मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


रचनाएँ आमंत्रित

हाइकु-२००९ हेतु

'हाइकु-१९८९' व 'हाइकु-१९९९' नामक चर्चित संकलनों के बाद हाइकु की हिन्दी में प्रथम चर्चा के स्वर्ण जयन्ती वर्ष २००९ में प्रकाशन हेतु प्रस्तावित हाइकु-२००९ में सम्मिलित किए जाने हेतु विचारार्थ देश-विदेश के हिन्दी हाइकुकारों से हाइकु रचनाएँ सादर आमन्त्रित हैं। संकलन हेतु निम्न-शर्तें लागू होंगी -

  • हाइकु-१९८९ व हाइकु-१९९९ में शामिल रचनाकार इसमें शामिल नहीं होंगे।
  • संकलन में शामिल होने का एक मात्र आधार रचना की गुणवत्ता होगा।
  • प्रत्येक रचनाकार अपने कम से कम २५ प्रतिनिधि हाइकु, परिचय व चित्र सहित भेजें।
  • स्वीकृति अथवा अस्वीकृति की सूचना के लिए पता लिखा पोस्टकार्ड या टिकिट लगा लिफ़ाफ़ा भी अवश्य संलग्न करें।
  • यह एक अव्यावसायिक एवं निजी अनुष्ठान है अतः यदि कोई रचनाकार या व्यक्ति इसमें सहयोग करना चाहे तो न्यूनतम १००० रु. (एक हज़ार रुपए) धनादेश द्वारा भेज सकता है। (इस सहयोग को रचना सम्मिलित करने की शर्त न समझा जाए)
  • रचना भेजने की अंतिम तिथि ३० जून २००८ होगी।

ईमेल से हाइकु भेजने के लिए पता- jagdishvyom@gmail.com

डाक से भेजने के लिए-
कमलेश भट्ट कमल
सम्पादक, हाइकु-२००९
के.एल.-१५४, कविनगर, गाजियाबाद (उ.प्र.)
मोबा. ०९९६८२९६६९४

 

हिन्द-युग्म हेतु

हिन्द-युग्म पिछले १५ महीनों से सामूहिक-कविता-लेखन की कार्यशाला 'काव्य-पल्लवन' का आयोजन कर रहा है। जिसके अंतर्गत एक ही विषय पर कवियों से कविताएँ आमंत्रित की जाती हैं। इस माह हिन्द-युग्म के काव्य-पल्लवन का आयोजन कुछ विशेष है।

 कवियों की प्रथम रचना प्रकाशित की जा रही है, और चूँकि हिन्द-युग्म की कोशिश है कि इस आयोजन में सभी नये-पुराने कवि भाग लें, इसलिए २०-२० कविताओं का दस्ता प्रकाशित किया जा रहा है। अब तक तीन भाग प्रकाशित हो चुके हैं (१,२, ३)। और यह आयोजन निरंतर जारी है।

 विभिन्न पत्रिकाओं ने गद्य की विधाओं में पहली रचना के प्रकाशन का प्रयोग तो किया है, लेकिन सभी कवियों की पहली कविता प्रकाशित करने का कार्य सच में नया है।

विस्तृत जानकारी के लिए यह पृष्ठ देखें-

 

२६ मई २००८

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।