स्कीइंग की मूल बातें सीखें या फिर यहाँ स्थित १० रैंपों से उड़ान भरने का कौशल तराशें, इनकी मदद से कुछ ही समय में आप बर्फ के खेलों के उस्ताद बन सकते हैं।

यहाँ आने वाला हर व्यक्ति स्कीइंग करना पसंद नहीं करता तो ऐसे लोगों के लिये एक चेयरलिफ्ट और एक टो लिफ्ट स्कीयर और स्नोबोर्डर्स हैं जो आपको पहाड़ तक ले जाते हैं। सर्दी के कारण यहाँ जैकेट पहनने की आवश्यकता होती है। इसलिये स्की और जैकेट जैसे उपकरण टिकट के साथ उपलब्ध कराए जाते हैं। खेल के अन्य उपकरणों को पास के स्टोर से भी खरीदा जा सकता है। ढलानों से सटा हुआ एक ३,००० वर्ग मीटर का स्नो पार्क प्ले एरिया है जिसमें स्लेज और टोबोगन रन, एक बर्फीली बॉडी स्लाइड, चढ़ाई टावर, विशाल स्नोबॉल और बर्फ की गुफा शामिल है। इस फ्रीस्टाइल क्षेत्र में कूदने, फिसलने और अन्य़ खेलों का आनंद लिया जा सकता है।

शुरुआत में हम जिन पेंगुइनों की बात कर रहे थे वे यहीं स्की दुबई में रहते हैं जिन्हें दिन में कई बार अपने बाड़े से बाहर निकाला जाता है। मार्च ऑफ दे पेंगुइन नामक इस कार्यक्रम को देखना मजेदार है। यहाँ पेंगुइन से मुलाकात की बुकिंग भी की जा सकती है इस मुलाकात में न केवल पेंगुइन को पास से देखा जा सकता है और उसके साथ फोटो खिंचवाई जा सकती है बल्कि आकर्षक और इंटरैक्टिव कार्यक्रमों के माध्यम से जेंटू और किंग पेंगुइन की इस उल्लेखनीय कॉलोनी की प्रकृति के बारे में युवाओं और वयस्कों को जानकारी भी दी जाती है।

कहना न होगा कि यह अपनी तरह का अनोखा पर्यटन स्थल है। रेगिस्तान में स्कीइंग करना असंभव माना जाता है, लेकिन दुबई में नहीं। बेशक स्कीइंग दुबई की जलवायु के कारण खुले में नहीं हो सकती है। इसीलिये यह इनडोर स्की रिसॉर्ट स्कीइंग का काफी प्रामाणिक अनुभव प्रदान करता है। इस रिसॉर्ट के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह अपनी तरह का एकमात्र ऐसा है जो मौसम की परवाह किए बिना साल भर खुला रहता है। यह दुनिया का सबसे बड़ा इनडोर स्कीइंग रिज़ॉर्ट भी है!

२००७ में स्की दुबई को ‘’थीम्ड एंटरटेनमेंट एसोसिएशन’’ द्वारा ‘’थिया आउटस्टैंडिंग अचीवमेंट अवार्ड’’ से सम्मानित किया गया। स्की दुबई को एसर स्नोमेक द्वारा डिजाइन किया गया था। स्नोमैक दुनिया के सबसे बड़े इनडोर स्की सेंटर, हार्बिन इंडोर स्की सेंटर के डिजाइनर भी हैं। बर्फ बनाने की पेटेंट तकनीक भी यहाँ स्नोमैक सेंटर ने प्रदान की है और स्नो प्ले एरिया को थिंकवेल ग्रुप ने डिजाइन और निर्मित किया गया है।

पूर्णिमा वर्मन
१ अप्रैल २०२३

bullet

अन्य पुराने आलेखों के लिये यहाँ क्लिक करें

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।