प्रौद्योगिकी


कहीं हैक न हो जाए फेसबुक खाता
- बालेन्दु दाधीच


फेसबुक जहाँ लोगों को करीब लाया है, वहीं व्यक्तिगत सुरक्षा के लिए खतरा बनकर भी उभरा है। ऐसे में जरूरी है कि फेसबुक खाते की सुरक्षा को गंभीरता से लिया जाए।

रहें चौकस

आपके ईमेल खाते की ही तरह फेसबुक खाते की सुरक्षा बेहद आवश्यक है- न सिर्फ व्यक्तिगत सुरक्षा बचाने के लिए न सिर्फ डेटा की सुरक्षा के लिहाज से, बल्कि आपकी व्यक्तिगत सुरक्षा के लिए भी। लोगों के फेसबुक अकाउंट्स को हैक कर लिए जाने की घटनाएँ बहुत आम हैं। ऐसी घटनाओं के पीछे हैकर या साइबर अपराधी हो सकते हैं। ऐसा भी हो सकता है कि आपकी जान-पहचान का कोई व्यक्ति ही आपके फेसबुक खाते में सेंध लगा रहा हो और आपको उस पर शक ही न हो। फेसबुक के ताजा अपडेटों में फेसबुक का प्रयोग करने वालों की सुरक्षा पर ध्यान दिया गया है। व्यक्तिगत सुरक्षा सेटिंग्स और सुरक्षा सेटिंग्स पर ५ मिनट का समय लगाकर अपने खाते और सामग्री को शरारती तत्वों से बचा सकते हैं। इतना ही नहीं, अपने खाते को बिना अनुमति के छेड़छाड़ किए जाने पर तुरंत अलर्ट भी पा सकते हैं और चाहें तो शरारत करने वालों का पता लगाने की कोशिश भी कर सकते हैं।

मजबूत सुरक्षा

फेसबुक के सुरक्षा फीचर्स को एक्सेस करने के लिए दाईं ओर बने टूल्स आइकन पर क्लिक करते हुए व्यक्तिगत सुरक्षा सेटिंग्स पर पहुँचें। यहाँ बाईं ओर security लिंक पर क्लिक करने से सामने सुरक्षा सेटिंग्स दिखाई देती हैं। इनके जरिए आप न सिर्फ अपने खाते को काफी हद तक सुरक्षित बना सकते हैं बल्कि अनधिकृत खाते एक्सेस का पता भी लगा सकते हैं।

क्या कोई और कर रहा है लॉग-इन?

अगर आपको शक है कि किसी ने फेसबुक पासवर्ड चुराकर या अंदाजा लगाकर आपके खाते में लॉग-इन किया है तो सुरक्षा सेटिंग्स में सबसे नीचे Active session के जरिए इसका पता लगाया जा सकता है। इस लिंक को क्लिक करने पर फेसबुक दिखाता है कि इस समय आपका खाते कहाँ-कहाँ से एक्सेस किया जा रहा है। अगर कंप्यूटर के साथ-साथ स्मार्टफोन, टैबलेट आदि पर भी अपना फेसबुक पेज खोल रखा है तो सबका ब्यौरा भी दिखाई देगा। इसी तरह, अगर किसी दूसरे व्यक्ति ने कहीं पर आपके खाते में लॉग-इन कर रखा है तो वह भी पता चल जाएगा। एक्टिव सेशन में वक्त, ब्राउजर टाइप और लोकेशन की जानकारी मिल जाती है। अगर आपका खाते किसी दूसरे शहर, देश आदि में खुला हुआ बताया जा रहा तो इस बात में शक की गुंजाइश ही नहीं है कि कोई और व्यक्ति आपका खाते हैक कर चुका है। अगर ऐसा है तो वहीं मौजूद End Activity लिंक (मोबाइल गैजेट पर Removeलिंक) को क्लिक कर आप उसे जबरन लॉग-आउट कर सकते हैं और इसके तुरंत बाद अपना पासवर्ड बदलकर उसे भविष्य में ऐसा करने से रोक सकते हैं। चाहे तो End all activity के जरिए सभी एक्टिव सेशन खत्म कर सकते हैं।

पड़ताल कैसे ?

अगर हैकिंग की जाँच-पड़ताल करना चाहते हैं तो उस व्यक्ति के बारे में ज्यादा जानकारी पाने के लिए उसके आईपी एड्रेस की जरूरत होगी। एक्टिव सेशन की जगह दिख रही लोकेशन के बारे में जानकारी पर माउस फिराएँगे तो उसका आईपी एड्रेस दिखाई देगा, जैसे- १२२,१६१,२०,२३८ यह एक तकनीकी पता है। इसके जरिए सर्विस प्रोवाइडर्स की मदद से उस व्यक्ति तक पहुँचा जा सकता है।

सुरक्षा सुझाव

१. आप चाहें तो फेसबुक को डायरेक्शन दे सकते हैं कि आपका खाते किसी नई जगह से एक्सेस किए जाने पर आपको जानकारी दी जाए। इसके लिए Tools>Privacy setting>Security>Login notification में जाकर आप एक्सेस की जानकारी का तरीका (ईमेल या एसएमएस) चुन लें। इसके लिए ऑप्शन में मौजूद बॉक्स पर 'क्लिक' करें। एसएमएस पाने के लिए आपको अपना मोबाइल नंबर देना होगा। इस तरह की सेटिंग्स आपको किसी भी बदलाव पर दिए हुए ईमेल या नंबर पर नोटिफाई कर देगी।

२. लॉग-इन नोटिफिकेशन को एक्टिव करने के बाद आप फेसबुक में अपने कंप्यूटर और दूसरे गैजेट्स को भी रजिस्टर कर सकते हैं। लॉग-इन नोटिफिकेशन को एक्टिव करने के बाद जब भी किसी कंप्यूटर या गैजेट से खाते एक्सेस करेंगे, आपसे डिवाइस का नाम पूछा जाएगा। आप चाहें तो इसे अपने गैजेट्स (Recognized device)की लिस्ट में शामिल कर सकते हैं। अगर आप किसी दूसरे कंप्यूटर पर बैठे हैं तो उसे रजिस्टर करने की जरूरत नहीं है। जब भी रजिस्टर किए गए गैजेट्स के अलावा किसी और पर आपका खाते खोला जाएगा, फेसबुक फौरन आपको खबर देगा।

३. फेसबुक पर सुरक्षित ब्राउजिंग का ऑप्शन है, यानी सुरक्षित लेयर के जरिए सेफ वेब सर्फिंग। इसे एक्टिव करके रखें क्योंकि यह इंटरनेट पर मेसेज, पासवर्ड आदि के आने-जाने के वक्त रास्ते में उन्हें पढ़ लिए जाने से सुरक्षित रखता है। यह रास्ता बनाया ही इसलिए गया है कि आपकी गतिविधियों पर कोई ताक-झाँक न कर सके। अन्य सोशल नेटवर्किग साइटों के लिए भी कारगर है।

४. फेसबुक को कुछ खास परिचितों (फैमिली मेंबर या भरोसेमंद फ्रेंड्स आदि) के बारे में बताएँ। यदि कभी आप हैकिंग या अन्य गड़बड़ी के चलते अपना फेसबुक खाते एक्सेस नहीं कर सकेंगे तो इन मित्रों की मदद से आपका फेसबुक खाते फिर से एक्टिव कर सकेंगे। ऐसे लोगों को सुझाने के लिए Tools>Privacy setting>Security>Trusted contacts पर जाएँ।

१६ दिसंबर २०१३