मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


परिक्रमा दिल्ली दरबार

सुरक्षा के साए में स्वतंत्रता दिवस —

देश भर में ५७ वां स्वतंत्रता दिवस कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच जोश और हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

राष्ट्र के नाम संदेश देते हुए राष्ट्रपति डॉ• कलाम ने कहा कि आने वाली पीढ़ी हमें इसलिए कतई याद नहीं करेगी कि हमने कितने गिरजा, कितनी मस्जिदें, मंदिर या गुरूद्वारे बनवाए। कश्मीर से कन्याकुमारी तक समृद्ध भारत के संदर्भ में हर देशवासी की एक–सी आकांक्षा है। उन्होंने कहा कि आने वाली पीढ़ियां हमें तभी याद करेंगी जब उन्हें स्वस्थ और खुशहाल भारत सौपेंगे। 

इस अवसर पर केन्द्र और राज्यों ने कई जन कल्याण योजनाओं की घोषणा की। मुख्य समारोह राजधानी दिल्ली में ऐतिहासिक लाल किले पर आयोजित किया गया। प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने किले के प्राचीर से तिरंगा फहराया और राष्ट्र को संबोधित किया। 

प्रधानमंत्री ने पाकिस्तान को शांति की डगर पर चलने की एक और दावत दी और देश के विकास तथा जन कल्याण की कई योजनाओं की घोषणा की। उन्होंने देश को सन् २०२०  तक विकसित राष्ट्र बनाने के अपनी सरकार के संकल्प की घोषणा करते हुए कहा कि भारत २००८  तक अपना अंतरिक्ष यान 'चंद्रयान प्रथम' चांद पर भेजेगा।

ह सुखद आश्चर्य का विषय है कि ब्रिटेन के दिल के रोगी अपने इलाज के लिये सात समन्दर पार भारत में आने लगेगे। एक मोटे अनुमान के मुताबिक करीब ५ लाख ब्रिटेन वासी मोतिया बिन्द से लेकर दिल के आपरेशन के लिये काफी समय से इन्तजार कर रहे है। ब्रिटेन सरकार लगातार लम्बी होती रोगियो की सूची के मददे नजर भारत में अपने मरीजो को भेजने का मन बना रही है। ऐसे रोगियो को दो फायदे होगे। पहला, फौरन ही सर्जरी से मर्ज का इलाज हो जायेगा। दूसरा, ब्रिटेन की तुलना में खर्च भी आधा ही आयेगा। उम्मीद की जानी चाहिये की कि इस बार ब्रिटेन के बहुत से रोगी दिल्ली और मुम्बई में भर्ती होंगे।बंगलौर में पाकिस्तानी बच्ची नूर फातिमा के दिल   के सफल आपरेशन से उपजी भावनाओ पर विचार करते हुये भारत ने घोषणा की कि वह विशेष कदम के तहत २०  पाकिस्तानी बच्चो की यात्रा से लेकर इलाज तक का सम्स्त खर्च पूरी तरह  वहन करेगा।

चीन के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए भारत इस साल दिसंबर से चीन के लिए पहली विमान सेवा शुरू करेगा। इस सेवा का संचालन राष्ट्रीय विमान ध्वजवाहक 'एयर इंडिया' करेगा। यह जानकारी मंगलवार को यहाँ एयर इंडिया के नवनियुक्त प्रबंध निदेशक सुनील अरोड़ा ने अपने पहले संवाददाता सम्मेलन में दी। यह विमान सेवा मुंबई, दिल्ली, बैंकाक और शंघाई के लिए सप्ताह में दो दिन होगी। यात्रियों को ए–३१०  एयरक्राफ्ट लेकर जाएगा।

हॉकी को ग्लैमर का जामा पहनाने के लिए सहारा इंडिया परिवार ने मशहूर फैशन डिज़ाइनर रितु बेरी से भारतीय हॉकी टीम के वस्त्र तैयार का निर्णय लिया है। भारतीय हाकी टीम के प्रायोजक सहारा इंडिया का प्रयास था कि रितु बेरी भारतीय हॉकी टीम के लिए तत्काल डिजाइन रेंज तैयार करे, ताकि भारतीय टीम हॉलैंड में आयोजित ६  देशों की चैम्पियन ट्रॉफी में इन वस्त्रों का इस्तेमाल कर सके। रितु ने १० अगस्त तक व्यस्तता के चलते अपनी सेवाएं देने से इन्कार किया है, इसलिए वस्त्रों की यह नई रेंज भारतीय हॉकी टीम के सदस्यों को १६ से २६ अगस्त के हॉलैंड दौरे के बाद ही उपलब्ध हो सकेगी। भारतीय टीम १० अगस्त को हॉलैंड के लिए रवाना होगी।

श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव पर विभिन्न आयोजनों से बुधवार को समूचा ब्रज मंडल कृष्णमय हो गया। विश्व विख्यात द्वारिकाधीश मंदिर में बुधवार को प्रातः मंगला के दर्शन के लिए तीर्थयात्रियों का सैलाब मंदिर में हो रहे अभिषेक की एक झलक पाने के लिए बेताब नज़र आ रहा था। मंदिर के दर्शन खुलते ही पुजारी नाना मुखिया के नेतृत्व में अभिषेक कार्यक्रम प्रारंभ किया। इसके तहत ठाकुर जी को वैदिक मंत्रों के मध्य पहले यमुना जल से स्नान कराया गया। इसके बाद दूध, दही, घृत, शहद और बूरे के पंचामृत से अभिषेक किया गया। लगभग पांच घंटे चले इस कार्यक्रम के बाद चरणामृत का वितरण किया गया। मथुरा में ही श्रीकृष्ण जन्मस्थान में बुधवार को सुबह से ही भक्तों का ऐसा हजूम उमड़ा कि व्यवस्थापकों को सुबह से लम्बी लाइनें लगवानी पड़ी।

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में सोमवार को हुए भीषण विस्फोट में ४७  व्यक्तियों की मृत्यु हो गयी तथा १४३अन्य घायल होगए। पहला बम गेट वे आफ इंडिया के सामने पार्किंग में खड़ी टैक्सी की डिक्की में रखा गया था यह स्थानीय समय के अनुसार दोपहर १२:५५  पर फटा और पांच मिनट के अंतराल पर ही दूसरा बम मुंबा देवी इलाके में एक टैक्सी में फटा। इन विस्फोटों ने लोगों को १२मार्च १९९३ की याद ताज़ा करा दी जब शहर में १२ स्थानों पर श्रृंखलाबद्ध विस्फोटों में २५७  लोग मारे गए थे।

दूसरी और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर ३० अगस्त को १५०  जिलेटिन छड़े बरामद की गयीं। २१•२ किलोग्राम वजन की ये छड़ें एक लावारिस थैले में रखी हुई थीं। इनसे ५० अति शक्तिशाली बम बनाए जा सकते थे। पुलिस उपायुक्त (अपराध) दीपेन्द्र पाठक ने बताया कि यह विस्फोटक रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर ६–७  पर बरामदा किया गया। 

कंधार विमान अपहरण कांड से लेकर संसद पर हमले तक के षडयंत्र का जाल बिछाने वाले जैश–ए–मोहम्मद के दुर्दात दिमाग शाहबाज़ खान उर्फ गाज़ीबाबा को शनिवार को सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने दस घंटे की मुठभेड़ के बाद ढेर कर आतंकवाद की रीढ़ पर तगड़ा वार कर दिया। 

शहर के नूर बाग इलाके में हुई इस मुठभेड़ में जैश–ए–मुहम्मद के तीन और आतंकवादी मारे गए। बीएसएफ के अधिकारियों को यकीन है कि जिस मकान में इन आतंकवादियों को ढेर किया गया उसके मलबे में एक और आतंकवादी दबा हो सकता है। इस कार्रवाई में बीएसएफ के दो जवान शहीद हो गए जबकि दो वरिष्ठ अधिकारियों समेत नौ जवान जख्मी हो गए। 

संसद पर २००१ के आतंकवादी हमले के अलावा जम्मू–कश्मीर विधानसभा पर एक अक्टूबर २००१ के हमले इस साल बीएसएफ के शिविर पर फिदायीन हमले तथा १९९९  में कंधार विमान अपहरण कांड की साजिश उसी ने रची थी।

विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में कांस्य जीतने वाली भारत की अंजू जार्ज के जन्म स्थान चंग ताचेरी में उत्सव का माहौल है। दक्षिण मध्य केरल के इस छोटे से कस्बे में रह रहे अंजू के परिजनों की खुशी छिपाए नहीं छिप रही हैं। उनके पास–पड़ोस के लोग अपनी ज़मीन की इस बेटी की उपलब्धि पर गर्व से फूले नहीं समा रहे हैं। अंजू की मां ग्रेस मार्कोस ने खुशी से चटकते हुए कहा कि मैं खुश हूं। पूरा परिवार, और गाँव
के सब लोग बहुत खुश हैं। मुझे उससे ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद थी। मुझे विश्वास है कि वह और अच्छा कूदेगी और उसकी कल की ६•७ ०  मीटर की छलांग तो नमूना है। उन्होंने कहा कि इस जीत से उसे एथेंस ओलिंपिक में पदक जीतने की प्रेरणा और हौसला मिलेगा।

— बृजेश कुमार शुक्ला

 
1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।