मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


परिक्रमा दिल्ली दरबार

भूटान नरेश की भारत यात्रा —

भूटान के घने जंगल अब भारत के पूर्वोतर राज्यों के दुर्दान्त आतंकवादी संगठनो के सुरक्षित शरणास्थली न रहेंगे आतंकवादियो को प्रशिक्षिण और प्रश्रय दे रहे शिविरो को ध्वस्त करने के लिये भारतीय सेना के आपरेशन को भूटान सरकार ने मंजूरी दे दी है भूटान नरेश सिंग्वे वांगचुक ने अपनी ५ दिवसीय भारत यात्रा के दौरान इस बारे में सहमति दी है आतंकी समस्या से त्रस्त भारत के लिये यह महत्वपूर्ण उपलब्धि है इसके ऐवज में भारत सरकार ने भूटान नरेश वांगचुक के सपने को साकार करने के लिये नवी पंचवर्षीय योजना को लागू करने के लिये १४ अरब ६४ करोड़ रूपये बतौर सहायता देने का निर्णय किया।

जोड़ तोड़ की राजनीति में पारंगत भारतीय राजनेताओं की एक और बानगी के चलते उतरप्रदेश में गठित मुलायम सरकार के मन्त्री मण्डल के सदस्यों की संख्या सैकेड़े को छू रही है लालबती की गाडी पर घूम रहे ९८ सदस्यीय मन्त्रीमण्डल के सदस्यों के बीच अभी विभागो का आवंटन नही हो पाया।

तीसरी बार मुख्यमन्त्री की कुर्सी पर बिराजे मुलायम सिंह को वरिष्ठ साहित्यकार राजेन्द्र यादव ने पत्र लिखकर बधाई सन्देश के साथ अपनी बिन मांगी सलाह भी दी है साहित्यकार की राजनीतिक सलाह पर बुद्धजीवियों ने तीव्र प्रतिक्रि्रया व्यक्त की गौर तलब है कि राजेन्द्र यादव ने सुझाव दिया है कि मुलायम पिछड़ वर्ग और दलितों की एकता बनाये तथा बसपा प्रमुख मायावती से सुलह सफाई करते हुये सवर्णो से दूरी बनाकर रखे इनके इस पत्र को यादव की चिठ्ठी से नवाजा गया है ज्ञात हो कि राजेन्द्र यादव अपनी हंस पत्रिका पर बिहार के लालू प्रसाद यादव से एक लाख रूपये का लखटकिया पुरस्कार हासिल कर चुके हैं।

हॉकी के एशिया कप में भारतीय हॉकी टीम ने धनराज पिलै की अगुवाई में अपने चिरपरिचित प्रतिद्वन्द्वी पाकिस्तान की हाकी टीम को फाइनल मैच में करारी मात देते हुये पहली बार एशिया कप पर कब्जा कर लिया विदेश से वापसी पर टीम के सारे सदस्यों ने दुर्घटना ग्रस्त स्टार हॉकी खिलाडी जुगराज सिंह से अस्पताल में मिलकर अपनी सच्ची खेलभावना का परिचय दिया।

भारत द्वारा ओमान मे पहले संयुक्त उर्वरक संयन्त्र की स्थापना की कवायद के तहत मस्कट में नीव का परूथर रखा गया अनुमान के मुताबिक इस नये सन्यन्त्र में ४५०० करोड रूपये का निवेश होगा काबिलेगौर है कि इस परियोजना के लिये भारत सरकार ने यह वादा किया है कि वह इस संयन्त्र से १५ साल तक उर्वरक खरीदेगा ओमान के वाणिज्य मन्त्री मकबूल बिन अली सुल्तान ने कहा कि इस संयन्त्र से ओमान की आर्थिक स्थित को सुधारने में अहम योगदान होगा यह परियोजना सन २००५ तक पूरी होगी

भारतीय रिजर्व बैंक की ताजा रिर्पोट के मुताबिक भारत का विदेशी मुद्रा भंडार ८९ अरब डालर को पार कर गया जबकि स्वर्ण भंडार तीन अरब २करोड डालर पर टिका हुआ है।

सभी धार्मिक पूजा स्थल महिलाओं, पुरूषों और बच्चो के लिये समान रूप से आराधना का केन्द्र होते है फिर चाहे वो मन्दिर हो, चर्च हो या गुरूद्वारा किन्तु मुस्लिम धर्म की बात ही कुछ और है, इस धर्म में महिलायें पुरूषों के संग नमाज़ अदा नही कर सकतीं उन्हे सामजिक बन्धन के चलते मजबूरी वश किसी बन्द कोठरी में नमाज अदा करनी पडती है लेकिन अब मुस्लिम महिलाओं को ऐसा करने के लिये मजबूर नही होना पडेगा

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में २७ गुम्बदो वाली ५७ मीटर लम्बी भव्य मस्जिद का निर्माण खासतौर से महिलाओं के लिये किया जा रहा है इस मस्जिद में मुस्लिम महिलाओं को सजदा करने के लिये एक अलग विशाल कक्ष होगा यह दुनिया की सबसे विशाल एवं अनोखी मस्जिद महिलाओं की आस्था का विशेष केन्द्र मानी जा रही है।

हज यात्रा पर जाने वाले प्रत्येक हाजी पर भारत सरकार के ७०,००० रूपये का खर्च होते है जबकि जाने वाले से केवल १२,००० रूपये ही लिये जाते है देश पर पडने वाले इस आर्थिक भार को कुछ कम करने के लिये भारत सरकार ने निर्णय लिया है कि जो मुसलमान आयकर प्रदाता हैं उन्हें मिलने वाली सरकारी रियायत अब नही मिलेगी।

जिस समय अमेरिका से आये डाक्टर राणावत प्रधानमन्त्री अटल बिहारी बाजपेयी का घुटना बदल रहे थे ठीक उसी समय उतरप्रदेश के छोटे से शहर वाराणसी के अस्थि रोग विशेषज्ञ डाक्टर सन्तोष सिंह ने एक साथ तीन मरीजों के घुटने बदल कर यह साबित कर दिया कि भारत में कुशल चिकित्सकों की कमी नहीं है, जरूरत है केवल उनको प्रोत्साहित व प्रोन्नत करने की।

— बृजेश कुमार शुक्ला

 
1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।