मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


प्रौद्योगिकी

''संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय' का"
हिंदी सॉफ्टवेयर उपकरण
कहीं की ईंट कहीं का रोड़ा

--रविशंकर श्रीवास्तव

संचार और सूचना प्रोद्योगिकी मंत्रालय (http://www.ildc.in) द्वारा आम जनता के लिए मुफ़्त में इस्तेमाल के लिए हाल ही में जारी किए गए हिंदी सॉफ़्टवेयर उपकरण पर पहले पहल उत्साहित नज़र डाली विनय जैन ने। जिनके अनुभव कुछ अप्रिय से रहे। इन्हें आप यूनिकोड हिंदी में यहाँ पढ़ सकते हैं (इस लिंक को पढ़ने के लिए पृष्ठ को नीचे की ओर स्क्रोल करें)। दरअसल, खूब हो हल्ला करके, ओछी राजनीतिक लोकप्रियता हासिल करने के चक्कर में कहीं का ईंट और कहीं का रोड़ा मिलाकर इन सॉफ़्टवेयर उपकरणों को आम जनता के मु़फ़्त इस्तेमाल हेतु जारी किया गया है। इन उपकरणों में कुछ तो बिलकुल बेकार से हैं और कुछ को कुछ मायनों में काम में लिया जा सकता है। वैसे, कुल मिलाकर ये उपकरण हिंदी उपयोगकर्ताओं का कुछ भला कर पाएँगे, इसमें संदेह है।

मैंने इनमें से प्राय: सभी उपकरणों को विंडोज़ एक्सपी के वातावरण में चलाकर जाँचने की कोशिश की। यों तो अनुभव लगभग वैसे ही रहे जैसे कि विनय ने पाए। परंतु फिर भी कुछ अनुप्रयोग हिंदी कंप्यूटर प्रयोक्ताओं के काम तो आ ही सकते हैं। ऐसे काम लायक कुछ अनुप्रयोगों के बारे में संक्षिप्त विवरण निम्न हैं। इन अनुप्रयोगों को आप यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं।

आसान हिंदी टाइपिंग टयूटर: अगर आप विंडोज़ / लिनक्स का ड़िफॉल्ट हिंदी कुंजी पट इनस्क्रिप्ट सीखना चाहते हैं तो यह आपके बड़े काम का है। जैसा कि इसका नाम है, यह टाइपिंग शिक्षक इस्तेमाल में बड़ा आसान है। इसका इंटरफेस मज़ेदार किस्म का है। शिक्षण पाठ और परीक्षाओं को अलग-अलग श्रेणियों में सुंदर तरीके से बाँट कर रखा गया है। शिक्षण पाठ में हिंदी के अंतर्निर्मित पाठ भी हैं जिन्हें बाएँ विंडो में प्रदर्शित किया जाता है और आपको दाएँ विंडो में टंकित करना होता है। आपकी टाइपिंग ग़लतियों को लाल अक्षरों से तथा आवाज़ से बताया जाता है। टाइप सीखना मज़ेदार और आसान बनाने के लिए कुछ खेल भी हैं। हिंदी के अतिरिक्त यह आपको अंग्रेज़ी भी सिखा सकता है।

जनरल डिक्शनरी - सीडॅक द्वारा प्रस्तुत अंग्रेज़ी हिंदी शब्दकोश यूनिकोड हिंदी में है। दरअसल, वर्तमान में यूनिकोड हिंदी का संभवत यह एक मात्र शब्दकोश है। परंतु यह शब्दकोश अभी अपनी शैशवावस्था में ही है लगता है और लगता है कि इसे हड़बड़ी में जारी किया गया है। इसमें शब्दों को ढूँढने की सुविधा गतिमय नहीं है। आपको अंग्रेज़ी के पूरे शब्द लिखकर उसे ड्रापडाउन सूची में से क्लिक करना पड़ता है तब कहीं उसका हिंदी का अर्थ प्रकट होता है। इसका शब्द भंडार अत्यंत सीमित है। उदाहरण के लिए, अंग्रेज़ी अक्षर वाई तथा जेड के लिए क्रमश: मात्र 40 और 15 प्रविष्टियाँ ही है। फिर भी, अगर आपके कंप्यूटर में पहले से ही कोई शब्दकोश संस्थापित नहीं है, तो मुफ़्त का यह आधारभूत शब्दकोश आपके कुछ तो काम आएगा ही। हाँ, इस बात का ख़ास ध्यान रखें कि यह प्रारंभ होने में काफ़ी समय लेता है।

शब्दिका - तकनीकी शब्दावली संग्रह - यह संग्रह दो खंडों में पुस्तक रूप में प्रकाशित वैज्ञानिक तथा तकनीकी शब्दावली का इलेक्ट्रानिक संस्करण है। इसका इंटरफेस बेकार किस्म का है जो इसके उपयोग में बार-बार खटकता है। यह बगी भी है। इसके प्रशासन तथा बैंकिंग शब्दकोश के फ़ॉन्ट कृतिदेव है तो आईटी शब्दावली के शुषा फ़ॉन्ट हैं। अत: जब तक दोनों ही प्रकार के फ़ॉन्ट स्थापित न हो जाएँ, यह हिंदी अर्थों को प्रदर्शित नहीं कर पाता। वैसे, इसका शब्दभंडार विशाल है और यह ख़ासा उपयोगी भी है।

पाठ से वार्ता - आई.आई.आई.टी हैदराबाद का डेमो संस्करण कुछ आशा जगाता है। अगर इसके बिलकुल रद्दी और एकदम आधारभूत इंटरफेस को माफ़ कर सकते हों, तो हिंदी पाठ से वार्ता का यह शानदार और जानदार अनुप्रयोग है। जानदार इसलिए कि इसमें जो आवाज़ सुनाई देती है वह रोबॉटिक और मशीनी न होकर मानवी लगती है, जो सुनने में कर्णप्रिय आनंददायी है। अभी यह सिर्फ़ यूनिकोड पाठ फ़ाइलों में से हिंदी पाठ को ही पढ़ पाता है। उम्मीद है इसके पूर्ण संस्करण में हमें बहुत कुछ नया और मिले।

चित्रांकन - हिंदी के लिए ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकग्निशन ( ओ.सी.आर) सॉफ्टवेयर की बहुत ज़रूरत है। परंतु खेद का विषय है कि काम लायक ऐसा सॉफ़्टवेयर नज़र नहीं आता। चित्रांकन नाम का यह उपकरण ख़ास हिंदी के लिए जारी किया गया है। वैसे तो यह उपकरण उपयोग में उन्नत प्रतीत होता है और प्राय: सभी तरह की फंक्शनलिटीज़ को इसमें खूबसूरती से पिरोया गया है, परंतु इसको कई तरह से चलाकर, तथा इसे कई तरह से ट्रेन करने के उपरांत चलाकर देखने के बावजूद इसका परिणाम संतोषप्रद नहीं रहा। अगर इसे और डेवलप किया जाता है तो भारत के अथाह साहित्य भंडार को कंप्यूटरीकृत करने में बहुत सुविधा होगी।

परिवर्तन - हिंदी भाषा के दर्जनों फ़ॉन्ट को एक दूसरे में परिवर्तन करने के लिए यह उपकरण ख़ासा काम का है। अगर इसे माइक्रोसॉफ़्ट वर्ड के साथ उपयोग किया जाए तो यह बहुत शुद्ध परिणाम देता है। मगर इसका इंटरफेस बहुत ही बेकार किस्म का है और आपको हर फ़ाइल के लिए बार-बार वही चरण दोहराने होते हैं, जो काफ़ी ऊबाऊ होता है। कहीं-कहीं यह अत्यंत धीमा भी हो जाता है और बड़ी फ़ाइलों को परिवर्तित करते समय क्रैश भी हो जाता है। वैसे, इक्का दुक्का फ़ाइलों को परिवर्तित करने के लिए यह अच्छा है। वैसे भी, रिच टैक्स्ट फ़ाइल या एमएस वर्ड डाकुमेंट जैसे प्रोप्राइटरी फ़ाइल फ़ॉर्मेट के फ़ॉन्ट को एक दूसरे में परिवर्तित करने में यह एकमात्र मुफ़्त सॉफ़्टवेयर है। अन्य सॉफ़्टवेयर प्रमुखत: पाठ फ़ाइलों में ही काम कर पाते हैं। इसको यहाँ से डाउनलोड करें।

ऑफ़िस सूट के नाम पर हिंदी इंटरफेस युक्त ओपन ऑफ़िस.ऑर्ग सम्मिलित है जिसकी विस्तृत चर्चा पहले ही इस जालस्थल पर की जा चुकी है। इसमें नया कुछ नहीं है। वही पुराना - गलतियों भरा अनुवाद युक्त हिंदी इंटरफेस। आश्चर्यजनक रूप से, सीडॅक का लीप ऑफ़िस सूट और प्रकाशन उपकरण जारी नहीं किया गया है, जिसे मुफ़्त इस्तेमाल हेतु जारी किया जा सकता था। शायद वे यूनिकोड संपन्न नहीं होने की वजह से शामिल नहीं किए गए हैं, परंतु अगर ऐसा होता तो अन्य उपकरण जो यूनिकोड के नहीं हैं जैसे कि शब्दिका उन्हें भी तो जारी किया गया है और, लीप ऑफ़िस में हिंदी में दस्तावेज़ तैयार कर यूनिकोड में तो परिवर्तित किया ही जा सकता है। इससे कहा जा सकता है कि हिंदी के लिए यह प्रस्तुति आधी अधूरी ही रही।

२४ जुलाई २००५

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।