मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


प्रौद्योगिकी

चलो चिट्ठा लिखें

रविशंकर श्रीवास्तव

चिठ्ठे यानी ब्लॉग लिखने और पढ़ने वालों का साम्राज्य अप्रत्याशित ढंग से बढ़ता जा रहा है। यह ब्लॉग जंतु कंप्यूटर-इंटरनेट उपयोक्ताओं को गहरा काट चुका है जिसके फलस्वरूप शहर का हर दूसरा व्यक्ति ब्लॉग लिखने/पढ़ने में लगा हुआ है। ब्लॉग को "वर्ष 2004 का शब्द" के ख़िताब से नवाज़ा जा चुका है और ज़्यादा से ज़्यादा लोग अपने विचारों को प्रकट करने के लिए तथा दूसरे के विचारों के बारे में जानने के लिए ब्लॉग को अपना रहे हैं। स्थिति यह है कि कुछ तकनीकी वेब स्थलों ने भी अब अपने पाठकों से सीधे संवाद के लिए ब्लॉग का सहारा लिया है। यदि हम शीर्ष स्तर पर विराजमान ब्लॉग स्थलों में से एक, लाइव जर्नल के कहे पर भरोसा करें तो उसके पास वर्तमान में 67 लाख ब्लॉग खाते हैं और वहाँ प्रति मिनट 144 लोग अपने ब्लॉग प्रकाशित करते हैं। ब्लॉग के ज़रिए अपने विचारों - चाहे वे किसी भी रूप में हों - समाचार, कविता, कहानी, संवाद, लेख, लंबे उपन्यास या फिर अपने बारे में छोटी-छोटी महत्वहीन बातें ही क्यों न हों, इन्हें प्रकाशित करना अत्यंत आसान हो गया है। बिना कोई कीमत अदा किए, वेब स्थल पर उपलब्ध मुफ़्त के औज़ारी की सहायता से ब्लॉग लेखन/पठन सचमुच आनंददायी हो गया है क्यों कि लिखने के लिए किसी प्रकार की कोई बंदिशें(जो हैं स्वैच्छिक हैं) नहीं हैं, और पढ़ने के लिए पाठकों को विपुल सामग्री उपलब्ध हो रही हैं।

और, याहू! के इस क्षेत्र में कूद पड़ने से तो ब्लॉग जगत में तो तूफ़ान-सा पैदा हो गया है। याहू! अपने पंजीकृत उपयोक्ताओं को ब्लॉग लेखन की सुविधा नि:शुल्क उपलब्ध कर रहा है। इसके ब्लॉग का बीटा संस्करण आमंत्रणों के द्वारा प्राय: हर किसी को उपलब्ध है। अब आपके पास अपने ब्लॉग प्रकाशित करने के लिए एक और अच्छा विकल्प मौजूद हो गया है। अब आपके पास मुफ़्त ब्लॉग सेवा जिनमें गूगल के ब्लॉगर सहित याहू! का याहू! 360 डिग्री के साथ-साथ अति व्यवसायिक, भुगतान से प्राप्त सेवाएँ जैसे कि मूवेबल टाइप तथा लाइव जर्नल भी है जिनके द्वारा आप अपनी आवश्यकता के अनुसार इनका चुनाव कर सकते हैं। आइए देखें कि हमारे ब्लॉग के लिए कौन क्या-क्या परोस रहा है ताकि अपनी आवश्यकतानुसार उनमें से किसी एक का चुनाव हम कर सकें।

ब्लॉगर
ब्लॉगर(
http://www.blogger.com) एक  पुरानी और विश्वसनीय सेवा है जो अपने पंजीकृत उपयोक्ताओं को मुफ़्त में ब्लॉग लेखन की सुविधा देती है। पहले-पहल ब्लॉग लिखने वाले अधिकांश ब्लॉग लेखक ब्लॉगर के ही मुरीद रहे हैं - प्रमुखत: इसलिए भी कि मैदान में प्रतिद्वंद्विता के लिए कोई अन्य मज़बूत खिलाड़ी मौजूद नहीं था। आमतौर पर यह अब भी नए ब्लॉग लेखकों की पसंदीदा सूची में शीर्ष पर आता है। ब्लॉगर भारतीय भाषाओं के यूनीकोड फ़ांट को पूरी तरह समर्थित करता है यही वजह है कि हिंदी सहित अन्य भारतीय भाषा के अधिकांश ब्लॉग ब्लॉगर में ही हैं। ब्लॉगर को वर्तमान में गूगल द्वारा समर्थन प्रदान किया जा रहा है। ब्लॉगर के सरल इंटरफेस के ज़रिए आप तीन सरल चरणों में अपना ब्लॉग लिखना प्रारंभ कर सकते हैं। ये तीन चरण हैं

ब्लॉगर में एक खाता खोलें - जो कि वेब आधारित ईमेल खाता खोलने जैसा आसान-सा, दो मिनट का कार्य है।
अपने ब्लॉग को एक नाम दें - जिससे कि आपका ब्लॉग, लाखों ब्लॉग की भीड़ में भी आसानी से जाना पहचाना जाए, जैसे कि यदि आप क्रिकेट के बारे में अपना ब्लॉग लिखना चाह रहे हैं तो इसका शीर्षक दे सकते हैं "क्रिकेट उन्माद" और, अंत में
अपने ब्लॉग के लिए एक टैंप्लेट चुनें - पहले से तैयार किए भिन्न रूप रंग के वेब पृष्ठों में से आपकी रुचि/आवश्यकता के अनुसार कोई एक चुन लीजिए जिसमें नित्य प्रति आपका लिखा ब्लॉग खूबसूरत तरीके से अवतरित होगा। अब आप संपूर्ण विश्व के सामने अपनी बात रख कर उसे आंदोलित करने के लिए पूरी तरह तैयार हो गए हैं। जी हाँ, आपके ब्लॉग में ऐसी वो शक्ति भी हो सकती है जो कि मात्र 8000 पाठकों की संख्या युक्त मीडियाह (
http://mediaah.blogspot.com/) ने दिखाई थी जिसने मीडिया मुगल टाइम्स ऑफ इंडिया को इस तरह हिला कर रख दिया कि अंतत: सीधी कानूनी लड़ाई में साधन हीन मीडियाह को मजबूरन अपना बोरिया बिस्तरा बंद करना पड़ा!

ख़ैर, तो बात ब्लॉग सेवाओं की तकनीकी गुणवत्ताओं के बारे में हो रही थी। ब्लॉगर में आप अन्य सेवाओं की सहायता से अपने ब्लॉग में चित्रों/फोटोग्राफ़्स को भी प्रकाशित कर सकते हैं। आपके चित्रों को मुफ़्त(सीमित संख्या में, अधिक होने पर शुल्क देय) होस्ट करने वाले वेब स्थलों जैसे कि फ्लिक्र ((http://www.flickr.com ) के ज़रिए ब्लॉगर आपके चित्रों को भी ब्लॉग के साथ प्रकाशित कर सकता है। आप इसके टैंप्लेट (आपके ब्लॉग का मुख पृष्ठ) में आसानी से आवश्यकतानुसार परिवर्तन कर सकते हैं, ताकि इसे आप मनचाहा रूप और आकार दे सकें। आप इसमें मेन्यू, शॉर्टकट, बटन, आरएसएस कड़ियाँ, स्टेट काउंटर इत्यादि आधारभूत सभी सामग्रियाँ इसमें जोड़ सकते हैं। बस आपको इन सेवाआओं को मुफ़्त प्रदान करने वाले वेब स्थलों की सेवा लेनी होगी। किसी भी अच्छे बनाए गए ब्लॉग पृष्ठ से इनकी कड़ियाँ प्राप्त की जा सकती हैं। कुल मिलाकर ब्लॉगर एक अच्छी सेवा है जो आपको ब्लॉग लिखने के लिए मुफ़्त सेवा प्रदान करती है। हाँ, इसकी आम ख़ामी यह है कि यह काफ़ी सुस्त चलती है। संभवत: अत्यधिक उपयोक्ता आधार के कारण इसके पृष्ठों को लोड होने में समय लगता हो।

ब्लॉगर के ब्लॉग लिखने के इंटरफेस में आप एचटीएमएल के ज़रिए भी लिख सकते हैं तथा इसके ऑनलाइन कंपोज़र के ज़रिए भी, जिसके लिए आपको एचटीएमएल का ज्ञान होना आवश्यक नहीं है। अत: ब्लॉगर के ज़रिए एक साधारण कंप्यूटर उपयोक्ता भी अपना ब्लॉग आसानी से लिख सकता है। यही नहीं, ब्लॉगर आपको ईमेल के ज़रिए भी अपने ब्लॉग प्रकाशित करने की सुविधा देता है। बस, ब्लॉगर के निश्चित पते पर ईमेल करिए और आपकी चिठ्ठी ब्लॉग के रूप में प्रकाशित हो जाती है। यहाँ पर आपको अन्य सुविधाएँ भी मिलती हैं जैसे कि किस तरह से आपके ब्लॉग पोस्ट दिखाई दें तथा आपके पुराने ब्लागों को किस प्रकार व्यवस्थित रखा जाए इत्यादि। अब अगर आप सचमुच ब्लॉगर पर अपना ब्लॉग बनाना चाहते हैं, तो फिर देर किस बात की। यहाँ से सीधे ब्लॉगर पर जाइए पंजीकृत होने के लिए। अगर कुछ अनिश्चित-सा लगता हो तो हिंदी में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए कि अपना ब्लॉग कैसे बनाएँ, निम्न कड़ियों को देखें -

1 दर कडी विवरण
2 हिंदी ब्लॉग बनाने के लिए संसाधनों की कड़ियों का मुख्य पृष्ठ
3 मुफ़्त हिंदी ब्लॉग बनाने का ब्लॉगर साइट जो कि ईमेल अकाउंट खोलने जैसा आसान है।
4 कुछ अन्य उपयोगी कड़ियाँ
5 कुछ हिंदी संसाधन

और, विश्वास कीजिए, इन कड़ियों में दिए गए निर्देशों के आधार पर हिंदी के कई नए अच्छे ब्लॉग हाल ही में प्रारंभ हुए हैं। अब आपके ब्लॉग की बारी है। पर, ज़रा रुकिए, अभी हमारे पास और भी विकल्प हैं। ज़रा उन्हें भी तो देखें।

याहू! 360
मुफ़्त ब्लॉग सेवा प्रदान करने वालों में ताज़ातरीन प्रविष्ठि याहू!360 की है। वर्तमान में इसका बीटा संस्करण इसके पंजीकृत उपयोक्ताओं को तथा आमंत्रितों को उपलब्ध है। इसके अनगढ़, बीटा स्वरूप पर भी एक नज़र डालने से यह प्रतीत होता है कि याहू! 360 ब्लॉग जगत में हलचल मचाने आ चुका है, तथा ब्लॉग को एक नई परिभाषा व नया रूप प्रदान करने में यह अपनी महती भूमिका निभाएगा। याहू! ने फ्लिकर को ख़रीद लिया है और यह इसके ज़रिए अपने ब्लॉग में चित्रों को प्रकाशित करने की अंतनिर्मित सेवा दे रहा है। जबकि ब्लॉगर में आपको इसके लिए अलग सेवा लेनी पड़ती है। याहू! 360 में चित्रों को ब्लॉग रूप में प्रदर्शित करने के लिए आपको फ्लिक्र में उसे अपलोड करना होगा तथा उस चित्र का यूआरएल याहू! 360 में चित्र हेतु दिए इनपुट फ़ील्ड़ में प्रविष्ट करना होगा बस। याहू! 360 में सुंदर, सरल-सा जीयूआई कंपोज़र विंडो है जो आपके ब्लॉग लेखन को आसान बनाता है। याहू! 360 में ब्लॉग को चित्रों सहित या उसके बगैर भी देख सकते हैं। पृष्ठों के तेज़ लोड होने के लिए यह सुविधा बड़े काम की है।

ब्लॉग से एक कदम आगे जाकर याहू! 360 आपके अन्य इंटरनेट आवश्यकताओं को एकीकृत करने के इरादे से आई है ताकि सारी सेवा एक ही जगह आपको मिल जाए। ईमेल, इंस्टैंट मेसेजिंग, वेब खोज इत्यादि सभी याहू! 360 के टैब युक्त विंडो में दिखाई दे रहे हैं। यानी याहू! 360 एक बड़ा शॉपिंग माल बन गया है, जहाँ आपको ज़रूरत की सभी सामग्रियाँ एक ही जगह पर उपलब्ध होंगी। हालाँकि, वर्तमान में एक ही जगह सारी चीज़ें होने से आपका ब्लॉग ज़रा अनावश्यक भरा-भरा नज़र आता है, परंतु एक बार आदत पड़ने पर ये चीज़ें आपके लिए आवश्यक हो जाएँगी। वर्तमान में याहू! 360 अपने ब्लॉग में सीमित मात्रा में परिवर्तनों को स्वीकार कर रही है- शायद इसलिए कि इसका रूप यूनिफॉर्म रहे - पर शायद अंतत: भविष्य में हमें हर प्रकार की तथा अन्यों से अधिक सुविधा भी इसमें मिलने लगे। जैसे कि इसमें अंतर्निर्मित आरएसएस फ़ीड जेनरेटर तो शामिल है ही और यह हिंदी सहित समस्त भारतीय भाषाओं को पूर्ण समर्थन भी प्रदान करता है।

अत: यदि आप अपना नया ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं तो याहू! 360 एक अच्छी सेवा है, और उम्मीद है कि इसके पूर्ण संस्करण में हमें और भी अच्छी सेवाएँ मिलें।

प्रीमियम सेवाएँ
यदि आप अपना ब्लॉग अपने अनुसार बनाना चाहते हैं जिसमें हर प्रकार की सामग्री आपकी तराशी हुई हो, या व्यक्तिगत ब्लॉग के बजाए व्यवसायिक ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो फिर आपको अपना स्वयं का होस्ट लेना होगा और वर्डप्रेस जैसे औज़ार का उपयोग करना होगा। या फिर कुछ ऐसी प्रीमियम सेवाओं का उपयोग करना होगा, जिसके लिए भुगतान आवश्यक है। ब्लॉग के लिए भुगतान पर प्रीमियम सेवा देने वाली बहुत से स्थल है जिनमें - मूवेबल टाइप तथा लाइव जर्नल प्रमुख हैं।

ब्लॉग के इतर जीवन
चूँकि ब्लॉगों को अब निधि के रूप में पहचाना जा चुका है, हर कोई उसका अपने हिसाब से दोहन करना चाहता है। अमरीका में राजनीतिक ब्लॉग लिखने के लिए कुछ नियम बनाने के बारे में सोचा जा रहा है। भारत में अभी नेताओं की नज़र ब्लॉग पर पड़ी नहीं है, अन्यथा भारतीय व्यवस्था पर तिरछी नज़र डालने वाले ब्लॉगों की ख़ैर नहीं होगी। ऐसा ही एक ब्लॉग मीडियाह, टाइम्स ऑफ इंडिया की कृपा से बंद हो चुका है। इस बीच ब्लॉग से संबंधित तमाम तरह के जाल स्थल बनते जा रहे हैं। उदाहरण के लिए, वर्ष के सर्वश्रेष्ठ ब्लॉग के लिए इंडीब्लॉगीज़ पुरस्कार आया, तो हम सभी के ब्लॉगों की सूची तथा उसका दर्ज़ा दर्शाती सेवा ब्लॉगस्ट्रीट भी आई, साथ ही ब्लॉगरों की पहली पत्रिका हिंदी भाषा में निरंतर के नाम से उदित हुई। वहीं, अलग-अलग किस्म के ब्लॉगरों द्वारा ताज़ातरीन लिखी गई ब्लॉगों को खोद कर आपके पास पहुँचाने की ब्लॉगडिगर सेवा चिट्ठा विश्व भी आई है तो कई लोगों के समूह द्वारा मिल बैठ कर ब्लॉग लिखने की चौपाल बुनो कहानी भी अवतरित हुई जहाँ ब्लॉगिए बारी-बारी से किसी कहानी को कड़ी दर कड़ी बुनते हुए उसके अंजाम तक पहुँचाते हैं। और, अरे, वहाँ तो ब्लॉगों का मेला भी लगा है - ब्लॉग मेला पर।

एक प्रकार से हर कोई ब्लॉग लिखने पर आमादा हो गया है। ऐसी स्थिति में अगर आपने अब तक ब्लॉग नहीं लिखा है तो देर किस बात की? क्या कहा- पहले ही एक ब्लॉग लिख रहे हैं- कोई बात नहीं, एक दूसरा फ़ोटो ब्लॉग शुरू कीजिए, वह भी है। अरे, तो फिर किसी समूह ब्लॉग के सदस्य बनकर उनकी अधूरी कहानी को आगे बढ़ाइए। आइए, ब्लॉग जगत में आपका हार्दिक स्वागत है।

२४ मई २००५

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।