मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


प्रौद्योगिकी

२००५ के सर्वश्रेष्ठ जाल-अनुप्रयोग
-रविशंकर श्रीवास्तव

गूगल ने तो यह ठान ही लिया लगता है कि वह जालघरों का नक्शा ही बदल कर रख देगा। वर्ष २००५ में जितनी बातें और अफ़वाहें गूगल के क्रियाकलापों के बारे में हुईं और उड़ीं, उतनी अन्य किसी भी जाल-सेवा के बारे में नहीं हुईं। इस दौरान सबसे बड़ी अफ़वाह यह रही कि गूगल ने कमर कस ली है कि वह ओपनऑफ़िस.ऑर्ग जो कि मुक्त स्रोत का ऑफ़िस सूट है, उसे परिवर्धित कर उसे जाल-अनुप्रयोग के रूप में जारी करने वाला है, जिससे कि उपयोक्ताओं को अपने कंप्यूटर तंत्र में किसी ऑफ़िस अनुप्रयोग को संस्थापित करने की आवश्यकता ही नहीं रहेगी। उपयोक्ता अपने ब्राउज़र के ज़रिए ही गूगल के वेब-सर्वरों पर स्थापित जीवंत ऑफ़िस सूट का हर प्रकार मुक्त एवं मुफ़्त इस्तेमाल कर सकेगा और वहाँ अपनी फ़ाइलों को भंडारित भी कर सकेगा। इस अफ़वाह के दरमियान माइक्रोसॉफ्ट के कान भी खड़े हुए और उसने भी विंडोज़ लाइव की घोषणा कर डाली और माइक्रोसॉफ्ट ऑफ़िस सूट को एक प्रकार से जाल-अनुप्रयोग के रूप में ब्राउज़र के ज़रिए ही इस्तेमाल के लिए जारी करने के लिए उसका घनघोर परीक्षणों का दौर जारी है।

आने वाले कुछ समय के भीतर आमतौर पर लगभग सभी विशिष्ट अनुप्रयोग जाल-अनुप्रयोग के रूप में ही हमारे सामने उपस्थित होंगे और हमें अपने कंप्यूटर पर ऑपरेटिंग सिस्टम का कर्नेल और एक छुद्र किस्म के ब्राउज़र के अलावा अन्य किसी अनुप्रयोग की आवश्यकता ही नहीं रहेगी। सारा तामझाम सर्वरों पर होगा और संभवत: सभी के निजी-व्यक्तिगत इस्तेमाल के लिए मुक्त और मुफ़्त ही रहेगा। आइए देखते हैं कि वर्ष २००५ में जाल-अनुप्रयोगों की दुनिया में कुछ नायाब किस्म के अनुप्रयोगों को जिनमें अधिकतर निजी-व्यक्तिगत इस्तेमाल के लिए मुफ़्त उपलब्ध हैं, किस तरह हमारी कंप्यूटिंग दुनिया बदलने की पुरज़ोर कोशिशें कीं :

१  जाल-स्थल आधारित शब्द संसाधक

माइक्रोसॉफ्ट का ऑफ़िस लाइव अभी तो कुछ विशिष्ट आमंत्रित बीटा जाँचकर्ताओं तक सीमित है और गूगल का जाल-स्थल आधारित शब्द संसाधक अभी अफ़वाहों के बीच फँसा हुआ है। मगर इस बीच कुछ अच्छे ऑफ़िस-नुमा अनुप्रयोग जारी किए जा चुके हैं जो जाल-स्थल आधारित हैं और सचमुच उपयोगी हैं। इनमें आने वाले समय में निश्चित ही सुधार होगा और एक दिन सचमुच वे हमारी कंप्यूटिंग आदतों को बदलकर रख देंगे। वर्ष २००५ में जाल-स्थल आधारित कुछ अच्छे शब्द संसाधक जारी किए गए - जिनमें राइटली, जॉट-स्पॉट-लाइव, वेब-नोट, थिंकफ्री तथा टाइनी-एमसीई सम्मिलित हैं।

राइटली में आपको पंजीकृत होकर एक खाता खोलना होता है, तत्पश्चात न सिर्फ़ आप अपने ब्राउज़र पर ही एक बढ़िया शब्द संसाधक का ऑनलाइन इस्तेमाल कर सकेंगे बल्कि अपनी फ़ाइलों को ऑनलाइन भंडारित भी कर सकेंगे। यही नहीं, आप अपनी फ़ाइलों को अन्य दूसरे उपयोक्ताओं के साथ सम्मिलित रूप से संपादित भी कर सकेंगे। इसी तरह की भिन्न-भिन्न सुविधाएँ वेब-नोट, जॉट-स्पॉट-लाइव तथा टाइनी-एमसीई में भी मिलेंगी। राइटली एजेक्स तकनॉलाजी पर आधारित है और ब्राउज़र पर एक संपूर्ण शब्द संसाधक का अनुभव प्रदान करता है।

२ जाल-स्थल आधारित व्यापारिक अनुप्रयोग

छोटे-मोटे व्यापार को सँभालने के लिए अब आपको किसी किस्म के महँगे व्यापारिक अनुप्रयोगों को ख़रीद कर अपने कंप्यूटर पर संस्थापित करने की आवश्यकता नहीं है। ब्राउज़र आधारित जाल-स्थल के कई अनुप्रयोग हैं जो अब आपकी समस्त ज़रूरतों को पूरा करने में पूर्ण रुपेण सक्षम हैं। सेकंड साइट नाम का जाल-स्थल आधारित अनुप्रयोग बिलिंग तथा एनवाइसिंग की समस्त ज़रूरतों को एक ही स्थल पर नियंत्रित करने देता है। इसी प्रकार नेटवर्थ-आईक्यू से आप अपने व्यक्तिगत आय-व्यय का प्रबंध कर सकते हैं, तो बैकपैक के ज़रिए अपना व्यक्तिगत-व्यापारिक-जानकारी प्रबंधन का कार्य कर सकते हैं।

३  जाल-स्थल आधारित ई-मेल सेवा

गूगल का जाल-स्थल आधारित ई-मेल सेवा जी-मेल नि:संदेह वर्ष २००५ का सर्वश्रेष्ठ ई-मेल सेवा माना जा सकता है। ई-मेल को सदा-सर्वदा के लिए भंडारित रखने के साथ ही पॉप-३ एक्सेस सुविधा २ गी.बा. म़ेमोरी जो कि घड़ी की टिक-टिक के साथ बढ़ती रहती है तथा संपूर्ण यूनीकोड समर्थन इस सेवा को नायाब बना देते हैं। सिटाडेल एजेक्स आधारित ई-मेल सेवा है - जिस तरह का अनुभव आप आउटलुक एक्सप्रेस में करते हैं - उसी तरह का अनुभव यह जाल-स्थल आधारित अनुप्रयोग आपको देता है। याहू मेल के नए संस्करण का भी परीक्षण चल रहा है जिसमें लगभग इसी तरह की सुविधाएँ उपयोक्ताओं को मिलेंगी।

४  जाल-स्थल पर फ़ाइल भंडारण सेवा

जाल स्थल पर अब आप अपनी फ़ाइलों को सदा-सर्वदा के लिए सुरक्षित रख सकते हैं। वह भी बिना किसी खर्च के या अत्यंत न्यूनतम खर्च के। यदि आपके पास जी-मेल खाता है तो कुछ अनुप्रयोगों का इस्तेमाल कर आप जी-मेल के खाते को ऑनलाइन डिस्क की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं जहाँ आपकी फ़ाइलें सुरक्षित तो रहेंगी ही विश्व में किसी भी कोने से इंटरनेट के ज़रिए इन पर पहुँचा जा सकता है। जी-मेल को ऑनलाइन डिस्क की तरह इस्तेमाल करने के लिए तो भले ही आपको कुछ अतिरिक्त अनुप्रयोगों की ज़रूरत होगी और ऊपर से गूगल की शर्तों र्के विपरीत होगी पर जाल-स्थल पर ऐसे कई ऑनलाइन भंडारण सेवाएँ हैं जिनका इस्तेमाल बखूबी किया जा सकता है। ओपनमाई जाल-स्थल आधारित भंडारण सेवा है जो आपको  १ गी.बा. त़क फ़ाइलों को मुफ़्त भंडारित करने की सुविधा देता है। ओमनीड्राइव, आलमाईडाटा, स्ट्रीमलोड तथा सेंडस्पेस भी ऐसी ही साइटें हैं जहाँ आप अपनी फ़ाइलों को जाल-स्थल पर ऑनलाइन सुरक्षित रख सकते हैं।

५  चित्र भंडारण एवं साझा

डिजिटल कैमरों ने हर व्यक्ति को फ़ोटोग्राफर बनाकर रख दिया है। बिना किसी आवृत्तिक खर्च के आप मुफ़्त में हज़ारों-हज़ार डिजिटल फ़ोटो खींच सकते हैं। अब समस्या इन्हें भंडारित करने की है। जाल-स्थल जैसा उपयुक्त स्थल और कोई हो सकता है भला? फ़्लिकर, फोटोबकेट, ग्लाइड-डिजिटल जैसी अनेकानेक सेवाएँ आपके लिए तैयार हैं जो आपके डिजिटल फ़ोटो को जाल-स्थल पर न सिर्फ़ भंडारित करती हैं बल्कि उन्हें सार्वजनिक या मित्रों-परिचितों के बीच साझा करने देती हैं।

६ ऑनलाइन कैलेंडर एवं कार्य-सूची

अब जब आपका अधिकांश समय जाल-स्थलों के भ्रमण या जाल-स्थल के ज़रिए कार्य पर बीतता है तो फिर आपने अपना कैलेंडर एवं कार्य सूची (टू डू लिस्ट) अपने कंप्यूटर पर क्यों बना रखा है? जबकि जाल-स्थल आधारित कुछ बहुत ही खूबसूरत ऑनलाइन कैलेंडर आपकी हर किस्म की सेवा करने को तत्पर तैयार बैठे हैं? हिपकैल, एयरसेट, किको, वू२डू तथा कैलेंडर-हब ऐसे ही कुछ जाल-अनुप्रयोग हैं जो आपकी दैनंदिनी कार्यों को सालों-साल सँभाल सकते हैं - उनका लेखा-जोखा रख सकते हैं - आपको स्मरण दिला सकते हैं और न जाने क्या-क्या कर सकते हैं।

७ जाल-स्थल के सामाजिक पृष्ठ-चिह्नक

अरबों-खरबों की संख्या में उपलब्ध जाल-पृष्ठों में से काम की चीज़ें ढूँढ निकालना तथा उन पृष्ठों को याद रखना कितना मुश्किल कार्य होता जा रहा है यह तो आप भी अनुभव करते होंगे। आपकी इन्हीं मुश्किलों को हल करने के लिए जाल-स्थल पर कई पृष्ठ-चिह्नक मिलेंगे, जिनका इस्तेमाल कर न सिर्फ़ आप अपने व्यक्तिगत-निजी-गोपनीय या सार्वजनिक पृष्ठों को चिह्नित कर जाल-स्थल पर ही रख छोड़ सकते हैं। जिसे कालांतर में परिवर्तित भी किया जा सकता है। सामाजिक पृष्ठ-चिह्नों के ज़रिए अच्छे सचमुच काम के जाल-स्थलों पर आसानी से पहुँचा जा सकता है एवं उन्हें न सिर्फ़ श्रेणीबद्ध किया जा सकता है बल्कि और भी अनेक रूपों में इस्तेमाल किया जा सकता है। सामाजिक पृष्ठ-चिह्नक में सर्वाधिक प्रसिद्ध डेलिशियस सेवा है परंतु कई अन्य अच्छे सामाजिक पृष्ठ-चिह्नकों में शेडोज, सिम्पी, स्पर्ल इत्यादि शामिल हैं।

२४ फरवरी २००६

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।