मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


कलम गही नहिं हाथ

किस्से कारों के

कारों का एक अद्भुत संसार है और कार पर मर मिटने वाले भी हजारों। कारों की बातें, कारों की अभिलाषाएँ, उनको पाने के लक्ष्य और पाने के बाद उन पर पैसे लुटाने, और उनके प्रेम में आकंठ डूबे रहने की अंतहीन उदारता। आमतौर पर हम कारों और कार प्रेमियों को इसी नजर से देखते हैं लेकिन दुबई पुलिस और अस्पताल कारों को इस नजर से नहीं देखते।

दुबई दुनिया के सबसे सुरक्षित शहरों में से एक है और सरकार ने अपने पुलिस बलों को दुनिया के कई हिस्सों से बेहतरीन वाहनों से लैस करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। जिस देश के अपराधी बुगाटी, लैम्बोर्गिनी और मर्सिडीज पर दौड़ते हों उस देश में पुलिस को उनसे तेज होना जरूरी है। इस दृष्टि से दुबई पुलिस के लिये दमदार कारों का यह शानदार जखीरा सिर्फ शान का नहीं बल्कि बहुत काम का है। यहाँ उनके बेड़े से कुछ शीर्ष चयनों पर एक नज़र डालें:

बुगाटी वेरॉन- दुबई पुलिस की शान है। और शान का कारण है इसकी ४०८ किमी प्रति घंटे की तेज गति। इसी अपनी उपस्थित से दुबई पुलिस बल को, विश्व के सबसे तेज कार रखने वाले वाले पुलिस बल के लिए  पुलिस बल को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज करा दिया!
लेम्बोर्गिनी एवेंटाडोर- दुबई पुलिस के पास एक लेम्बोर्गिनी एवेंटाडोर है जो केवल ३ सेकंड में १०० किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है और ३५० किमी प्रति घंटे की शीर्ष गति प्राप्त करती है। यह दुबई पुलिस के स्वामित्व वाली सबसे तेज कारों में से एक है।
फरारी एफएफ- यह दुबई पुलिस बल के स्वामित्व वाली सबसे अनोखी कारों में से एक है, यानी रैंक में कुछ चार सीटर मॉडल में से एक! हालाँकि, इसकी शक्ति और क्षमता में कोई दो राय नहीं है, क्योंकि यह मात्र ३.७ सेकंड में १०० किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है।
बीएमडब्ल्यू i८- बीएमडब्लू i८ के दो इलेक्ट्रिक इंजन ३५७ एचपी बनाते हैं और यह केवल ४.२ सेकंड में १०० किमी प्रति घंटे की गति को छू लेती है। एक लीटर पेट्रोल में 47 किलोमीटर चलने वाली यह कार दुबई पुलिस की पेट्रोल का खर्च बचाने वाली विशेष कार है।
फोर्ड मस्टैंग- दुबई पुलिस के बेड़े में फोर्ड मस्टैंग भी है जो संभवत: पूरी दुनिया में सबसे प्रतिष्ठित कारों में से एक है!
औडी आर एट वी टेन- दुबई पुलिस के बेड़े की एक और सुपरकार है। इसके पहले उन्होंने इसी कम्पनी की वी टेन प्लस कार ली थी बाद में इसका एक और जोड़ा खरीदा गया। दो ऑडी क्यू सेवेन गाड़ियों को भी पुलिस बल में जोड़ा गया। आर८ मॉडल वाली ऑडी शक्तिशाली है और चार सेकंड से भी कम समय में १०० किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है।
मैकलारेन एम पी४- १२सी- इस सुंदर कार को वर्ष २० १३ में पुलिस बल में जोड़ा गया था, १९८८ मैकलारेन एफ १ के बाद से इस ब्रांड द्वारा बनाई गई यह पहली प्रोडक्शन कार है। गति के मामले में यह कार ३२० किमी प्रति घंटे की रफ्तार प्रदान करती है।
मरसेडीज बेंज एसएलएस एएमजी- इस शानदार कार में सुपर पावरफुल वी८ ५३९ हॉर्सपावर का ६.३ लीटर इंजन है। यह दुबई पुलिस बल के स्वामित्व वाली बेशकीमती वाहनों में से एक है।
घियाथ बीस्ट पेट्रोल एसयूवी- घियाथ बीस्ट गश्ती एसयूवी दुबई पुलिस बेड़े के लिए एक भीमकाय वाहन है, जिसमें ४x४ प्रणाली और कई अन्य उन्नत संचार सुविधाएँ हैं। इसे किसी और ने नहीं बल्कि लाइकन हाइपर स्पोर्ट कारों के निर्माता डब्लू मोटर्स ने बनाया है। और अब दुबई पुलिस को इंतजार है टेस्ला साइबर ट्रक का...

तो आखिर इन आएँ-बाएँ-शाएँ कारों का फायदा क्या है? इसके दो बड़े फायदे हैं- एक तो इनकी रफ्तार से अपराधियों की धर-पकड़ पर भारी सफलता मिलती है, दूसरे ये नौजवानों में पुलिस की नौकरी का जबरदस्त आकर्षण भरती हैं। बहुत सारे युवक युवतियाँ जो सुपरकार खरीदने में समर्थ नहीं होते हैं, वे दुबई पुलिस अकादमी की कठिन परीक्षाएँ और लंबी ट्रेनिंग पास करने के बाद एक शानदार गाड़ी ड्राइव करने का सौभाग्य पाते हैं।

पूर्णिमा वर्मन
१ जुलाई २०२२


  अन्य पुराने आलेखों के लिये यहाँ क्लिक करें

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।