मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


कलम गही नहिं हाथ

 दुबई में पतंग उत्सव

संक्रान्ति और पतंग का घनिष्ठ सम्बंध है। दुबई में जनवरी से मार्च के बीच पतंग उड़ाने के कार्यक्रम प्रति वर्ष आयोजित होते हैं। ये आयोजन भारतीय और पाकिस्तानी संस्थाओं द्वारा अलग अलग समुद्र-तट, होटल या रिजोर्ट में किये जाते हैं। अगर इस दिन सप्ताहांत हो फिर तो कहना ही क्या।

पिछले वर्ष दुबई सिलिकॉन ओएसिस में शनिवार, १५ जनवरी २०२२ को सुबह १० बजे से शाम ५ बजे तक पतंग महोत्सव और लोहड़ी का आयोजन किया गया था, जिसमें पारिवारिक मनोरंजन के सभी तत्व उपस्थित थे। यहाँ पतंगबाजी के साथ-साथ, स्वादिष्ट और स्वस्थ शाकाहारी भोजन के लिये प्रसिद्ध भारतीय रेस्तरां माई गोविंदा द्वारा खाने पीने की शानदार व्यवस्था की गयी थी। इस अवसर पर माई गोविंदा ने विशेष हैम्पर्स भी तैयार किये थे, जिनमें गजक, तिल के लड्डू, मूंगफली और गुड़ की चिक्की, तिल-पट्टी और दो पतंगें शामिल थीं। इन हैम्परों की कीमत ४५ दिरहम रखी गयी थी, जबकि भोजन के लिये ४९ दिरहम या उससे अधिक खर्च करने वालों को, २ पतंगें मुफ्त दी गयी थीं। इसके साथ ही प्रमुख बॉलीवुड गायकों का लाइव मनोरंजन, भांगड़ा मंडली, जादूगर, चेहरे की पेंटिंग, परिवार और बच्चों के लिए एक समर्पित पिकनिक-शैली की बैठक और एक बड़ी मुफ्त पार्किंग भी थी। कुल मिलाकर मेला मजेदार था।

२०२० में १० जनवरी को लैगो लैंड क्रीक पार्क दुबई में शानदार पतंग उत्सव मनाया गया था इसका समय सुबह १० बजे से रात ८ बजे तक था। इसमें प्रवेश मुफ्त था। उत्सव को शानदार बनाने के लिये डीजे के डेक कताई, एक पारंपरिक ढोल वादक, भारतीय नृत्य प्रदर्शन और पतंग प्रतियोगिताओं सहित लाइव मनोरंजन की एक सूची भी थी। पतंगबाजी के शौकीनों को भला और क्या चाहिये। अमेजॉन और नून (अमेजॉन की तरह की स्थानीय संस्था) पतंगबाजों के लिये तरह-तरह की पतंगें बेच रहे थे। इनका मूल्य १० दिरहम (लगभग २००) से शुरू होता था। हल्के और टिकाऊ कपड़े से निर्मित उल्लू के आकार की पतंग सम्हाल कर रखने के लिये सुंदर कैरीबैग के केस में लगभग २२० रुपये की थी, जबकि फाइबर ग्लास की मजबूत तीलियों से बनी हलके वजन और उच्च गुणवत्ता वाले रिपस्टॉप ( जो फट न जाए) पालिएस्टर कपड़े से बनी चमगादड़ के आकार की पतंग का मूल्य लगभग ४०० भारतीय रुपये था, इसी प्रकार कार्टून तोता पतंग ४५० रुपये की और दोहरे स्तर वाली पतंगें लगभग १४०० रुपये की थी। इसी मूल्य में ड्रैगन के आकार वाली पतंगें भी उपलब्ध थीं। फीनिक्स, तितली, बैट, चक्र, मछलियाँ और न जाने कितने ही आकार और प्रकार की पतंगें हर तरह के मूल्य में खरीदी जा सकती थीं।

दुबई अंतरराष्ट्रीय पतंग उत्सव

२०१५ में दुबई में पहला अंतरराष्ट्रीय पतंग उत्सव मनाया गया। २९ जनवरी को दुबई का आसमान दुबई इंटरनेशनल काइट फेस्ट के उद्घाटन के बाद दुनिया भर से लायी गयी सभी आकृतियों और आकारों की रंगीन पतंगों से भर गया, यह दुबई शॉपिंग फेस्टिवल के २०वें संस्करण का मुख्य आकर्षण था। जुमेरा बीच पर आयोजित इस कार्यक्रम ने संयुक्त अरब अमीरात, संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, स्विट्जरलैंड, कुवैत, जापान, दक्षिण अफ्रीका, थाईलैंड, मलेशिया सहित अन्य देशों से प्रतिभागियों को आकर्षित किया। छोटी बड़ी हर आकार, रंग, डिज़ाइन और नमूने की पतंगों ने दुबई की शाम के साफ आकाश को भव्य और मनमोहक बना दिया। रात में अंतरराष्ट्रीय कंपनियों और पतंग विशेषज्ञों को रोशनी वाली पतंगें और यहाँ तक ​​कि रिमोट से चलने वाले मॉडल भी उड़ाते देखा गया, जो तमाशा देखने के लिए समुद्र तट पर इकट्ठा हुए परिवारों के लिए बहुत खुशी की बात थी। तरह-तरह के फूड स्टॉल, मंच की गतिविधियाँ और अन्य पतंग उड़ाने की गतिविधियाँ, जिनमें काइट सर्फिंग, काइट बगिंग, काइट बोर्डिंग और बहुत कुछ शामिल हैं, इस कार्यक्रम में शामिल थीं।

काइट बीच

दुबई में आप छत या बालकनी से पतंग नहीं उड़ा सकते। यह कानूनन अपराध है। लेकिन इसके लिये एक विशेष समुद्र-तट निर्धारित है जिसका नाम काइट बीच है। काइट बीच दुबई के सबसे लोकप्रिय समुद्र तटों में से एक है - यह धूप की तलाश करने वालों, खाने के शौकीनों और खेल के प्रति उत्साही लोगों के लिए समान रूप से लोकप्रिय है। यदि आप वाटरस्पोर्ट्स के बारे में गंभीर हैं और दुबई के सबसे अच्छे और मुफ्त समुद्र तटों में से एक पर अपने कौशल का परीक्षण करना चाहते हैं, तो काइट बीच में बहुत सारी चुनौतियाँ हैं। जुमेराह के पड़ोस में स्थित, इस समुद्र-तट पर अगर आप पानी के भीतर जाना चाहें तो किराए पर लेने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले उपकरण जैसे काइटसर्फिंग, वेकबोर्डिंग या स्टैंड-अप पैडलबोर्डिंग मिल जाएँगे।

अगर आपको तट पर ही रहना पसंद है तो बहुत सारे नए दोस्तों के साथ बीच पर वॉलीबॉल खेलने का आनंद भी कम नहीं। यदि आप और अधिक नयापन तलाश कर रहे हैं, तो निराशा की कोई बात नहीं, यह समुद्र तट उत्साह को भी उतना ही बढ़ाता है जितना कि शांति को। तो चारों ओर समुंद्र-तट के नज़ारों आनंद लें। समुद्र तट के किनारे टहलना चाहें तो काइट बीच का १४ किमी का ट्रैक एक आदर्श स्थान है। आप समुद्र तट पर जिस भी गतिविधि का आनंद लेना चाहते हैं, रेत का यह खंड क्षितिज के खिलाफ राजसी बुर्ज अल अरब जुमेराह के अद्भुत दृश्य प्रदान करने का वादा करता है।

आकर्षक विज्ञापन

इमारात के अलग-अलग शहरों में पतंग मेलों को शानदार विज्ञापन दिये जाते हैं। कुछ उदाहरण इस प्रकार हैं-
१. हमारे पतंग मेले आएँ, आपको दुकानों और फूड ट्रकों पर समुद्रतट के बिलकुल पास खाने के लिए अत्यंत स्वादिष्ट व्यंजन मिलेंगे- चटपटे स्लाइडर्स (छोटे बर्गर) को हथियाने और बेहद लोकप्रिय लोटस शेक का स्वाद लेने का मौका न चूकें। अपनी आउटिंग का अधिकतम लाभ उठाने के लिये, आरामदेह सन लाउंजर और आसपास के भोजनालयों से निःशुल्क भोजन वितरण के लिए ''सोल मियो'' (बीच क्लब का नाम) के साथ एक बीच डे कूपन प्राप्त करें।

२. आपका वार्षिक पतंग उत्सव लौट आया है। सर बनीयास द्वीप पर एक विशाल पतंग उत्सव में शामिल हों और उड़ने के लिए तैयार हो जाएँ। इस हवादार आयोजन में अपनी खुद की पतंग बनाएँ और उसे उड़ाएँ। क्या आपको आसमान में तैरती रंग-बिरंगी पतंगों को देखना पसंद है? बीच पर सिर्फ आराम करें और रंगीले आकाश का आनंद लें। कार्यक्रम में शाम ५ बजे से मुफ्त स्नैक्स और संगीत भी है, साथ ही बच्चों के लिए मनोरंजन।

३. मिकी और मिनी को एक्सपो डिज्नी में लाइव देखें। अपनी खुद की पतंग बनाना या उड़ाना नहीं चाहते हैं तो आप समुद्र तट पर आराम करते हुए भी दिन बिता सकते हैं, जबकि पृष्ठभूमि में पतंगें खुशी से उड़ती हैं। यदि आप अपनी स्वयं की पतंग बनाने की योजना बना रहे हैं, तो पुरस्कार आपके लिए हैं। पुरस्कारों में सबसे रचनात्मक पतंग, सबसे बड़ी पतंग और सर्वश्रेष्ठ जानवर के आकार की पतंग शामिल हैं। मुफ्त पतंग किट हैं ताकि आप अपनी पतंग को साइट पर आसानी-से बना सकें या घर पर बनी अधूरी पतंग पूरी कर सकें।
इन मेलों का टिकट ५,००० से १०,००० प्रति व्यक्ति हो सकता है जिसमें बीच पर बिताने के लिये लगभग १० घंटे का समय, मनोरंजन और भोजन शामिल है।

पूर्णिमा वर्मन
१ जनवरी २०२३
 


bullet

  अन्य पुराने आलेखों के लिये यहाँ क्लिक करें

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।