मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


घर-परिवार बचपन की आहट


शिशु का २९वाँ सप्ताह
इला गौतम


चीज़ों की पहचान

शिशु को अब छुप्पा-छुप्पी का खेल खेलना बहुत अच्छा लगता है। शिशु का मनपसंद खिलौना ज़मीन पर रख कर रुमाल से छुपा दें। फिर रुमाल हटाकर कहें "यहाँ है"। फिर खिलौने को रुमाल से ढककर दोहराएँ। और अधिक मज़े के लिए खिलौने को किसी चीज़ के नीचे छुपा दें और शिशु के उसको खोजने का इन्तज़ार करें। यह शिशु को व्यस्त रखने का सबसे आसान तरीका है। शिशु को पता है कि जोकर वाले डब्बे में से गाना खत्म होने के बाद जोकर निकलेगा - लेकिन फिर भी वह जोकर के निकलने पर हर बार हँसेगा। शिशु अब सुर और उनकी ऊँच नीच को समझने लगा है। वह प्यार और डाँट समझता है। इसलिए आपके ज़ोर से बात करने पर हो सकता है कि शिशु के आँसू फूट पड़ें।

बारबार दोहरा कर समझना

इस समय शिशु के समझ भी विकसित हो रही है। वह एक ही खेल बार-बार खेलता है या एक ही किताब को बार-बार पढ़ता है। वह सुनिश्चित करना चाहता है कि चीजें और घटनाएँ उसी क्रम में होती है। भले ही वह इसे ठीक तरह से याद नहीं रख सकता लेकिन इन्हें क्रमानुसार समझने का अभ्यास प्रारंभ हो चुका है। शिशुगीत सुनाने का यह सही समय है। इस समय शिशु को "नानी तेरी मोरनी" जैसे कुछ गाने भी बार-बार सुनाए जा सकते हैं।

सिपर समय

संभव है कि शिशु अब अँगुली में लेकर खाने वाले आहार का सेवन करने लगा है - हालाकि यह १० महीने की उम्र में भी हो सकता है। एक बार शिशु इस चरण पर पहुँच जाए तो उसे सिपर से परिचित किया जा सकता है। शिशु को ऐसा प्याला (सिपर) जिसमें दोनो तरफ पकड़ने की जगह हो और ढक्कन में सिप करने वाली टूँटी हो। यदि शिशु परेशान हो रहा है कि कप में से ज़्यादा तरल नही आ रहा है तो सिपर का वॉल्व खोल कर शिशु को दें। यदि शिशु को टूँटी में से चूसना नही आ रहा हो तो सिपर का ढक्कन उतार कर उसे सीधा कप से पीने दें (शिशु को दिखाएँ कि कप को टेढ़ा कर के कैसे पेय को मुँह में डाला जता है।) शिशु अगर देर-सवेर कप से पीना शुरू कर दे तो उसको बोतल छोड़ने में आसानी होती है। यदि शिशु स्तनपान कर रहा है तो बोतल छोड़कर शिशु को सीधा कप दिया जा सकता है।

खेल खेल खेल

  • चम्मच का हवाई जहाज़ - इस खेल के लिए हमको चाहिए एक बच्चों को खाना खिलाने वाला चम्मच। यह खेल शिशु के खाना खाने के समय खेला जा सकता है। चम्मच में थोड़ा सा खाना लेकर उसको खाने की मेज़ या शिशु की ऊँची कुर्सी के नीचे ले आएँ। फिर एकदम से उसे ऊपर लाएँ और हवाई-जहाज़ की तरह हवा में घुमाते हुए शिशु के मुँह में रख दें। इस पूरी गतिविधि के दौरान कहें "यह आया, आया, आया हवाई-जहाज़ मुन्ने के मुँह में"। यही खेल आप चम्मच को ऊपर नीचे (समुद्र की लहरों की तरह) लेजाकर भी खेल सकते है। इस क्रिया के साथ कहें "यह आई, आई, आई मछली मुन्ने के मुँह में" या यह आई नाव मुन्ने के मुँह में।

याद रखें, हर बच्चा अलग होता है

सभी बच्चे अलग होते हैं और अपनी गति से बढते हैं। विकास के दिशा निर्देश केवल यह बताते हैं कि शिशु में क्या सिद्ध करने की संभावना है - यदि अभी नही तो बहुत जल्द। ध्यान रखें कि समय से पहले पैदा हुए बच्चे सभी र्कियाएँ करने में ज़्यादा वक्त लेते हैं। यदि माँ को बच्चे के स्वास्थ सम्बन्धित कोई भी प्रश्न हो तो उसे अपने स्वास्थ्य केंद्र की सहायता लेनी चाहिए।

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।