मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


परिक्रमा दिल्ली दरबार

आतंकवाद के विरूद्ध

पाक उप उच्चायुक्त जलील अब्बास जिलानी सपरिवार वापस जाने की तैयारी में तथा दाहिने ऊपर 'ख्वातीने मरकज' की नेता अंजुम जमरूदा हबीब

आतंकी संगठनो को मदद देने की बात हो या भारतीय रक्षा सूचनाओं को देश से बाहर पहुंचाने या अन्य भारत विरोधी मुहिम, दिल्ली स्थित पाक उच्चायोग के अधिकारियों की कार्यप्रणाली हमेशा सन्देह के घेरे मे रही है। दिल्ली पुलिस कई बार इन पाकिस्तानी राजनयिकों और कर्मचारियों को रंगे हाथ पकड़ चुकी है, मगर पाकिस्तान हमेशा अपना दामन पाक साफ बता कर जवाबदेही से कतराता रहा है। यह दीगर बात है कि इस बार पहला ऐसा मौका है जब पाक उच्चायोग के निकट 'ख्वातीने मरकज' की नेता अंजुम जमरूदा हबीब को पुलिस ने ३लाख रूपये के साथ गिरफ्तार किया जिसने अदालत में स्वीकारा कि उसे यह रक़म पाक उप उच्चायुक्त जलील अब्बास जिलानी द्वारा हुर्रियत नेताओं की मदद के लिये दी गयी थी। अंजुम जमरूदा हबीब जम्मू कश्मीर प्रांत में अनंतनाग के एक सरकारी विद्यालय में अध्यापिका हैं।

भारत सरकार ने इस प्रकरण के मद्दे नजर जिलानी सहित ४अन्य कर्मचारियों को निष्काषित कर दिया। इस घटना से बौखलायी पाकिस्तानी सरकार ने इस्लामाबाद से भारतीय राजनायिक सुधीर व्यास और ४ अन्य कर्मचारियों को निष्काषित कर अपनी खीज मिटायी। एक बार तो लगा कि जिलानी के निष्कासन से दोनो देशों के मध्य कूटनीतिक सम्बन्ध बिल्कुल टूट ही ना जाय। लेकिन भारत सरकार ने पाक के नये उप उच्चायुक्त मुनव्वर सईद भट्टी को वीजा जारी करने के साथ ही भारतीय राजनायिक के रूप में टी सी राघवन की नियुक्ति कर तनाव को कम किया।

गौरतलब है कि इस्लामबाद में भारतीय दूतावास के अधिकारियों और कर्मचारियों पर काफी प्रतिबन्ध रहता है। यहाँ तक की महिलाओं को बिन्दी तक लगा पाना मुश्किल रहता है। इसके विपरीत भारत में पाकिस्तान या अन्य किसी भी दूतावास के कर्मचारियों पर कोई पाबन्दी नही होती।

भारत यात्रा पर आये पोलैन्ड के प्रधान मन्त्री लेसजेक मिलर और भारतीय प्रधान मन्त्री वाजपेई की मौजूदगी में दोनो देशों ने पांच साल की अवधि के रक्षा समझौता के साथ ही प्रत्यापर्ण सन्धि के दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किया। वाजपेई ने विभिन्न मसलो पर विचार विर्मश के बाद आपसी सम्बन्धों को और व्यापक बनाने की अपार संभावनाओं की उम्मीद जताते हुए पोलैन्ड को एक भरोसेमंद सहयोगी करार दिया।

भारत की राजनीति में पुनः केन्द्र बिन्दु बने अयोध्या मुद्दे पर समूचे देश की नजरें अब सुप्रीम कोर्ट पर लगी है। अयोध्या में अधिग्रहीत ७ ७  एकड भूमि राम जन्म भूमि न्यास को सौंपे जाने में विफल रही केन्द्र सरकार, विश्व हिन्दू परिषद की धमकियों से आजिज आकर सुप्रीम र्कोट की शरण लेने को मजबूर हुयी। सुप्रीम कोर्ट ने केन्द्र सरकार की याचिका को पांच जजो की संविधान पीठ के हवाले करते हुये सुनवाई की अगली तिथि तय कर दी है।

मंदिर मुद्दे पर केन्द्रीय मार्गदशर्क मंडल की बैठक में किये गये रहस्योदघाटन का खुलासा करते हुये विहिप के कार्यकारी अध्यक्ष अशोक सिंघल ने बताया कि इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने जापानी कम्पनी के द्वारा विवादित भूमि पर लेजर बीम सर्वे कराया था जिसके अनुसार जमीन के नीचे पूरा मन्दिर विद्यमान है। सर्वे में मन्दिर के स्तम्भों और प्रांगण का साफ पता चलता है। 

हाँलाँकि अदालत ने इस रिर्पोट को सभी २६  पक्षो को देते हुये इस जानकारी को सार्वजनिक करने रोक लगायी थी। किन्तु सिंघल द्वारा इस तथ्य को सार्वजनिक करने का कदम अदालत की अवमानना का भी विषय हो सकता है।

उत्तरप्रदेश के गोरखपुर शहर में आयोजित विश्व हिन्दू महासम्मेलन में नेपाल के पूर्व सेना प्रमुख तथा कई देशो में नेपाल के राजदूत रहे जनरल भरत केशर सिंह का महासंघ के अन्तर्राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में चयन किया गया। २२ वर्षीय हिन्दू महासंघ फिलहाल ३९  देशों में सक्रिय ९७०  संगठनो का प्रतिनिधित्व करता है। यूनेस्को ने हिंदू महासंघ को परामर्शदाता के रूप में जोड़ रखा है।

हिमाचल प्रदेश विधान सभा चुनाव में दो प्रमुख सियासी दलों भाजपा और कांग्रेस ने प्रतिष्ठा परक चुनावी जंग में अपनी–अपनी कवायद तेज कर दी है। जहाँ भाजपा की चुनावी कमान केन्द्रीय मन्त्री शान्ता कुमार ने थाम रखी है, वहीं कांग्रेस की चुनावी बागडोर वीरभद्रसिंह के हाथो में आने से सोनिया दरबार में हाशिये पर रूके हुए उनके कद में इज़ाफ़ा हुआ है।

हिमाचल प्रदेश विधान सभा की ६८  में से ६५  सीटो पर २६  फरवरी में होने वाले मतदान में मतदाताओं का रूख अपनी ओर मोडने की जी तोड कोशिशें जारी है। राजनीतिक भटकाव का सामना कर रही हिमाचल विकास कांग्रेस के मुखिया सुखराम और लोक जन तान्त्रिक पार्टी के अध्यक्ष रामविलास पासवान भी सत्ता का संतुलन अपने हाथो में करने के लिये इस चुनावी समर में जद्दो जहद कर रहे है।

भारतीय वायुसेना में शामिल लडाकू विमानों को अब आकाश में ईधन की आपूर्ति की जा सकेगी। उज्बेकिस्तान के साथ हुए सैन्य समझौते के तहत हवा में ही तेल भरने वाले टैंकर विमान आई एल ७८  की पहली खेप भारत को मिलने वाली है। इसके इस्तेमाल की कला भारतीय वायुसेना फ्रान्स के एअरक्राफ्ट के सी १३५  से सीख रही है। फ्रान्सीसी वायु सेना के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास जारी है।

दूसरी ओर बंगाल की खाडी में भारत और रूस द्वारा संयुक्त रूप से विकसित सुपरसोनिक पोत भेदी क्रूज प्रक्षेपास्त्र 'ब्राह्योस' का सफल परीक्षण किया गया। भारत निर्मित अत्याधुनिक हल्के हेलिकाप्टरों का सियाचीन में ऊंची उड़ान का परीक्षण भी सफल रहा। अब जल्द ही सियाचिन, लद्दाख और कारगिल इलाको के लिये इसको शामिल किया जाने वाला है।

मतभेदो और विवादो की बीच जारी विश्व क्रिकेट के ८वें महाकुम्भ में क्रिकेट के बुखार से तप रहा भारतीय दर्शक, गली–चौराहे तथा चाय–पान की दुकानो पर सुपर सिक्स की गणित बैठाने में मशगूल है। हालैंड पर मिली शर्मनाक जीत और पीली आग में झुलसी भारतीय टीम ने हरारे के मौत का दरिया पार करके उम्मीद की किरण को जिन्दा रखा है। भारतीय टीम को अपनी सेवाएं दे रहे जान राइट भावी रणनीति बनाने में जुटे हैं। राइट भली भाँति जानते हैं कि टीम की विजय ही उनके कार्यकाल को बढाने में सहायक हो सकेगी।

लखनऊ के इजीनियरिंग स्नातक महावीर जैन ने १०  महीने के भीतर आक्सर्फोड एडवांस्ड लर्नर्स डिक्शनरी के ८० ,०००  शब्दो को अक्षरशः कण्ठस्थ करके रिकार्ड बनाया है। 'डिक्शनरी मैन’ के नाम से प्रसिद्ध महावीर जैन फिलहाल लखनऊ में डायनामिक मेमोरी सेन्टर चला रहे है। आक्सफोर्ड युनिवर्सिटी प्रेस में शब्दकोषो के सम्पादकीय निदेशक मोइरा रंसी ने इसे आश्चर्यजनक कारनामा करार दिया है।

— बृजेश कुमार शुक्ल

 
1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।