मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


परिक्रमा दिल्ली दरबार

संबंधों में सुधार के आसार


५  मई को पाकिस्तान में प्रधानमंत्री जफरूल्ला खान जमाली भारत से वार्ता के मामले पर वहाँ विपक्षी नेताओं से मुलाकात करते हुए

भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में पिछले १६  माह से बढ रही तलिखयों को दूर करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण पहल करते हुये प्रधानमन्त्री वाजपेयी ने इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायुक्त की नियुक्ति एवं दोनो देशों के बीच विमान सेवायें बहाल करने की घोषणा की जिसके प्रति उत्तर में एक दिन बाद पाकिस्तानी प्रधानमन्त्री जफरूल्ला खान जमाली ने फोन पर भारतीय प्रधानमन्त्री को पाकिस्तान आने का औपचारिक निमन्त्रण दिया, साथ ही शान्ति और सुरक्षा के लिये आपसी विश्वास कायम करने के उपायों की घोषणा करने का वादा भी किया। परवेज मुशर्रफ ने आतंकवाद से मुकाबले के लिये हर सम्भव उपाय तथा कश्मीर समेत सभी लम्बित मुद्दों के निपटारे के लिये गम्भीरता और पूरी ईमानदारी बरतने का रूख जाहिर किया है। इस बार पाक के रूख में बदलाव साफ झलक रहा है़। बाजपेयी ने इस पहल को अपने जीवन की अन्तिम व निर्णायक पेशकश बताया है।

विश्व के सबसे ताकतवर और अमीर देशो के संगठन जी–८  की इस साल जून माह के प्रथम सप्ताह में फ्रांस में होने वाली शिखर बैठक में पहली बार भारत को भी आमन्त्रित किया गया है। विकसित देशों के इस संगठन में भारत को बुलाने का निर्णय विश्व के आर्थिक एवं राजनीतिक मंच पर भारत के बढते महत्व का सूचक है। इस शिखर सम्मेलन में भारत के अतिरिक्त चीन और ब्राजील की भी शिरकत रहेगी।

दक्षिणपूर्व एशियाई देशों को रहस्यमय निमोनिया की भयावता के साथ ही इससे जुड़ी भ्रामक अफवाहों का भी सामना करना पड़ रहा है। सार्स की सर्वाधिक मार झेल रहा हाँगकांग ऐसी अफवाहों का प्रमुख निशाना बना हुआ है। सैकडों लोगो को मौत के मुंह में झोंकने वाली सीवियर एक्यूट रेस्पीरेटरी सिंड्रोम की दहशत भारत के लोगों के दिलो दिमाग पर इस कदर बढ़ती जा रही है, कहीं डाक्टर, नर्से अस्पताल छोड कर भाग रहे तो कहीं इसके संदिग्ध रोगी। कोलकाता के संक्रामक रोग सम्बन्धी सरकारी अस्पताल में सार्स के रोगी की पुष्टि होते ही तकरीबन तीस प्रतिशत चिकित्सक और अर्ध चिकित्सक अस्पताल से ही भाग गये, वही गुरूदासपुर के स्थानीय सिविल अस्पताल मे भर्ती सार्स का एक संदिग्ध रोगी अस्पताल स्टाफ की नजर बचाकर रफूचक्कर हो गया। पुणे के नायडू अस्पताल में भर्ती एक ही परिवार के सार्स पीड़ित चार सदस्यों को पूर्ण स्वस्थ होने पर छुट्टी मिल गयी। सार्स के वायरस से बचाव के लिये अस्पताल के कर्मचारियों को सामान्य सर्जिकल मास्क तो दिये गये हैं लेकिन वे नाकाफी है।

कोलकाता में अपोलो अस्पताल के खौफजदा कर्मचारियों की यूनियन ने सार्वजनिक प्रदर्शन कर मांग की कि अस्पताल में भर्ती सार्स रोगी को निकाल दिया जाय। सार्स के कारण बैंगलौर स्थित कम्पनी आप्टो सर्किटस लिमिटेड को सिंगापुर से बडी संख्या में डिजिटल थर्मामीटर की आपूर्ति का आर्डर मिला है।

भारत में यूरोप की नकल कर पर्यटन उद्योग को बढावा देने तथा पर्यटकों को आकर्षित करने के लिये हरियाणा और गोवा की तर्ज पर पंजाब के मुख्यमन्त्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने घोषणा की है कि शीघ्र ही पंजाब में कैसीनो खोले जांयेगे। गौरतलब है कि पंजाब में जुआं कानूनन अपराध है, इस नाते कानून मे संशोधन का विधेयक भी पास कराया जायेगा। एक अनुमान के मुताबिक कैसीनो से राज्य सरकार सौ करोड़ के राजस्व की आस लगा रही है, जिसका आधार है पंजाब के अप्रवासी भारतीय जो विश्व के एक सौ पचास देशो में फैले हुये हैं। सरकार का अनुमान है कि वतन आने पर उनकी तफरीह का इन्तजाम कर दिया जाय तो उनके लिये इधर आने का आकर्षण बढ़ेगा, जिससे घर का पैसा घर में ही रहेगा।

रक्षा के क्षेत्र मे भारतीय थल सेना की आंख के तौर पर दुश्मन के रणक्षेत्र पर निगरानी का काम करने वाले रडार का निर्माण भारत इलेक्ट्रानिक्स ने इज़राइल से मिली तकनीक के आधार पर किया है। इससे थल सेना की मारक क्षमता में उल्लेखनीय वृद्वि हो जायेगी। चार साल पहले कारगिल युद्ध के दौरान इस तरह के इलेक्ट्रानिक्स उपकरणों की गम्भीर कमी महसूस की गयी थी।

अब दिल्ली विश्वविद्यालय कैम्पस में रोमांस और रोमांटिक दृश्यों के दिन लद गये। कालेज आफ बिजनेस स्टडीज के प्रिंसिपल आर• एम• सिंह द्वारा कालेज परिसर में आलिंगन पर कठोर अपत्ति उठायी है। इस सम्बन्ध में दूसरे कालेजों के प्रधानाचार्य युनिवर्सिटी प्राध्यापक, छात्र, तथा उनकी यूनियनों ने भी इस आपत्ति का खुला समर्थन किया है।

सूचना प्राद्योगिकी के करिश्मे ने दो साल से चल रही चैटिंग और ईमेल के बाद भारतीय युवक और जर्मन बाला को दाम्पत्य सूत्र में पिरोया। कानपुर के नवयुवक राकेश जयसवाल ने आर्यसमाज रीति से मन्त्रोच्चार के साथ गुडरन नियोसेल की मांग में सिन्दूर भरा। शादी समारोह पर राकेश का पूरा परिवार उपस्थित था। जमर्नी के बेडन बेडन शहर की आयकर परामर्शदात्री गुडरन नियोसेल भारत की पवित्र नदी गंगा और उसकी पौराणिक कथाओं से सुपरिचित थी। जर्मन टेलिविजन के जे•डी•एफ• चैनल पर पर्यावरण पर आधारित फिल्म देखते हुये वह कानपुर के राकेश जयसवाल की ओर आकर्षित हुयीं। हालांकि राकेश की फिल्म में कोई भूमिका नही थी, वह एक आम व्यक्ति की तरह साधारण कपडो में गंगा की सफाई में रत गंगा की पवित्रता और स्वच्छता के बारे में बात करते हुये दिखाये गये थे। गुडरेन ने राकेश को जनवरी २००१ में पहला ई मेल भेजा और यहीं से उनकी प्रेम कहानी परवान चढने लगी। गुडरेन भारतीय रीतिरिवाजो से बहुत प्रभावित रहीं। भारतीय परम्परा से शादी करना उसका सपना था।

— बृजेश कुमार शुक्ल

 
1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।